1. Home
  2. Hindi
  3. IAS-PCS फ्री कोचिंग : उत्तर प्रदेश सरकार दे रही है आईएएस पीसीएस कोचिंग की फ्री सुविधा, यहाँ देखें डिटेल्स

IAS-PCS फ्री कोचिंग : उत्तर प्रदेश सरकार दे रही है आईएएस पीसीएस कोचिंग की फ्री सुविधा, यहाँ देखें डिटेल्स

उत्तर प्रदेश सरकार आईएएस और पीसीएस की तैयारी कर रहे छात्रों को फ्री कोचिंग की सुविधा देगी. इस सुविधा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवम्बर 2022 है. यहाँ पढ़ें डिटेल्स.

Free IAS PCS Coaching in UP
Free IAS PCS Coaching in UP

IAS-PCS फ्री कोचिंग: उत्तर प्रदेश के जो युवा आईएएस और पीसीएस जैसी सर्वोच्च सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते हैं. उनके लिए बड़ी खबर है उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के छात्रों को आईएएस और पीसीएस परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा दे रही है. इस कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 नवम्बर से शुरू हो चुकी है जो 30 नवम्बर तक जारी रहेगी. राज्य के वो युवा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, और वो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं तो उनके लिए उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग ये सुविधा शुरू कर रहा है. 

विभाग एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है. इस मुफ्त कोचिंग की सुविधा लाभ लेने वाले उम्मीदवारों को एक 100 अंकों का एक टेस्ट पास करना होगा. इसके लिए अभ्यर्थियों का चयन संयुक्त प्रवेश परीक्षा मिले अंकों की मेरिट के आधार पर किया जायेगा. महिला अभ्यर्थियों के लिए ये कोचिंग केवल आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र अलीगंज, लखनऊ और आईएएस, पी.सी.एस कोचिंग हापुड़ में उपलब्ध होगी.

फ्री कोचिंग सुविधा का लाभ लेने वाले उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा का आयोजन राज्य के 18 मंडलों में किया जायेगा. इच्छुक उम्मीदवार समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट socialwelfareup.upsdc.gov.in पर जा कर 30 नवम्बर तक आवेदन कर सकते हैं. इस मुफ्त कोचिंग सुविधा के लिए परीक्षा का आयोजन 18 दिसम्बर को राज्य के 18 मंडलों में किया जाएगा. जबकि जनवरी 2023 से इसके लिए कोचिंग की क्लासेज शुरू होने की संभावना है. इन कोचिंग क्लासेज की अवधि करीब 10 माह की होगी.

इस फ्री कोचिंग सुविधा का लाभ एससी/एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्रों को मिलेगा. जिन छात्रों की पारिवारिक आय छह लाख रुपए सालाना होगी वही इस सुविधा के पात्र होंगे. इसके साथ ही लाभ प्राप्त करने वाले उम्मीदवार की आयु 01 जुलाई 2023 को 21 वर्ष होनी चाहिए. उम्मीदवार ध्यान दें कि, उनका आय प्रमाण पत्र तीन साल से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए. इस कोचिंग की सुविधा में उम्मीदवारों को केवल 2 मौके ही दिए जायेंगे. साथ ही इसके लिए चयनित उम्मीदवारों को निशुल्क रहने, खाने और पुस्तकालय की सुविधा की सुविधा भी दी जाएगी.