1. Home
  2. Hindi
  3. प्रॉपर्टी के कागज़ खोने पर किसी को न उठाने दे फायदा, तुरंत उठाएं यह कदम

प्रॉपर्टी के कागज़ खोने पर किसी को न उठाने दे फायदा, तुरंत उठाएं यह कदम

प्रॉपर्टी के कागज़ उस व्यक्ति को अपना मालिकाना हक़ दर्शाने के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं लेकिन यदि आपकी प्रॉपर्टी के कागज़ कहीं खो जाते हैं तो कोई  इनका गलत फायदा भी उठा सकता है इसलिए जैसे ही आपको पता चलें की आपकी प्रॉपर्टी के कागज़ कहीं गुम हो गये हैं तो तुरंत इन उपायों को करके अपनी प्रॉपर्टी को सुरक्षित किया जा सकता है. 

if original property documents are lost then immediately follow these steps
if original property documents are lost then immediately follow these steps

हर इंसान के लिए प्रॉपर्टी बहुत मायने रखती है जिसे हासिल करने के लिए मन-लगाकर मेहनत की जाती है लेकिन अक्सर अपने आस-पास आपने प्रॉपर्टी के विवादों को देखा होगा जिन्हें निपटाना एक सिर दर्द बन जाता है. 

प्रॉपर्टी से जुड़े मसलों में एक ऐसा ही विवाद है प्रॉपर्टी के कागज़ात का खो जाना. यदि आप किसी ज़मीन के मालिक हैं तो आपको अंदाज़ा होगा की ज़मीन के कागज़ कितने अहम होते हैं. दरअसल यह ज़मीन के कागज़ ही होते हैं जिनके द्वारा उस ज़मीन पर आप अपना मालिकाना हक़ साबित कर सकते हैं लेकिन यदि यह कागज़ कहीं खो जाएं या ख़राब हो जाएं तो अपनी ही ज़मीन पर अधिकार साबित करने में ख़ास दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है. 

बहुत हद तक मुमकिन है कि आपकी ज़मीन के कागज़ात खोने पर कोई इस बात का गलत फायदा भी उठा सकता है लेकिन अगर आप ज़मीन के असली मालिक हैं तो आपके पास कुछ ऐसे रास्ते हैं जिनके द्वारा आप अपनी ज़मीन और अपने अधिकारों की रक्षा कर सकते हैं. 

तुरंत करें FIR दर्ज 

यदि आपकी प्रॉपर्टी के कागज़ात कहीं खो गये हैं तो जैसे ही आपको यह जानकारी मिलती हैं तब आपको सबसे पहले यह सूचना पुलिस स्टेशन में देनी हैं अर्थात् आपको तुरंत FIR दर्ज करानी है और उस FIR की एक कॉपी भी अपने पास रखनी अनिवार्य है.. 

अखबार में नोटिस छपवाएं 

यदि आपकी प्रॉपर्टी के कागज़ कहीं खो गये हैं तो आपको दो अखबारों में इस बात की जानकारी देनी होगी जिनमें से एक अखबार अंग्रेज़ी का होगा व दूसरा आपकी क्षेत्रीय भाषा का. अखबार में प्रकाशित किये जाने वाले नोटिस में आपको अपनी प्रॉपर्टी की पूरी जानकारी देनी होती है . 

क़ानून की मदद लें 

जब आप अपने प्रॉपर्टी के कागज़ों के गुम होने की FIR दर्ज करवा चुके हों और यह खबर अखबार में भी प्रकाशित करवा चुके हों तो आपको अब एक स्टेम्प पेपर पर अंडरटेकिंग बनवानी होगी जिसमें प्रॉपर्टी की जानकारी देने के बाद  आपको इस स्टेम्प पेपर को नोटरी के पास जाकर रजिस्टर भी करवाना होगा और इसकी एक कॉपी रजिस्ट्रार ऑफिस में जमा करवानी होगी. 

गौरतलब है की यह काम आप तब ही करा सकते हैं जब आप FIR और अखबार में नोटिस प्रकाशित करवाने का का काम करवा चुके हों क्योंकि इस स्टेम्प पेपर पर आपको इन दोनों चीज़ों की भी जानकारी देनी होगी. 

प्रॉपर्टी के डुप्लीकेट कागज़ बनवाएं 

आप रजिस्ट्रार ऑफिस से  डुप्लीकेट कागज़ भी प्राप्त कर सकते हैं जिनके लिए आपको रजिस्ट्रार ऑफिस में डुप्लीकेट सेल डीड अप्लाई करनी होगी. डुप्लीकेट कागज़ों को प्राप्त करने के लिए आपको FIR की फोटोकॉपी , अखबार में प्रकाशित हुए नोटिस की कॉपी व नोटरी से रजिस्टर करवाई हुई अंडरटेकिंग को देना होगा. इन ज़रूरी कागज़ों के अलावा रजिस्ट्रार ऑफिस में आपको कुछ प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी जिसके बाद ही आपको डुप्लीकेट सेल डीड जारी की जाएगी.