1. Home
  2. Hindi
  3. ये हैं दुनिया की 9 सबसे खतरनाक बिल्लियाँ , जानिये क्या है इनमें ख़ास

ये हैं दुनिया की 9 सबसे खतरनाक बिल्लियाँ , जानिये क्या है इनमें ख़ास

क्या आपको भी यही लगता है की बिल्लियाँ बेहद मासूम और प्यारी होती है जिन्हें आप आसानी से घर में पाल सकते हैं तो जानिये दुनिया की इन 9 सबसे खतरनाक बिल्लियों की विशेषताएँ .

 know about top nine dangerous cats in world
know about top nine dangerous cats in world

क्या आप भी एक कैट लवर हैं जिसे कैट्स उनकी मासूमियत और क्यूटनेस की वजह से पसंद हैं तो आज हम आपको ऐसी कुछ बिल्लियों की प्रजाति के बारे में बताने वाले हैं जो अपनी मासूमियत के लिए नही बल्कि अपने खूंखार अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं. 

बड़ी बिल्लियाँ बाघ, शेर चीते की उन प्रजातियों को कहा जाता है जो आम बिल्लियों के मुकाबले काफी अलग होती हैं . बड़ी बिल्लियों की यह प्रजातियाँ अपने आप में ख़ास और अलग है . इनमें से कोई बिल्ली भेड़ों का शिकार करती है तो कुछ जंगली भैंसों का लेकिन फिर भी कहलाती सब बिल्ली ही हैं तो आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ बिल्लियों की प्रजाति के बारें में . 

1 . क्लाउडेड लेपर्ड 

Source: wikipedia

क्लाउडेड लेपर्ड को उनकी बनावट के कारण यह नाम दिया गया है हालांकि इनका वैज्ञानिक नाम नियोफेलिस नेबुलोसा है . क्लाउडेड लेपर्ड के शरीर पर कुछ अजीब से स्पॉट्स बने होते हैं जिनके कारण इन्हें चाइना में मिंट लेपर्ड भी कहा जाता है . इनका  वजन औसतन 23-25 किलोग्राम होता है और इनकी लम्बाई  68.6 से 108 cm तक होती है . बिल्ली की यह प्रजाति नेपाल , चीन और दक्षिण पूर्व एशियाई इलाकों में पायी जाती है .

2.स्नो लेपर्ड

Source: national geographic kids

स्नो लेपर्ड अर्थात बर्फीला तेंदुए का नाम भी दुनिया की बड़ी बिल्लियों में आता है . इसका वैज्ञानिक नाम पैंथरा अनसिया है साथ ही इसे आउंस भी कहा जाता है . बिल्ली की यह प्रजाति मध्य एशिया , अफगानिस्तान व चीन के पहाड़ों में पायी जाती है . गौरतलब है की बिल्लियों की यह प्रजाति बेहद कम बची है इसलिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इनके बचाव के प्रयास चल रहे  हैं . स्नो लेपर्ड की लम्बाई 3.5 फीट से 4.3 फीट तक हो सकती है . इसके साथ ही स्नो लेपर्ड की पूँछ की लम्बाई भी 3.3 फीट तक हो सकती है . स्नो लेपर्ड का वज़न 44 से 54 किलोग्राम तक होता है .

3.लिंक्स 

Source: national geographic 

लिंक्स जंगली बिल्ली की एक प्रजाति है जिसके अंदर कई तरह की बिल्लियाँ आती हैं जिस कारण इनका वैज्ञानिक नाम भी इनके इलाको पर निर्भर करता है . यूरेशियन लिंक्स की लम्बाई 4.3 फीट होती है जबकि लिंक्स प्रजाति की बॉबकैट सबसे छोटी बिल्ली है जो की पालतू बिल्लियों से थोड़ी ही बड़ी होती है . लिंक्स प्रजाति की बिल्लियों में अधिकतम वज़न 36 किलोग्राम होता है . इन बिल्लियों की सबसे बड़ी विशेषता यह है की यह बिल्लियाँ कितने ही ठन्डे और कितने ही गर्म मौसम के अनुसार खुद को ढाल लेती हैं . यह बिल्लियाँ चूहों व  हिरणों इत्यादि का शिकार करती हैं .

