1. Home
  2. Hindi
  3. इन 4 रंगों में जारी किए जाते है भारतीय पासपोर्ट

इन 4 रंगों में जारी किए जाते है भारतीय पासपोर्ट

 भारत में चार भिन्न रंगों में पासपोर्ट जारी किए जाते हैं जिन्हें प्राप्त करने के अलग-अलग पैमाने हैं  तो आइये जानते हैं कि कौन-कौन से है यह रंग जिनमें पासपोर्ट जारी किया जाता है. 

Indian Passports are issued in these four colors
Indian Passports are issued in these four colors

भारतीय पासपोर्ट दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट में शामिल है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में नागरिकों को अलग अलग रंग का पासपोर्ट मिलता है । यह अलग-अलग रंग के पासपोर्ट जारी करने के कुछ आधार होते है जिनके तहत  पासपोर्ट का  रंग निर्धारित किया जाता है। 

किस इंसान को किस रंग का पासपोर्ट मिलता है उससे पहले यह जान लेना चाहिए कि आखिर पासपोर्ट क्या होता है।

क्या होता है पासपोर्ट 

पासपोर्ट नागरिकों की पहचान का एक दस्तावेज़ होता है जिसका प्रयोग विदेश यात्रा के लिए किया जाता है। भारतीय पासपोर्ट दुनिया के सबसे ताक़तवर पासपोर्ट की श्रेणी में भी आता है । इंडियन पासपोर्ट पर कुछ देशों में वीज़ा ऑन अराइवल की भी सुविधा उपलब्ध है। 

पासपोर्ट के रंग 

भारत में 4 रंगों के पासपोर्ट जारी किये जाते हैं जिन्हें जारी करने के पीछे भिन्न कारण है तो आइए जानते है कि यह कौन-कौन से रंग के पास पासपोर्ट हैं।

नीले रंग का पासपोर्ट 

Source: digit insurance

नीले रंग का यह पासपोर्ट भारत के आम नागरिकों के लिए जारी किया जाता है । यह सबसे कॉमन पासपोर्ट है । यह पासपोर्ट आम नागरिकों को डिप्लोमेट्स और सरकारी अधिकारियों से अलग रखने में मदद करता है। महज़ व्यक्ति के हाथ में थामें हुए पासपोर्ट का रंग देखकर यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि अमुख व्यक्ति साधारण नागरिक है या कोई डिप्लोमैट।

नीले रंग के इस पासपोर्ट में पासपोर्ट धारक का नाम,जन्म तिथि व जन्म स्थान का उल्लेख होता है इसके अलावा व्यक्ति की फ़ोटो, सिग्नेचर और कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी मौजूद होती है। यह व्यक्ति की पहचान का एक पुख्ता सबूत होता है जिसपर वीज़ा लगवाकर दूसरे देश की यात्रा की जा सकती है।

सफेद रंग का पासपोर्ट 

Source: digit insurance

सफ़ेद रंग का यह पासपोर्ट आधिकारिक काम के लिए विदेश की यात्रा पर जाने वाले सरकारी अधिकारियों के लिए जारी किया जाता है। इस पासपोर्ट की विशेष बात यह है यह पासपोर्ट जिस भी व्यक्ति के पास होता है उन्हें चेकिंग इत्यादि की औपचारिकताओं से अधिक गुज़रना नही पड़ता बल्कि इमिग्रेशन और  कस्टम अधिकारी इनके साथ एयरपोर्ट पर अलग तरह से पेश आते हैं। 

सफ़ेद रंग का यह पासपोर्ट ऐसे ही जारी नहीं किया जाता बल्कि इसके लिए विशेष तौर पर ऐप्लिकेशन देनी पड़ती है जिसमें पासपोर्ट की ज़रूरत का कारण बताना होता है। 

मरून रंग का पासपोर्ट 

Source : twitter

मरून रंग का यह पासपोर्ट एक विशेष पासपोर्ट है जिसे केवल डिप्लोमैट्स और सीनियर सरकारी ऑफिशियल्स के लिए ही जारी किया जाता है। यह पासपोर्ट भारतीय उच्चायोग के अधिकारी के लिए खास तौर पर बनाया जाता है ताकि इन्हें आम नागरिकों से अलग पहचाना जा सकें। इस हाई क्वालिटी पासपोर्ट के लिए अलग से ऐप्लिकेशन देनी होती है। इस पासपोर्ट धारक की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि इन्हें विदेश यात्रा के लिए वीज़ा की ज़रूरत नहीं होती बल्कि विदेशी एम्बेसी में इनकी खास आव- भगत भी होती है। 

नारंगी रंग का पासपोर्ट 

Source: digit insurance

नारंगी रंग का यह पासपोर्ट वर्ष 2018 में लॉन्च किया गया था। यह पासपोर्ट विशेष तौर पर उन लोगों के लिए जारी किया जाता है जिन्होंने कक्षा 10 तक या उससे कम पढ़ाई की हो। इस पासपोर्ट को जारी करने का मकसद विदेश यात्रा के दौरान ऐसे लोगों की सुरक्षा को बढ़ाना होता है क्योंकि अक्सर इस पासपोर्ट का इस्तेमाल विदेश में काम करने वाले माइग्रेंट मज़दूरों के द्वारा होता है जिन्हें दिशानिर्देश समझने के लिए किसी की सहायता की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में पासपोर्ट का रंग देखकर आसानी से ऐसे लोगों को पहचाना का सकता है ताकि उनकी मदद की जा सकें।