1. Home
  2. Hindi
  3. Whatsapp पर कैसे हाईड करें अपना ऑनलाइन स्टेटस

Whatsapp पर कैसे हाईड करें अपना ऑनलाइन स्टेटस

दिन प्रतिदिन लोगों के अंदर प्राइवेसी को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है और अपने पसंदीदा मैसेजिंग ऐप whatsapp से लोगों की उम्मीदें बढ़ती जा रही है इसलिए whatsapp में अब एक नया अपडेट आया है जिसके ज़रिये आप अपने whatsapp के ऑनलाइन स्टेटस को हाईड कर सकते हैं . यहाँ जाने कैसे .

How to hide your online status on whatsapp
How to hide your online status on whatsapp

इस वक्त दुनिया में बहुत सारे मैसेजिंग ऐप्स मौजूद हैं लेकिन फिर भी यदि कोई मैसेजिंग ऐप लोगों की सबसे बड़ी पसंद बना हुआ है तो वो है whatsapp. समय- समय पर मेटा के स्वामित्व वाली यह कम्पनी इस ऐप में महत्वपूर्ण अपडेट लाती रहती है है लेकिन बीते कुछ समय में ऐप के यूज़र्स ने प्राइवेसी पर विशेष चिंता दिखाना शुरू किया है. इसी कारण कम्पनी अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट करने पर विवश हो गयी है जिसके लिए टेस्टिंग भी शुरू हो गयी है. 

यूज़र्स की प्राइवेसी के मामले में बढ़ती उत्सुकता को लेकर फिलहाल एक बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है जिसके ज़रिये ऑनलाइन होने के बाद भी आपका ऑनलाइन स्टेटस किसी को नही दिखेगा .

कैसे करें अपना Whatsapp ऑनलाइन स्टेटस हाईड 

Whatsapp में अब ऑनलाइन स्टेटस को हाईड करना बहुत आसान हो गया जिसके लिए महज़ इन आसान स्टेप्स के द्वारा अपने Whatsapp का ऑनलाइन स्टेटस आप हाईड कर सकते हैं. 

स्टेप 1 अपने फ़ोन में whatsapp एप्लीकेशन खोले. 

स्टेप 2 राईट कॉर्नर पर बनें तीन बिन्दुओं पर क्लिक करें.

स्टेप 3 अब “settings” के ऑप्शन पर क्लिक करें .

स्टेप 4 सेटिंग में मौजूद “Account” ऑप्शन पर क्लिक करके “Privacy” पर क्लिक करें. 

स्टेप 5 प्राइवेसी के ऑप्शन में आपको “last seen and online” का ऑप्शन दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना है. 

स्टेप 6 अब आपको आपके Last seen की सेटिंग करनी होंगी .  यदि आपको अपना last seen सबसे छुपाना है तो आप “Nobody” सेलेक्ट कर सकते है और अगर आप केवल कुछ ही लोगों से हाईड करना चाहते है तो “my contacts except” में अपने कॉन्टेक्ट्स की छंटनी कर सकते हैं. 

स्टेप 7  आपको “last seen and online” के ऑप्शन में ही नीचे ऑनलाइन स्टेटस को हाईड करने का भी ऑप्शन मिलेगा. 

स्टेप 8 अगर आप आपना ऑनलाइन स्टेटस किसी को नही दिखाना चाहते तो आप अपने ऑनलाइन स्टेटस को “Nobody” कर सकते है या फिर उसे अपनी “last seen” सेटिंग के जैसा भी सेट कर सकते हैं. 

अन्य प्राइवेसी अपडेट 

ऑनलाइन स्टेटस हाईड करने से पहले ही कुछ अन्य प्राइवेसी अपडेट भी हैं जिनसे आप अपनी प्राइवेसी बढ़ा सकते हैं. जैसे की आप अपनी पसंद के हिसाब से चुनिन्दा लोगों को अपना स्टेटस ( status) दिखा सकते हैं , आपका लास्ट सीन (Last seen) आप अपनी मर्जी के लोगों साथ शेयर कर सकते हैं या उसको किसी के भी साथ शेयर नही करने का भी ऑप्शन होता है आपके पास.