1. Home
  2. Hindi
  3. Indian Navy Bharti 2022: SSC ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 6 नवम्बर तक करें आवेदन

Indian Navy Bharti 2022: SSC ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 6 नवम्बर तक करें आवेदन

इंडियन नेवी ने SSC ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं, इच्छुक उम्मीदवार 6 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए यहाँ पढ़ें डिटेल्स.

Indian Navy SSC
Indian Navy SSC

Indian Navy Bharti 2022: इंडियन नेवी में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, नेवी ने रोजगार समाचार पत्र में शार्ट सर्विस कमीशन के 200 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 6 नवम्बर तक नेवी की ऑफिसियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in. पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ये पद सामान्य सेवा [जीएस] / हाइड्रो कैडर, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी), नेवल एयर ऑपरेशंस ऑफिसर, पायलट, लॉजिस्टिक्स एजुकेशन इंजीनियरिंग ब्रांच [सामान्य सेवा], इलेक्ट्रिकल ब्रांच [सामान्य सेवा] और नेवल कंस्ट्रक्टर के तहत हैं. उपरोक्त पदों पर पुरुष और महिला दोनों ही उम्मीदवार आवेदन हेतु पात्र हैं. पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 06 नवंबर 2022 तक जारी रहेगी.

भारतीय नौसेना एसएससी अधिकारी 2022 के बारे में अन्य विवरण जैसे पदों का विवरण, पात्रता, चयन प्रक्रिया आदि जानने  के लिए डिटेल्स नीचे पढ़ें.

Indian Navy Bharti 2022 महत्वपूर्ण तारीखें:
आवेदन करने की अंतिम तारीख : 06 नवंबर 2022

ऑफिसियल अधिसूचना देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Indian Navy Bharti 2022 पदों का विवरण :
जनरल सर्विस [जीएस(एक्स)]/ हाइड्रो कैडर  - 56 पद
ए टी सी - 5 पद 
नेवल एयर ऑपरेशन ऑफिसर - 15 पद 
पायलट -25 पद 
लोजिस्टिक्स - 20 पद 
इंजीनियरिंग -25 पद 
इलेक्ट्रिक ब्रांच - 45 पद 
नेवल कंस्ट्रकटर - 14 पद 
एजुकेशन - 12 पद 

Indian Navy Bharti 2022 शैक्षिक योग्यता :

जनरल सर्विस [जीएस(एक्स)]/ हाइड्रो कैडर - न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में बीई/बीटेक.       
ए टी सी - न्यूनतम 60% अंकों के साथ बीई/बीटेक। (दसवीं और बारहवीं कक्षा में 60% कुल अंक और दसवीं या बारहवीं कक्षा में अंग्रेजी में न्यूनतम 60% अंक).
नेवल एयर ऑपरेशन ऑफिसर - न्यूनतम 60% अंकों के साथ बीई/बीटेक. (दसवीं और बारहवीं कक्षा में 60% कुल अंक और दसवीं या बारहवीं कक्षा में अंग्रेजी में न्यूनतम 60% अंक).
पायलट - न्यूनतम 60% अंकों के साथ बीई/बीटेक. (दसवीं और बारहवीं कक्षा में 60% कुल अंक और दसवीं या बारहवीं कक्षा में अंग्रेजी में न्यूनतम 60% अंक).
लोजिस्टिक्स - प्रथम श्रेणी के साथ किसी भी विषय में बीई/बीटेक या
प्रथम श्रेणी के साथ एमबीए, या
वित्त / रसद / आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन / सामग्री प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा के साथ प्रथम श्रेणी के साथ बी एससी / बी कॉम / बी एससी (आईटी), या
प्रथम श्रेणी के साथ एमसीए / एम एससी (आईटी)
अन्य पदों की शैक्षिक योग्यता के लिए ऑफिसियल अधिसूचना देखें. 

Indian Navy Bharti 2022 चयन प्रक्रिया :
आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग योग्यता डिग्री में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त सामान्यीकृत अंकों के आधार पर होगी। जॉइन इंडियन नेवी वेबसाइट पर उल्लिखित फार्मूला का उपयोग करके योग्यता डिग्री में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को सामान्य किया जाएगा।

अंतिम मेरिट सूची में चयनित उम्मीदवारों को कम से कम 60% अंकों के साथ योग्यता डिग्री पूरी करने का प्रमाण अधिकारी@navy.gov.in पते पर ईमेल भेजकर जमा करना होगा। मानदंडों को पूरा करने में विफल रहने वाले उम्मीदवारों को अकादमी में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए उनके चयन के बारे में ई-मेल या एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा (उम्मीदवारों द्वारा उनके आवेदन पत्र में प्रदान किया गया)। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे चयन प्रक्रिया समाप्त होने तक अपना ई-मेल/मोबाइल नंबर न बदलें।

Indian Navy Bharti 202 आवेदन प्रक्रिया :
उम्मीदवार 21 अक्टूबर से 06 नवंबर 2022 तक निर्धारित समय अवधि के भीतर आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।