4.चीता 

source: wikipedia 

चीते का नाम आते ही सबसे पहले ध्यान उनकी रफ्तार पर जाता है क्योंकि चीते को सर्वाधिक उनकी रफ़्तार के कारण ही जाना जाता है. चीता दुनिया के सबसे तेज़ भागने वाले जीवों में अपना नाम शामिल करता है . चीते का वैज्ञानिक नाम एसिनोनिक्स जुबाटस है. अपनी रफ्तार के कारण शिकार के लिए इनकी रणनीति ही यह होती है की पहले शिकार को दौड़ा दौड़कर थकाया जाये और फिर उसका शिकार आसानी से कर लिया जाए . उम्र और इनके खानपान के आधार पर इनका वजन 75 से 125 किलोग्राम तक हो सकता है और इनकी लम्बाई 6.2 फीट तक हो सकती है .

5.प्यूमा 

Source: animal corner 

प्यूमा को आमतौर पर कूगर व माउंटेन लायन भी कहा जाता है हालांकि इसका वैज्ञानिक नाम प्यूमा कांकलर है .बिल्ली की यह प्रजाति अधिकाँश तौर पर अमेरिका , अलास्का , दक्षिणी चिली और कनाडा में पायी जाती है . हालंकि शिकार की वजह से इनकी आबादी लगातर कम हो रही है . यदि इनकी पूँछ को साथ में जोड़कर बात करी जाए तो इनकी लम्बाई 7.9 फीट तक हो सकती है और इनका वज़न 59 से 68 किलोग्राम तक होता है .

6.लेपर्ड

 

source: national geographic kids 

लेपर्ड दुनिया के उन खौफनाक जानवारों में से एक हैं जिनका केवल नाम ही उनके खूंखार अंदाज़ को बताने के लिए काफी है . लेपर्ड बिल्लियों की बेहद खौफनाक और घातक प्रजाति है . इनका वैज्ञानिक नाम पैंथरा पार्डस है . यदि इनकी लम्बाई को साथ में जोड़कर बात की जाए तो इनकी कुल लम्बाई 8 फीट से अधिक हो सकती है जबकि इनका वज़न 75 किलोग्राम तक होता है. यह हिरण व गजेला इत्यादि जानवारों का शिकार करते हैं .

7.जैगुआर 

Source: wikipedia 

जैगुआर अमेरिका में पायी जाने वाली सबसे बड़ी बिल्ली है जिसका वैज्ञानिक नाम पैंथेरा ओन्का है . यह प्रजाति विशेष तौर पर उत्तरी , दक्षिणी व मध्य अमेरिका में पाई जाती है हालांकि खासकर यह प्रजाति एमेज़ोन के जंगलों में पाई जाती हैं यही कारण है की इन्हें एमेज़ोन का राजा भी कहा जाता है . सामान्य तौर पर इनकी लम्बाई 5 से 6 फीट तक होती है और पूँछ के साथ इनकी लम्बाई 3 से 4 फीट तक होती है और इनका वज़न 136 किलोग्राम तक होता है .

8.शेर 

Source: wikipedia 

शेर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बिल्ली है इसलिए इसे जंगल का राजा भी कहा जाता है . शेर का वैज्ञानिक नाम पैंथेरा लियो है.  यह एक तरीके की सामाजिक बिल्ली है जो की अधिकतर अपने समूह के साथ रहता है हालांकि शिकार के लिए इन्हें किसी के सहारे की ज़रूरत नही होती . यह एक बड़ा और ताक़तवर जानवर है जिसका अंदाज़ा इनकी लम्बाई से लगाया जा सकता है की नर शेर की लम्बाई 10 फीट तक हो सकती है और साथ ही इनका वज़न 250 किलोग्राम तक होता है .

9.बाघ 

Source: worldwildlife

बाघ बिल्लियों की सबसे बड़ी प्रजाति है और साथ ही खतरनाक भी . बाघ का वैज्ञानिक नाम पैंथरा टिगरिस है . ताकत , रफ़्तार व आक्रमकता के मामले में यह शेर को भी पीछे छोड़ देता है . शिकार की दृष्टि से यह एक बेहतरीन शिकारी है क्योंकि बाघ के पास से गुज़रे शिकार का बचना बेहद मुश्किल होता है . एक पूर्ण रूप से विकसित बाघ की लम्बाई 10 फीट तक हो सकती है और उसका अधिकतम वज़न 300 किलोग्राम तक हो सकता है .