1. Home
  2. Hindi
  3. IB Bharti 2023: ख़ुफ़िया विभाग में होंगी 1600 पदों पर भर्तियाँ, दसवीं पास के लिए सुनहरा मौका

IB Bharti 2023: ख़ुफ़िया विभाग में होंगी 1600 पदों पर भर्तियाँ, दसवीं पास के लिए सुनहरा मौका

गृह मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले ख़ुफ़िया विभाग ने एक बार फिर से 1675 पदों पर भर्ती के लिए पुन: आवेदन आमंत्रित किये हैं. पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 जनवरी से शुरू हो रही है, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स 

IB में निकलीं विभिन्न पदों पर भर्तियाँ
IB में निकलीं विभिन्न पदों पर भर्तियाँ

IB Bharti 2023: केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले ख़ुफ़िया विभाग ने एक बार फिर से 1675 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. ये भर्तियाँ सिक्योरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पदों पर की जाएंगी पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार 10 फरवरी 2023 तक ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

उल्लेखनीय है कि, कुछ माह पूर्व ख़ुफ़िया विभाग ने 1600 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी जिसे कुछ समय बाद वापस ले लिया गया था. लेकिन एक बार फिर से गृह मंत्रालय ने पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी किया है. नवीनतम रोजगार समाचार में जारी विज्ञापन के अनुसार उपरोक्त पदों पर भर्ती की ये प्रक्रिया 21 जनवरी 2023 से शुरू हो रही है जो 10 फरवरी 2023 तक जारी रहेगी. पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.   

कहाँ और कैसे होगा आवेदन ?

खुफिया विभाग द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार, इस बार ये भर्तियाँ एसए/एग्जीक्यूटिव और एमटीएस के पदों पर होंगी. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार गृह मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर रिक्तियां एक्टिव होने के बाद  लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से 500 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान भी अंतिम तिथि से पूर्व करना होगा. साथ ही उम्मीदवार ऑफलाइन मोड से एसबीआइ चालान के माध्यम से भी आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं जिसकी अंतिम तिथि 14 फरवरी 2023 है. 

अधिसूचना देखनें के लिए यहाँ क्लिक करें 

जानें क्या होगी भर्ती के लिए पात्रता?

जारी विज्ञापन के अनुसार, पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास कुछ निर्धारित योग्यताएं होनी आवश्यक हैं, जैसे MTS पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना जरुरी है साथ ही उम्मीदवारों की आयु अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए. हालाँकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में निर्धारित प्रावधानों के अनुसार छूट प्रदान की जायेगी. उम्मीदवार भर्ती संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिसियल अधिसूचना देखें.