1. Home
  2. Hindi
  3. Haryana CET: परीक्षाथियों को मिलेगी फ्री बस यात्रा की सुविधा, महिला परीक्षार्थियों के पारिवारिक सदस्य को भी मिलेगा लाभ

Haryana CET: परीक्षाथियों को मिलेगी फ्री बस यात्रा की सुविधा, महिला परीक्षार्थियों के पारिवारिक सदस्य को भी मिलेगा लाभ

Haryana CET: 5 और 6 नवम्बर को आयोजित होने वाली हरियाणा CET की परीक्षा में परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुँचाने और वापसी के लिए हरियाणा राज्य परिवहन निगम ने मुफ्त बस सुविधा देने की घोषणा की है. साथ ही महिला उम्मीदवारों के साथ आने वाले परिजन को भी ये सुविधा देने की घोषणा की है.

Haryana CET 2022
Haryana CET 2022

Haryana CET: हरियाणा में 5 और 6 नवम्बर को आयोजित होने वाली हरियाणा CET परीक्षा की तैयारियां जोरों पर है, इस परीक्षा में करीब साढ़े 11 लाख उम्मीदवारों के सम्मिलित होने की संभावना है, इसी लिए हरियाणा राज्य परिवहन निगम द्वारा उम्मीदवारों को समय से परीक्षा केन्द्रों तक पहुँचाने और वापस ले जाने की व्यवस्था कर रहा है. इसके लिए राज्य परिवहन निगम करीब 13 हजार 700 बसों का प्रबंधन कर रही है. इन बसों द्वारा यात्रियों को फ्री में एग्जाम सेंटर तक पहुँचाया जायेगा.           

इसके साथ ही महिला परीक्षाथियों के साथ एक परिवारिक सदस्य को भी परीक्षा केन्द्र तक पहुँचाने और वापसी के लिए भी फ्री बस यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी. महिलाओं के परिजनों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अपने परिवार पहचान पत्र को दिखाना होगा तभी उन्हें इस सुविधा का लाभ मिलेगा. 

उल्लेखनीय है कि 5 और 6 नवम्बर को हरियाणा में CET की परीक्षा 2 पालियों में होनी है. पहली शिफ्ट सुबह 8:30 बजे और दूसरी शिफ्ट दोपहर 1:30 बजे से होगी. जिसके लिए सुबह 7:00 बजे और दूसरी शिफ्ट के लिए दोपहर 12:00 बजे संबंधित परीक्षा केन्द्रों के नजदीकी बस अड्डों तक परीक्षाथियों को पहुंचाने की व्यवस्था की गई है. साथ ही अभ्यर्थियों की वापसी के लिए नजदीकी बस अड्डों से पहली शिफ्ट की समाप्ति के बाद परीक्षार्थियों के लिए दोपहर 12:00 बजे से 1:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट के परीक्षार्थियों की वापसी के लिए शाम 5:00 से 6:30 बजे तक बसें उपलब्ध करवाई जाएंगी. 

राज्य भर के विभिन्न केन्द्रों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए राज्य सरकार ने परीक्षार्थियों को नजदीकी उपमण्डलीय बस अड्डे अथवा नजदीकी जिला स्तरीय बस अड्डे से परीक्षा केन्द्र के नजदीकी उपमण्डलीय बस अड्डे अथवा जिला स्तरीय बस अड्डे तक पहुंचाने व वापस ले जाने की व्यवस्था परिवहन विभाग को सौपी है. इस व्यवस्था को जिले के अतिरिक्त उपायुक्त के अधीन गठित कमेटी के द्वारा व्यवस्थित किया जाएगा.

राज्य परिवहन निगम द्वारा इसके लिए रूट नंबर निर्धारित किया गये हैं ताकि उम्मीदवारों को किसी तरह की असुविधा न हो. किसी एक रूट पर जाने और आने वाली बसों के नंबर सामान होंगे. इसके लिए उम्मीदवार 3 से 4 नवम्बर तक अपनी बस यात्राओं के लिए बुकिंग करवा सकेंगे. हालांकि राज्य की वॉल्वो और अंतर्राज्जीय बसें अपने निर्धारित समय के अनुसार चलती रहेंगी.