1. Home
  2. Hindi
  3. जाने कैसे PAN कार्ड से TDS स्टेटस को करें चेक

जाने कैसे PAN कार्ड से TDS स्टेटस को करें चेक

क्या आपको भी अपना TDS स्टेटस चेक करने में मुश्किल आती है तो आप यह जानकारी पढ़ने के बाद आसानी से PAN कार्ड के द्वारा अपना TDS स्टेटस  चेक कर सकते हैं.

 

know how to check tds status from pan card
know how to check tds status from pan card

भारत में IT के नियमानुसार एक निश्चित राशि के भुगतान के बाद टैक्स देना पड़ता है चाहे वह राशि सैलरी , कमिशन या किसी भी अन्य स्त्रोत से प्राप्त की गयी  हो . इन सभी इनकम में से टैक्स का कुछ हिस्सा अवश्य ही कटता है . हालांकि इस कटी हुई राशि को PAN कार्ड अकाउंट में जमा कर दिया जाता है . 

आज के समय में जैसे महंगाई बहुत बढ़ गयी है वैसे ही लोगों ने अपनी कमाई के साधनों को भी बढ़ाना शुरू कर दिया है . लेकिन हर किसी को यह  नही पता होता की उनका कितना TDS कटना है और कितना नहीं . ऐसी स्थिति में लोगों की कमाई से TDS कटता रहता है . इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे भी है जो इनकम टैक्स के दायरे में नही आते और ITR रिटर्न भी दाखिल नही करते जिसके कारण उनका TDS कटता रहता है . 

अधिकतर आम लोगों को IT से जुड़ी छोटी बड़ी जानकारियां पता नही होती जिसके कारण उन्हें हाल में चल रही ख़बरों को समझने में भी थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है . यदि ऐसा है तो हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने PAN  कार्ड के ज़रिये यह पता लगा सकते हैं कि आपके TDS का क्या स्टेटस है .

क्या है TDS

Source : squareyards

PAN  कार्ड से TDS का स्टेटस जानने से पहले आपको यह जानना होगा की आखिर TDS क्या होता है . TDS  का अर्थ होता है टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स . यह टैक्स एक निश्चित राशि के बाद काटा जाता है . TDS नियमानुसार यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को किसी राशि का भुगतान करने का ज़िम्मेदार है तो वह व्यक्ति एक निश्चित टैक्स राशि काटने के बाद शेष का भुगतान कर सकता है. काटी गयी रक़म को केंद्र सरकार के खाते में जमा करना होता है और वह व्यक्ति जिसकी आय से यह राशि काटी गयी है वो वह कटौतीकर्ता द्वारा जारी किए गए फॉर्म 26AS या TDS प्रमाण पत्र के आधार पर कटौती की गई राशि का क्रेडिट पाने का हकदार होगा।

 क्या TDS की राशि वापिस आती है 

TDS के बारे में जान लेने के बाद यह सवाल दिमाग में आता है की क्या TDS की राशि वापिस आती है या नही . यदि व्यक्ति इनकम टैक्स की स्लैब में नही आता तो यह राशि वापिस कर दी जाती है लेकिन इस राशि को वापिस प्राप्त करने के लिए इनकम टैक्स रिटर्न ( Income tax return ITR) फाइल करना पड़ता है. परन्तु अधिकांश लोगों को अपने TDS का स्टेटस चेक करना नही आता . हालांकि आप अपने PAN  कार्ड नंबर के द्वारा बेहद आसानी से इसे चेक कर सकते हैं .

TDS रिटर्न 

TDS रिटर्न एक त्रिमाही स्टेटमेंट है जिसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को सबमिट करनी होती है .TDS  रिटर्न में कटौतीकर्ता के PAN  कार्ड का विवरण, सरकार को भुगतान की गयी राशी का विवरण व TDS चालान के बारे में जानकारी के साथ-साथ फॉर्म में आवश्यक अन्य जानकारी होती है ।

जानिये क्या है वो स्टेप्स जिनके द्वारा आप आसानी से अपना TDS स्टेटस चेक कर सकते हैं -

 (1) स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले www.tdscpc.gov.in/app/tapn/tdstcscredit.xhtml    पर लॉग इन करें . 

(2 )  वेरिफिकेशन कोड डालें.

(3)  अब “proceed” पर क्लिक करें.

(4) अब  अपना “PAN” डालें . 

(5) अब financial year,quarter और return type का चयन करें.

(6) डिटेल्स चुनने के बाद “Go” पर क्लिक करें .

(7) अब आपके सामने स्क्रीन पर सारी डिटेल्स आ जाएंगी . 

 PAN  के द्वारा TDS चेक करना काफी आसानी है . कुछ ही स्टेप्स के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके TDS की सारी डिटेल्स आ जाएंगी जिनसे आप आसानी से स्टेटस चेक कर सकते हैं .