1. Home
  2. Hindi
  3. Difference: जानें Cupcakes और Muffins में क्या होता है अंतर

Difference: जानें Cupcakes और Muffins में क्या होता है अंतर

Difference:  आपने मफिन्स और कपकेक तो जरूर खाए होंगे, लेकिन क्या आपको इन दोनों के बीच अंतर पता है। यदि नहीं तो इस लेख के माध्यम से हम यह जानेंगे।

Difference: जानें Cupcakes और Muffins में क्या होता है अंतर
Difference: जानें Cupcakes और Muffins में क्या होता है अंतर

Difference: अभी कुछ दिन पहले ही क्रिसमस और नया साल गुजरा है। ऐसे में आपने इन दोनों अवसरों पर मफिन और कपकेक तो जरूर खाए होंगे। स्वाद में स्वादिष्ट होने वाली इन दोनों चीजों को बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आपको इन दोनों के बीच अंतर पता है। दुनियाभर में कई लोग इन दोनों के बीच अंतर को नहीं समझ पाते हैं। यदि आप भी इन दोनों के बीच के अंतर को नहीं जानते हैं, तो हम इस लेख के माध्यम से आपको यह जानकारी देंगे।

 

सबसे पहले हम इन दोनों व्यंजनों को बनाने की विधि के बीच अंतर को समझेंगे।

 

मफिन और कपकेक को बनाने की विधि

 

एक कपकेक में एक कप के अंदर केक ही होता है। यही वजह है कि इसे कपकेक नाम दिया गया है। कप केक को केक की तरह ही तैयार और मिलाया जाता है। इसके लिए बनाए गए मिश्रण को लंबे समय तक फेंटना होता है। वहीं, सही बनावट प्राप्त करने के लिए सभी सामग्रियों को एक-एक करके मिलाया जाता है।

 

दूसरी ओर, मफिन तैयार करते समय सभी सामग्रियों को एक बार में मिलाया जा सकता है। इसके बाद बनावट पाने के लिए फेंटा जा सकता है।



मफिन और कपकेक में इस्तेमाल होने वाली सामाग्री

 

कपकेक के मुकाबले मफिन में अक्सर कम चीनी की आवश्यकता होती है। मफिन व्यंजनों में अक्सर स्वस्थ सामग्री का उपयोग किया जाता है। इसमें गेहूं का आटा और विशेष तरह की सॉस इस्तेमाल होती है, जबकि केक में सभी तरह के उपयोग में आने वाला आटा और वनस्पति तेल प्रयोग होता है। वहीं, केक में कृत्रिम मिठास का भी इस्तेमाल होता है, जिससे स्वाद बढ़ सके। 



मफिन और कपकेक की बनावट व स्वाद में अंतर 

 

कपकेक हल्का और फूला हुआ होता है। इसका मिश्रण आमतौर पर नरम और रेशमीदार होता है, जबकि मफिन बनावट में ब्रेड के समान होते हैं। इसलिए इसका मिश्रण गाढ़ा होता है और इसकी बनावट भी सघन होती है। वहीं, ज्यादातर कपकेक मीठे या फ्रूटी होते हैं। यह चॉकलेट, वनीला, स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट चिप फ्लेवर में आते हैं, जबकि

मफिन ब्लूबेरी और चॉकलेट चिप समेत कुछ फ्लेवर्स में आते हैं।




टॉपिंग से भी पहचाना जा सकता है अंतर 

 

 

कपकेक और मफिन के बीच एक और बड़ा अंतर आइसिंग के तहत की जाने वाली टॉपिंग भी होता है। कपकेक के ऊपर मलाईदार टॉपिंग की जाती है, जिसमें मीठी चीजों के माध्यम से सजावट होती है, जबकि मफिन्स में किसी भी प्रकार की क्रीम टॉपिंग नहीं होती है।

 

एक आम गलत धारणा यह भी है कि जब आप कपकेक से फ्रॉस्टिंग हटाते हैं, तो यह मफिन बन जाएगा। यह गलत धारणा है, क्योंकि ऊपर बताए गए विभिन्न अंतरों से यह बात गलत साबित होती है। वहीं, कपकेक आमतौर पर डेजर्ट के रूप में खाए जाते हैं, जबकि मफिन्स को नाश्ते के रूप में भी खाया जा सकता है। 

 

हम उम्मीद करत हैं कि ऊपर मफिन्स और कपकेक के बनने से लेकर बनावट और स्वाद को लेकर बताए गई जानकारी से आप इन दोनों के बीच अंतर को समझ गए होंगे। 



Read: दही और योगर्ट के बीच क्या होता है अंतर, जानें