1. Home
  2. Hindi
  3. Difference: जानें Whatsapp की Live और Current Location में क्या होता है अंतर

Difference: जानें Whatsapp की Live और Current Location में क्या होता है अंतर

Difference: आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते होंगे। वहीं, कभी न कभी अपने किसी परिचित को सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी लोकेशन शेयर की होगी। व्हाट्सएप पर आपको करंट और लाइव लोकेशन दिखाता है। लेकिन, क्या आपको इन दोनों के बीच का अंतर पता है। यदि नहीं, तो जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

Difference: जानें Whatsapp की Live और Current Location में क्या होता है अंतर
Difference: जानें Whatsapp की Live और Current Location में क्या होता है अंतर

Difference: इस डिजिटल युग में किसी भी अपने परिचित को अपनी  लोकेशन शेयर करना आसान है। बस, मोबाइल पर पहुंच सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना है और आपके परिचित को आपकी लोकेशन के बारे में जानकारी मिल जाएगी। इसमें भी लोग लोकेशन भेजने के लिए व्हाट्सएप का अधिक इस्तेमाल करत हैं। इसमें लोकेशन के दो विकल्प- करंट और लाइव लोकेशन दिखाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि आखिर दोनों विकल्पों में क्या फर्क होता है और कब इस्तेमाल करने चाहिए। 





क्या होती है करंट लोकेशन

यदि आप किसी को व्हाट्सएप से करंट लोकेशन भेजते हैं, तो व्हाट्सएप उस स्थान को साझा करेगा, जहां आप मौजूद हैं। करंट लोकेशन स्थिर होती है, अर्थात यह बदलती नहीं है। इसलिए, यदि आप अपनी करंट लोकेशन किसी के साथ साझा करते हैं और चल रहे हैं, तो आपका स्थान नहीं बदलेगा। ऐसे में दूसरे उपयोगकर्ता के पास उस स्थान तक पहुंच नहीं होगी, जहां आप जा रहे हैं। वे केवल करंट लोकेशन देख सकेगा, जो कि स्थिर रहती है।



क्या होती है लाइव लोकेशन

व्हाट्सएप के लाइव लोकेशन फीचर से उपयोगकर्ताओं को अपने परिचितों के साथ रियल टाइम लोकेशन शेयर करने की सुविधा मिलती है। इसलिए, यदि आप आगे बढ़ रहे हैं, तो आपकी लाइव लोकेशन आपके सटीक स्थान को दिखाएगी, जो आपके चलने से बदलता रहता है। इसका एक फायदा यह भी है कि लाइव लोकेशन को कितने समय तक के लिए दिखाना है, यह आपके हाथ में रहता है। 

 

व्हाट्सएप पर लोकेशन कैसे शेयर करें?

यदि आप Android मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो  WhatsApp के माध्यम से अपना स्थान साझा करने के चरण यहां दिए गए हैं:

 

-सबसे पहले उस संपर्क की चैट खोलें, जिसके साथ आप अपना स्थान साझा करना चाहते हैं।

-मैसेजिंग बार के दाईं ओर (जो चैट के नीचे है), आपको एक पेपरक्लिप आइकन मिलेगा।

-पेपरक्लिप आइकन पर क्लिक करें और फिर लोकेशन आइकन पर क्लिक करें।

-यहां से आपके पास अपनी करंट लोकेशन या लाइव लोकेशन साझा करने का विकल्प मिलेगा। दो विकल्पों में से किसी एक पर टैप करें और लोकेशन को भेज दें। 

-आप किसी भी समय लोकेशन शेयरिंग विकल्प को बंद भी कर सकते हैं। इसके लिए वह चैट खोलें, जहां आप अपना स्थान साझा कर रहे हैं और 'साझा करना बंद करें' का विकल्प चुनें।

 

आईओएस मोबाइल पर व्हाट्सएप के माध्यम से इस तरह शेयर करें लोकेशन 

-यदि आप आईओएस वर्जन चला रहे हैं, तो उस संपर्क की चैट खोलें जिसके साथ आप अपना स्थान साझा करना चाहते हैं।

-मैसेजिंग बार के दाईं ओर (जो चैट के नीचे है), आपको प्लस साइन मिलेगा।

-अब यहां स्थान आइकन पर क्लिक करें।

-यहां से आप अपनी करंट या लाइव लोकेशन साझा करने का विकल्प चुन सकते हैं। दो विकल्पों में से किसी एक पर टैप करें और लोकेशन भेज दें। 

 

आपको बता दें कि दुनियाभर में व्हाट्सएप का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसके माध्यम से चैटिंग, फोन व वीडियो कॉल करने के साथ लोग फोटो शेयरिंग से लेकर वीडियो शेयर करते हैं। साथ ही लोकेशन भेजने के लिए भी लोग इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं।

 

Read: जल्द आ रहा है whatsapp का नया फीचर , अब खुद को कर सकेंगे मैसेज