1. Home
  2. Hindi
  3. जानिये ऐसे विदेशी राज्य के बारे में जहाँ है 97% हिन्दू आबादी

जानिये ऐसे विदेशी राज्य के बारे में जहाँ है 97% हिन्दू आबादी

भारत में बड़ी संख्या में हिन्दू धर्म का पालन किया जाता है लेकिन भारत के अलावा विदेश में भी एक ऐसा राज्य हैं जिसकी आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा हिन्दू धर्म का अनुयायी हैं. यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी. 

know such foreign state where ninety seven percent population is hindu
know such foreign state where ninety seven percent population is hindu

चाहे बात अमेरिका की हो या ब्रिटेन की दुनियाभर में हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है लेकिन ऐसा माना जाता है कि विश्व में हिन्दू भारत,नेपाल और बांग्लादेश में ही बहुलता में आते हैं और इन देशों के अलावा कोई ख़ास ऐसा देश नहीं हैं जहाँ हिन्दू जनसंख्या बहुलता में आती हो परन्तु इन देशों के अलावा भी विदेश में एक ऐसा राज्य है जहाँ की 97% आबादी हिन्दू धर्म को मानती है. उस राज्य के लोग हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार ही जीते हैं और वहां बड़ी संख्या में मंदिर भी मौजूद हैं. 

कौन सा है वह राज्य   

source: indoindians

इंडोनेशिया एक काफी बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश हैं जहाँ हिन्दू संस्कृति भी बड़े पैमाने भी पाई जाती है और अपनी इसी सांझा संस्कृति के चलते इंडोनेशिया पूरी दुनिया में प्रसिद्द है. 

इंडोनेशिया में मौजूद बाली वह राज्य है जहाँ की लगभग 97% आबादी हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगों की है. बाली इंडोनेशिया का एक द्वीपीय प्रांत है जो की जावा के पूर्व में स्थित है. 

कैसे बना बाली हिन्दू बहुलता वाला राज्य source: bali hindu tour

प्राचीन काल से बाली एक पूर्ण रूप से एक वैदिक संस्कृति पर आधारित देश है.  इस द्वीप का नाम भी पुराणों में वर्णित पाताल देश के राजा बलि के नाम पर रखा गया है. 

लगभग 1500 वर्ष पहले इंडोनेशिया में मजापहित हिन्दू साम्राज्य की स्थापना की गयी थी लेकिन आगे चलकर मुसलमानों ने इस सत्ता को गिरा दिया था उस वक़्त जावा और अन्य द्वीपों के अभिजात-वर्गीय बाली भाग कर आ गये थे. बाली में कभी भी हिन्दू धर्म का पतन नहीं हुआ था. 

बाली में हिन्दू वर्चस्व  

source: in the worlds jungle

बाली एक विश्व विख्यात पर्यटन स्थल है. यहाँ की जनता का बहुत बड़ा भाग हिन्दू धर्म का अनुयायी है. साथ ही बाली में मौजूद मंदिर भी काफी मनमोहक है. यहाँ की सरकार ने हिन्दू देवी-देवताओं की मूर्तियाँ भी स्थापित की है जिनमें भारत में शिक्षा और संगीत की देवी कहलाने वाली सरस्वती देवी की मूर्ती भी मौजूद है.  बाली में कुल-मिलाकर 10,000 से भी अधिक मंदिर मौजूद हैं.

बाली में मौजूद हर गली,घर व दुकान में मंदिर आसानी से  देखने को मिल सकता है. साथ ही यहाँ के रास्तों पर ताड़ पत्रों से बनीं टोकरियां देखने को मिलती हैं जिनमें फूल, अगरबत्ती और थोड़ा खाना होता है. ऐसा माना जाता है की यह टोकरियाँ वहां के लोग अदृश्य देवी-देवताओं को समर्पित करते हैं. 

गौरतलब है की भारत में माने जाने वाले हिन्दू धर्म और बाली में माने जाने वाले हिन्दू धर्म में कुछ अंतर देखा जाता है लेकिन फिर भी बाली में रामायण और महाभारत को खूब पढ़ा जाता है और साथ ही इनके आदर्शों का पालन भी किया जाता है.