1. Home
  2. Hindi
  3. भारतीय रेलवे के इस स्टेशन का नाम कब शुरू होगा और कब खत्म,पता करना है मुश्किल

भारतीय रेलवे के इस स्टेशन का नाम कब शुरू होगा और कब खत्म,पता करना है मुश्किल

 भारतीय रेलवे लोगों का जीवन का एक अहम हिस्सा है क्योंकि इसने लोगों की ज़िन्दगी आसन बनाने में विशेष योगदान दिया है लेकिन भारतीय रेलवे स्टेशन अपनी कुछ अलग विशेषताओं के कारण भी लोकप्रिय रहता है. जानिये ऐसे ही एक रेलवे स्टेशन के बारे में जिसका नाम है कुछ ख़ास . 

 its difficult to know when will the name of this railway station start and end
its difficult to know when will the name of this railway station start and end

रेलवे भारत में रहने वाले लोगों के जीवन का एक अटूट हिस्सा है . हालांकि भारत में यह रेलवे लाइन ब्रिटिश लोगों ने स्थापित की थी लेकिन आज  रोज़ाना लाखों लोग रेलवे के ज़रिये अपनी ट्रांसपोर्ट की  ज़रूरत को पूरा करते हैं क्योंकि यह न केवल यातायात का आसान तरीका है बल्कि इसके साथ ही एक किफायती ज़रिया भी है . 

रेलवे है चर्चा का विषय 

यकीनन भारत में दूरस्थ क्षेत्रों तक रेलवे की पहुँच है लेकिन इसके साथ ही भारत में कुछ विचित्र रेलवे स्टेशन भी हैं जो अपने रूट या जन सेवा के लिए नहीं बल्कि अन्य बातों के लिए लोकप्रिय है . जिनमें से किसी का रास्ता अजीब है तो कोई प्रकृति विरुद्ध घटनाओं को लेकर चर्चा का विषय बने रहते हैं . आज हम ऐसे ही एक रेलवे स्टेशन के बारे में बात करेंगे जिसका चर्चा में रहने का कारण उसका छोटा सा नाम है .

इस स्टेशन का नाम है सबसे छोटा 

अक्सर यह देखा जाता है की रेलवे स्टेशन का नाम काफी बड़ा होता है जैसे की चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन इत्यादि लेकिन भारत में एक ऐसा भी रेलवे स्टेशन भी जैसा नाम केवल दो ही अक्षरों में खत्म हो जाता है . इस रेलवे स्टेशन का नाम है इब (IB) . इब (IB) रेलवे स्टेशन ओडिशा में स्थित है . इस रेलवे स्टेशन का नाम ऐसा है जो की लेते ही खत्म हो जाता है . यह भारतीय रेलवे का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है जिसका नाम इतना छोटा है . 

कैसे मिला यह नाम 

यह दो अक्षरों वाले रेलवे स्टेशन का नाम महानदी की सहायक नदी इब (IB) से प्रेरित होकर रखा गया है . यह (IB) नदी भारत के मध्य पूर्व में बहने वाली एक सहायक नदी है . यह इब  (IB) नदी छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर ज़िले के पंड्रापाठ गाँव के पास की पहाड़ियों में 2,500 फुट की ऊँचाई पर उत्पन्न होती है।

इब(IB) रेलवे स्टेशन की कनेक्टिविटी 

इब  (IB) रेलवे स्टेशन साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे के ज़ोन का हिस्सा है . इब रेलवे स्टेशन पर टाटानगर से बिलासपुर , बिलासपुर से टाटानगर व झारसुगुड़ा से गोंडिया व गोंडिया से झारसुगुड़ा तक की कनेक्टिविटी है .