1. Home
  2. Hindi
  3. Indian Railway: जानें भारत में कौन सी हैं समय की पाबंद ट्रेनें

Indian Railway: जानें भारत में कौन सी हैं समय की पाबंद ट्रेनें

Indian Railway: इस लेख के माध्यम से हम आपको भारतीय रेलवे की समय की पाबंद ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं। इस सूची में रेलवे के अलग-अलग जोन की ट्रेने आती हैं। तो, आइये जानते हैं कौन सी हैं भारत में चलने वाली समय की पाबंद ट्रेनें।

Indian Railway:  जानें भारत में कौन सी हैं समय की पाबंद ट्रेनें
Indian Railway: जानें भारत में कौन सी हैं समय की पाबंद ट्रेनें

Indian Railway: जब भी आपको ट्रेन में सफर के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचना होता होगा, तो आप समय से पहले पहुंच जाते होंगे। वहीं, कई बार ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चलती हैं। हालांकि, यह समस्या मौसम या फिर किसी अन्य वजह से होती है। इस वजह से आपको अपने गंतव्य तक पहुंचने में देरी हो जाती होगी। साथ ही परेशानी का सामना भी करना पड़ता होगा। हालांकि, आज हम आपको भारतीय रेलवे की कुछ ऐसी ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो समय की पाबंद ट्रेने हैं। भारतीय रेलवे में यह ट्रेनें अलग-अलग जोन में हैं। इस लेख के माध्यम से आपको भारतीय रेलवे में यह कौन-कौन सी ट्रेनें हैं और कहां से कहां तक इन ट्रेनों का रूट है, इन सबके बारे में जानकारी मिलेगी।

 

भारतीय रेलवे में बहुत सी ट्रेनें समय की पाबंद हैं। लेकिन, इसमें कुछ ट्रेनें जैसे प्रिमियम ट्रेनों को शामिल नहीं किया गया है। इसमें राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस व कुछ अन्य सुपरफास्ट ट्रेनें शामिल हैं। वहीं, कुछ ऐसी ट्रेनें भी शामिल हैं, जिनकी दूरी 500 किमी से कम है।

 

रेलवे में समय की पाबंद ट्रेनें अलग-अलग जोन में हैं। तो, आइये जानते हैं रेलवे के अलग-अलग जोन में चलने वाली समय की पाबंद ट्रेनें। 




मध्य रेल जोन

मुंबई -अमरावती सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन, 

यह ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से अमरावती के बीच चलती है। दोनों स्टेशनों के बीच यह 668 किमी की दूरी तय करती है। 

 

उत्तर रेलवे जोन

 

इस जोन में नई दिल्ली- माता वैष्णोदवी कटरा के बीच ट्रेन चलती है। यह ट्रेन उत्तर-संपर्क क्रांति एक्सप्रेस है, जो कि 654 किमी की दूरी तय करती है।

 

पूर्वी जोन

 

इस जोन में हल्दीबाड़ी से सियालदा के बीच ट्रेन चलती है। इसका नाम दार्जिलिंग मेल है, जो कि 629 किमी की दूरी तय करती है।

 

पश्चिमी-जोन

 

इस जोन में अहमदाबाद जंक्शन से मुंबई के बीच ट्रेन चलती है। इस ट्रेन का नाम गुजरात मेल है, जो कि 510 किमी की दूरी तय करती है।

 

दक्षिण-जोन

 

इस जोन में चेन्नई से नई दिल्ली के बीच ट्रेन चलती है। इस ट्रेन का नाम तमिलनाडू एक्सप्रेस है, जो कि 2183 किमी की दूरी तय करती है।

 

पश्चिम-मध्य जोन

 

इस जोन में रीवा से हबीबगंज के बीच ट्रेन चलती है। इस ट्रेन का नाम रीवांचल एक्सप्रेस है, जो कि 555 किमी की दूरी तय करती है।

 

उत्तर-पश्चिम जोन

इस जोन में जयपुर से मैसूर के बीच ट्रेन चलती है। इस ट्रेन का नाम जयपुर-मैसूर सुपरफास्ट है, जो कि 2481 किमी की दूरी तय करती है।

 

उत्तर-पूर्वी जोन

 

इस जोन में मुंबई से लखनऊ के बीच ट्रेन चलती है। इस ट्रेन का नाम पुष्पक एक्सप्रेस है, जो कि 1423 किमी की दूरी तय करती है।

 

उत्तर- मध्य जोन

 

इस जोन में प्रयागराज से नई दिल्ली के बीच ट्रेन चलती है। यह ट्रेन प्रयागरज एक्सप्रेस है, जो कि 634 किमी की दूरी तय करती है।

 

नॉन फ्रंटियर जोन

 

इस जोन में बंगलुरू से गुवाहटी के बीच ट्रेन चलती है, जिसका नाम काजीरंगा एक्सप्रेस है। यह ट्रेन 2985 किमी की दूरी तय करती है।

 

पूर्वी-मध्य जोन

 

इस जोन में नई दिल्ली से राजेंद्र नगर के बीच ट्रेन चलती है। इस ट्रेन का नाम संप्रूर्ण क्रांति एक्सप्रेस है, जो कि करीब 1000 किमी की दूरी तय करती है।

 

दक्षिण-पूर्वी जोन

 

इस जोन में हावड़ा से चेन्नई के बीच ट्रेन चलती है। इस ट्रेन का नाम हावड़ा चेन्नई मेल है, जो कि 1663 किमी की दूरी तय करती है।  

 

ईस्ट कोस्ट जोन

इस जोन में विशाखापटनम से चेन्नई के बीच ट्रेन चलती है। इस ट्रेन का नाम विशाखापटनम चेनन्नई सुपरफास्ट है, जो कि 781 किमी की दूरी तय करती है।

 

दक्षिण-मध्य जोन 

 

इस जोन में हावड़ा से सिकंदाराबाद के बीच ट्रेन चलती है। इस ट्रेन का नाम फलकनामा एक्सप्रेस है, जो कि 1544 किमी की दूरी तय करती है।

 

दक्षिण-पश्चिमी जोन 

 

इस जोन में नई दिल्ली से यशवंतपुर जंक्शन के बीच ट्रेन चलती है, जिसे कर्नाटक संप्रक क्रांति एक्सप्रेस कहा जाता है। यह 2278 किमी की दूरी तय करती है।

 

दक्षिण-पूर्वी जोन

 

इस जोन में बिलासपुुर से एर्नाकुलम के बीच ट्रेन चलती है, जिसे बिलासपुर- एर्नाकुलम सुपरफास्ट ट्रेन भी कहा जाता है। यह 2183 किमी की दूरी तय करती है।



आपको बता दें कि इन ट्रेनों के अपने स्टेशन पहुंचने तक 20 मिनट की देरी स्वीकार्य है। 

 

पढ़ेंः Difference: रेलवे में कोच और बोगी में क्या होता है अंतर, जानें