1. Home
  2. Hindi
  3. जानिये क्या है भारतीय शरणार्थी दलाई लामा को मिलने वाला गांधी मंडेला अवॉर्ड

जानिये क्या है भारतीय शरणार्थी दलाई लामा को मिलने वाला गांधी मंडेला अवॉर्ड

तिब्बती और बौद्ध धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाई लामा को गांधी मंडेला अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. यह अवॉर्ड गांधी मंडेला फाउंडेशन के द्वारा दिया जाता है. जानिये आखिर क्यों दिया जाता है यह अवॉर्ड और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी.

know what is gandhi mandela award given to indian refugee dalai lama
know what is gandhi mandela award given to indian refugee dalai lama

दलाई लामा तिब्बतियों के सर्वोच्च गुरु हैं और इन्हें बीते शनिवार गांधी मंडेला फाउंडेशन की ओर से आयोजित समारोह में गांधी मंडेला अवॉर्ड  से सम्मानित किया गया है.  इस अवसर पर बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा का कहना था कि वो दया, एकता और अहिंसा पर हैं ज़ोर देते हैं साथ ही उन्होंने कहा की करुणा और दया इंसान को शक्ति देती है. प्राचीन काल हो आज का समय मन की शांति हमेशा ही महत्वपूर्ण रही है. 

दलाईलामा को यह अवॉर्ड  हिमाचल के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने मैक्लोडगंज में आयोजित समारोह में दिया है. 

गांधी मंडेला अवार्ड 

source: gandhi mandela foundation

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और नेल्सन मंडेला की नसीहतों को आगे बढ़ाने वाले लोगों को गांधी मंडेला अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है. यह अवॉर्ड गांधी मंडेला फाउंडेशन के द्वारा महात्मा गाँधी की १५०वीं जयंती के साल से शुरू किया गया हैं . 

गाँधी मंडेला अवॉर्ड एक अंतर्राष्ट्रीय पुरूस्कार है जिसका लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला और भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के अहिंसावादी विचारों को बढ़ावा देना है. 

गांधी मंडेला फाउंडेशन  

गाँधी मंडेला फाउंडेशन की उपस्थिति दुनिया भर में ही लेकिन इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है हालांकि वैश्विक स्तर पर अमेरिका, फ्रीका, रूस, लंदन, स्विट्जरलैंड, चीन, नेपाल और बांग्लादेश में इस  संगठन के ऑफिस मौजूद हैं.  

इस फाउंडेशन के अध्यक्ष भारतीय हिन्दू आध्यात्मिक नेता स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज और संरक्षक स्वामी राम देव हैं. साथ ही इस फाउंडेशन की जूरी समिति में भारत,नेपाल और बंगलादेश के पूर्व न्यायाधीश शामिल होते हैं. 

किसे दिया जाता है गांधी मंडेला अवार्ड 

यह अवॉर्ड उन लोगों को दिया जाता है जो महात्मा गाँधी और नेल्सन मंडेला की नसीहतों को आगे बढ़ाने का काम करते है. साथ ही वह लोग जो शांति, सामाजिक कार्यों, कल्चर, पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्पोर्ट्स और इनोवेशन के क्षेत्र में योगदान देते हैं इस अवॉर्ड को प्राप्त करने की योग्यता रखते हैं. 

कौन है दलाई लामा 

बौद्ध साधुओं और तिब्बत के धर्म गुरु को लामा कहा जाता है जिसका अर्थ होता है महान व्यक्ति. इनका काम लोगों का मार्गदर्शन करना होता है. हालांकि बौद्ध भिक्षुओं को भी लामा ही कहा जाता है लेकिन दलाई लामा का स्थान सर्वोच्च होता है. 

वर्तमान में इस पद पर 14वें दलाई लामा तेंज़ामिन ग्यात्सों विराजमान है जो की भारत में एक शरणार्थी के रूप में रहते हैं. 

नोबेल शांति पुरूस्कार से भी हुए हैं सम्मानित 

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को 1989 में नोबेल शांति पुरूस्कार से भी सम्मानित किया गया था. नोबेल शान्ति पुरूस्कार की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार दलाई लामा ने ऐसी सोच को धारण किया है जो की मानव जाती और प्रकृति को उनके करीब लाती है.