1. Home
  2. Hindi
  3. Indian Railways New Rule: क्या ट्रेन में बिना टिकट लिए कर सकते हैं यात्रा, जानें कैसे

Indian Railways New Rule: क्या ट्रेन में बिना टिकट लिए कर सकते हैं यात्रा, जानें कैसे

Indian railways New Rule: भारतीय रेल के नए नियम के अनुसार यात्री अब बिना टिकट के भी यात्रा का लाभ उठा सकते हैं. इस लेख को पढ़ कर आप जान सकते हैं कि आखिर अब कैसे बिना टिकट के यात्रा करने पर भी टीटीई आपका फाइन नहीं काट सकता है.

जानें कैसे कर सकते हैं आप बिना टिकट लिए ट्रेन में यात्रा
जानें कैसे कर सकते हैं आप बिना टिकट लिए ट्रेन में यात्रा

Indian Railways New Rule: रेल मंत्रालय यात्राओं को सुगम बनाने के लिए हर जरुरी प्रयास कर रहा है. इस कड़ी में ही रेलवे की तरफ से एक नया नियम निकाला गया है. इस नए नियम के अंतर्गत, अब यात्री बिना टिकट लिए ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं. इसके बाबत न यात्रियों से किसी प्रकार का जुर्माना लिया जाएगा और न ही उन्हें यात्रा करने से रोका जाएगा. 

जानें कैसे उठा सकते हैं यात्री भारतीय रेलवे की इस नयी सुविधा का लाभ:

टीटीई भी नहीं लगाएगा फाइन 

अक्सर हमें कुछ यात्राएं इमरजेंसी में करनी पड़ती है, या फिर कई बार रिजर्वेशन के बाद भी टिकट कन्फर्म नहींनहीं हो पाता है. इस समस्या के समाधान के रूप में भारतीय रेल मंत्रालय ने एक नए सुविधा निकली हैं. अगर अब किसी भी अगर यात्री टिकट नहीं ले पाते हैं या फिर उनका टिकट कन्फर्म नहीं होता है तो वो इस एवज में टीटीई से मदद से सकते हैं. इसके लिए बस यात्री को एक प्लेटफार्म टिकट खरीदना है. फिर ये टिकट लेकर टीटीई के पास जाना है. फिर उचित किराए पर खुद टीटीई आपको आपके गंतव्य तक के लिए टिकट बनाकर दे देंगे.

रेलवे के तरफ से यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की पूरी छूट है. साथ ही साथ इस इसका ये भी फायदा है कि यात्रा का किराया बस वही से लिया जाएगा जहां से आपने प्लेटफार्म टिकट बनवायी हो. बस इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए टिकट लेने के तुरंत बाद आप टीटीई से संपर्क कर लें. 

सीट न मिलने पर क्या करें ?

चाहे आप बिना टिकट के ट्रेवल कर रहे हो या फिर आपने रिजर्वेशन कराया हो, अगर आपकी सीट कन्फर्म नहीं हुई है तो आप टीटीई से संपर्क कर सकते हैं. अगर आपके पास प्लेटफार्म टिकट या फिर फिर रिजर्वेशन टिकट है तो उसे लेकर टिकट चेकर के पास जाए. जिसके बाद टीटीई अपने चार्ट के अनुसार आपको टिकट उपलब्ध करा देंगे, और अगर सीट उपलब्ध न हो तो भी टीटीई आपको ट्रेन में यात्रा करने से मना नहीं कर सकता है.

रेलवे हो रहा हाईटेक

इन्टरनेट के इस्तेमाल से कोई भी सेक्टर अब अछूता नहीं रहा है. ऐसे में रेलवे ने भी एक न्य फैसला लिया है. इस फैसले के अनुसार अब चलती ट्रेन में भी यात्री छोटी से बड़ी चीजों के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. अब मान लीजिए की यात्रा के दौरान अप पर किसी प्रकार की पेनाल्टी लगाई गयी है. तो अब आप इस पेनाल्टी का पेमेंट अपने कार्ड से कर सकते हैं. 

कैसे आएगा ये बदलाव?

दरअसल, रेलवे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों कोबिना किसी रुकावट से चलाने के लिए इन्हें 4G से जोड़ रहा है.रेलवे बोर्ड के मुताबिक, कर्मचारियों  के पास अभी पॉइंट ऑफ सेलिंग यानी पीओएस मशीनों में 2G सिम लगे हुए हैं. जिसकी वजह से न सिर्फ इंटरनेट स्पीड कम है पर सुदूर इलाकों में नेटवर्क मिलता भी नहीं है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही इस प्रकार की सभी मशीनों में 4जी सिम लगाया जा रहा है जिससे कि पेमेंट में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़ें.

कार्ड से पेमेंट की सुविधा से न सिर्फ यात्री जुर्माना दे सकते हैं पर पर अपना टिकट भी बनवा सकते हैं. यहाँ तक कि कार्ड पेमेंट की मदद से यात्री ट्रेन में चढ़ने के बाद भी अपने गंतव्य के लिए टिकट बनवा सकते हैं, बस प्लेटफार्म टिकट खरीदना न भूले.