1. Home
  2. Hindi
  3. जाने बिना पेड़ काटे लकड़ी निकालने की इस ख़ास जापानी तकनीक के बारे में

जाने बिना पेड़ काटे लकड़ी निकालने की इस ख़ास जापानी तकनीक के बारे में

जापान एक ऐसा देश है जहाँ प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद नही किया जाता बल्कि उनके अधिकतम उपयोग के लिए ही निरंतर प्रयास किये जाते हैं. जापान में पेड़ों से लकड़ी निकालने की एक ऐसी तकनीक का प्रयोग किया जाता है जिसके द्वारा पेड़ों को काटने की कोई ज़रूरत नही पड़ती है. जानें क्या है वो तकनीक और कैसे की जाती है इस्तेमाल. 

know about this special japanese technique of removing wood without cutting trees
know about this special japanese technique of removing wood without cutting trees

दुनिया में इंसानों की आबादी लगातार बढ़ रही है लेकिन वहीं दूसरी ओर मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण पेड़ों की संख्या कम होती जा रही है जिस कारण शहरों में हरियाली कम हो रही है और ग्लोबल वार्मिंग जैसी गंभीर समस्याएं बढ़ती जा रही है. 

पेड़ों से मिलने वाली लकड़ी को अलग-लग कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे की फर्नीचर बनाना इत्यादि. 

अपनी इन्हीं ज़रूरतों को पूरा करने के लिए जितने पेड़ लगाये नही जाते उससे कहीं ज्यादा पेड़ों को काट लिया जाता है लेकिन एक तकनीक ऐसी भी है जिसके द्वारा पेड़ों को बिना काटे भी उनसे लकड़ी निकाली जा सकती है. जी हाँ, आप बिल्कुल ठीक पढ़ रहे हैं पेड़ों के संरक्षण के लिए एक ऐसी तकनीक का इस्तेमाल भी किया जाता है जिसके द्वारा लकड़ी के लिए पेड़ों को काटने की ज़रूरत नहीं पड़ती.

जानें क्या है तकनीक 

source: wikipedia

पेड़ों को बिना काटे उनसे लकड़ी निकालने के लिए दाईसुगी (Daisugi) तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है  इस तकनीक के लगातार इस्तेमाल से पेड़ के ऊपर कई पेड़ निकलने लगते हैं लकड़ी की ज़रूरत को पूरा करने के लिए ऊपर के पेड़ों से लकड़ी को निकाल लिया जाता है और जड़ को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुँचता जिससे नीचे का पेड़ पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

इस तकनीक के इस्तेमाल से पेड़ों की संख्या में कोई कमी नही आती. 

कई सौ वर्ष पुरानी है तकनीक 

दाईसुगी एक जापानी तकनीक है  .यह तकनीक १४वी या १५वी शताब्दी से संबंध रखती हैं और तब से ही इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. इस तकनीक का अधिकांश तौर पर इस्तेमाल बगीचों के निर्माण के लिए किया जाता है लेकिन गौरतलब है की इस तकनीक को अंकुर की कमी के लिए विकसित किया गया था पर फिलहाल यह तकनीक पेड़ों के संरक्षण के लिए सबसे अधिक काम आती है. 

पर्यावरण के लिए मददगार है तकनीक 

तकनीक के मामले में जापान एक काफी विकसित देश है. जापानी तकनीके दूर -दराज़ तक प्रसिद्द है. जापान की यह दाईसुगी तकनीक पर्यावरण के लिहाज़ से विशेष महत्त्व रखती है. पर्यावरण के संरक्षण के लिए पेड़ अत्याधिक महत्वपूर्ण है और यह दाईसुगी तकनीक पेड़ों को सुरक्षित रखने में विशेष योगदान देती है और इस तकनीक के माध्यम से हरियाली भी बनी रहती है. 

इस तकनीक में विशेष ध्यान की है ज़रूरत 

यह तकनीक पर्यावरण संरक्षण में विशेष योगदान देती है. जितनी यह तकनीक महत्वपूर्ण है उतना ही इसे ध्यान की भी ज़रूरत है. इस तकनीक से लगाने वाले पेड़ों का विशेष ध्यान रखा जाता है वर्ना इन पेड़ों के सूखने का भी खतरा रहता है. साथ ही यह एक महंगी तकनीक भी है. इस तकनीक से पेड़ उगाने के लिए अच्छे निवेश की ज़रूरत होती है.