1. Home
  2. Hindi
  3. जाने दुनिया के ऐसे सुल्तान के बारे में जो रहता है सोने से बने महल में और घूमता है सोने के विमान में

जाने दुनिया के ऐसे सुल्तान के बारे में जो रहता है सोने से बने महल में और घूमता है सोने के विमान में

जानिये दुनिया के ऐसे शासक के बारे में जिसके शौक़ इतने अजीब हैं जिसने बनाया हुआ है उसे चर्चा का विषय. पढ़े पूरी जानकारी

 

know about the king who has gold cars and planes
know about the king who has gold cars and planes

दुनिया भर के अमीरों के बीच मानो एक होड़ सी छिड़ी है की कौन अमीरों की सूची में अपना नाम सबसे ऊपर दर्ज करेगा , जिसके निरंतर प्रयास में यह लोग लगे भी रहते हैं . सबसे अमीर लोगो की लिस्ट में अधिकतर उद्योगपतियों का ही नाम है जिन्होंने अपने बिज़नेस प्लान्स के ज़रिये यह मुकाम हासिल किया है लेकिन इस लिस्ट में एक इसे शासक का भी नाम है जो महज़ अपनी रियासत के दम पर इस लिस्ट में खुद को शुमार करता है . 

कौन है वो शासक 

अमीरों की लिस्ट में अपना नाम शुमार करने के लिए जिस शासक की रियासत ही काफी है वह कोई और नही बल्कि ब्रूनेई के शासक हसनल बोलकिया है. ब्रूनेई बोर्निओ द्वीप पर बसा एशिया का एक छोटा सा द्वीप है . बिल गेट्स से पहले ब्रूनेई के शासक हसनल बोलकिया ही अमीरों की लिस्ट में ताज के हकदार थे. हसनल बोलकिया ने बहुत लंबे समय से ब्रूनेई  की सत्ता को संभाला हुआ है साथ ही इन्होनें अपने विशेषाधिकारों को भी संभाल कर रखा हुआ है , इनकी ताकतों को किसी के साथ सांझा नही किया गया है  अर्थात् ब्रूनेई के रक्षा मंत्री , विदेश मंत्री व् प्रधानमंत्री वह स्वयं ही है . यहाँ तक की इनके बारे में यह भी कहा जाता है की यह खुद को धरती पर खुदा  का अंश  मानते हैं और इनका कहना है की इनके शासन में अल्लाह के दिशानिर्देशों को मानना ही पड़ेगा  . 5 सितम्बर 1967 में अपनी पिता की मृत्यु के बाद से यह सत्ता में हैं. महारानी एलिज़ाबेथ की मृत्यु के बाद यह सबसे अधिक समय तक शासन करने वाले जीवित शासक बन गये हैं .

जानिये इनके लग्ज़री शौक 

ब्रूनेई के शासक हसनल बोलकिया अपने लग्ज़री शौक के लिए जाने जाते हैं बल्कि उनके यह शौक़ ही उन्हें हमेशा चर्चा का विषय बनाए रखते हैं . तो आइये जानते हैं इमके इसे शौकों के बारे में जिनके चलते उनकी एक अलग इस शासक की एक अलग पहचान है.

लग्ज़री कार कलेक्शन 

source: gq india

ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया के नाम दुनिया में सबसे अधिक निजी कारों का संग्रह है जिसके आंकड़े यकीनन चौंकाने लायक है . इस अमीर चीजों के शौकीन सुल्तान के पास 7000 कारें है जौर यह कारें कोई मामूली या सस्ती नही  है बल्कि सुल्तान के कलेक्शन में एक से एक महंगी कार है . इसके अलावा इनमें से कुछ कारें ऐसी भी है जिनपर सोने की परत  भी चढ़ी हुई है . अक्सर सुल्तान को उन सोने की परतों वाली कारों में घूमते हुए देखा गया है .

सोने से बना विमान 

source:opera news

ब्रूनेई के सुल्तान महज़ कारों के ही शौकीन नही है बल्कि उनकी रहीसी के चर्चे वहां मशहूर हो जाते हैं जब उनके सोने से बने विमान की बात आ जाती है . जी हाँ आप बिल्कुल ठीक पढ़ रहे है , ब्रूनेई के इस शासक के पास सोने का विमान भी है बल्कि उनके पास कोई एक विमान नही है बल्कि इसे विमानों का भीं एक कलेक्शन है  साथ ही उन विमानों में से एक विमान पर सोने की परत भी चढ़ी हुई है .

सोने से बना महल

source: presswire18

ब्रूनेई सुल्तान ने वर्ष 1984 में अपने लिए विशेष सोने का महल बनवाया था जो की सोने का होने के साथ साथ बेहद बड़ा और आलिशान भी है . सुल्तान का यह महल 21 लाख स्क्वॉयर फुट के इलाके में फैला हुआ है जिसमें 1700 कमरे हैं, पांच स्विमिंग पूल और साथ ही 257 बाथरूम भी हैं . इस महल की गुम्बद 22 कैरेट सोने की है . इस महल का नाम इस्ताना नुरुल ईमान पैलेस है . सुल्तान का यह महल दुनिया की अनोखी इमारतों में से एक है .

हालांकि दुनिया में अमीरों की कोई कमी नही है लेकिन ब्रूनेई का यह शासक अपने अजीब शौकों के कारण एक अलग ही हस्ती बन गया है . सुल्तान अपनी दौलत को बचाकर रखने से ज्यादा उसे खर्च करने के शौकीन है. सुल्तान की रियासत के अलावा नेचुरल गैस व ऑइल रिज़र्व भी उनकी कमाई का जरिया हैं .