1. Home
  2. Hindi
  3. Kendriya Vidyalaya Bharti 2022 : 13404 टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए लास्ट डेट बढ़ी, अब 2 जनवरी तक करें आवेदन

Kendriya Vidyalaya Bharti 2022 : 13404 टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए लास्ट डेट बढ़ी, अब 2 जनवरी तक करें आवेदन

केंद्रीय विद्यालय संगठन के टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर आवेदन  के लिए अंतिम तिथि बढ़ कर अब 2 जनवरी 2023  हो गई है जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर पायें हैं वो जल्द आवेदन कर सकते हैं .

KVS Recruitment
KVS Recruitment

Kendriya Vidyalaya Bharti 2022 : केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने 3 दिसम्बर को अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी kvsangathan.nic.in पर टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी जिसकी आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ कर अब 2 जनवरी 2023 हो गई है.  जो उम्मीदवार विभिन्न कारणों से अभी तक आवेदन नहीं कर  पायें हैं वे अब 2 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. ये भर्तियाँ   प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी), प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी), स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) , KVS असिस्टेंट कमिश्नर, प्रिंसिपल, वाईस प्रिंसिपल, फाइनेंस ऑफिसर, असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल), सहायक अनुभाग अधिकारी (ASO), हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर सचिवालय सहायक (SSA), जूनियर सचिवालय सहायक के पदों पर की जाएंगी.

टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों के लिए लगभग 13404 रिक्तियां उपलब्ध हैं. कुल रिक्तियों में से 6414 रिक्तियां प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए उपलब्ध हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

Kendriya Vidyalaya Bharti 2022 महत्वपूर्ण तारीखें :
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख - 5 दिसम्बर 2022 
आवेदन की अंतिम तारीख - 2 जनवरी 2023  

Kendriya Vidyalaya Bharti 2022 पदों का विवरण :
प्राइमरी टीचर - 6414 पद 
जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट - 702 पद 
स्टेनोग्राफर ग्रेड -II - 54 पद 
सीनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट - 322 पद 
हिंदी ट्रांसलेटर - 11 पद 
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO) - 156 पद
असिस्टेंट इंजीनियर सिविल  - 02 पद 
फाइनेंस ऑफिसर - 06 पद 
प्राइमरी टीचर (संगीत) - 303 पद 
लाइब्रेरियन - 355 पद 
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर ( पीजीटी वेरियस सब्जेक्ट) - 1409 पद 
ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी वेरियस सब्जेक्ट) - 3176 पद 
असिस्टेंट कमिश्नर -52 पद 
प्रिंसिपल - 239 पद 
वाईस प्रिंसिपल - 203 पद 

अधिसूचना देखने के लिए यहाँ क्लिक करें  

अन्य पदों  के लिए अधिसूचना

Kendriya Vidyalaya Bharti 2022 शैक्षिक योग्यता :
 पीआरटी - कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा या कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और 4 वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बी ईआई एड) या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) या कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) जिसने से बैचलर ऑफ एजुकेशन की योग्यता हासिल की हो। किसी भी एनसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान को कक्षा I-V में शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा, बशर्ते शिक्षक के रूप में नियुक्त व्यक्ति प्राथमिक शिक्षक के रूप में ऐसी नियुक्ति के दो साल के भीतर नोट द्वारा मान्यता प्राप्त प्रारंभिक शिक्षा में छह महीने का ब्रिज कोर्स अनिवार्य रूप से पूरा करेगा।
पीआरटी म्यूजिक - 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट या 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संगीत में स्नातक डिग्री या समकक्ष। ii) अंग्रेजी/हिंदी माध्यम से पढ़ाने की क्षमता।

पीआरटी म्यूजिक - 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट या 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संगीत में स्नातक डिग्री या समकक्ष।
अंग्रेजी/हिंदी माध्यम से पढ़ाने की क्षमता।

पीजीटी - संबंधित विषय में एनसीईआरटी के रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन का दो साल का इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट एमएससी कोर्स। या संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी एड या समकक्ष डिग्री। हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में शिक्षण में प्रवीणता।

पीजीटी सीएस - निम्नलिखित में से किसी में कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक:
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई या बीटेक (कंप्यूटर साइंस / आईटी) या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री या डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर में बीई या बीटेक (कोई भी स्ट्रीम) और स्नातकोत्तर डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से M Sc (कंप्यूटर साइंस) / MCA या समकक्ष या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B Sc (कंप्यूटर साइंस) / BCA या समकक्ष और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या कंप्यूटर में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या डीओईएसीसी से बी स्तर और किसी भी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री या डीओईएसीसी सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्रालय से सी स्तर और स्नातक। हिंदी और अंग्रेजी पढ़ाने में प्रवीणता।

अन्य पदों की शैक्षिक योग्यता जानने के लिए ऑफिसियल अधिसूचना देखें 


Kendriya Vidyalaya Bharti 2022 आवेदन प्रक्रिया :
केवीएस की वेबसाइट - kvsangathan.nic.in पर जाएं और 'अनाउंसमेंट' सेक्शन के तहत उपलब्ध एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें
पूछे गए विवरण दर्ज करें
ऑनलाइन आवेदन पत्र में निहित निर्देशों के अनुसार उपयुक्त स्थानों पर हाल के फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान को स्कैन करें और अपलोड करें और उसे ऑनलाइन जमा करें।
भुगतान शुल्क
अपने आवेदन जमा करें
उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन का एक प्रिंटआउट लेना चाहिए.