1. Home
  2. Hindi
  3. जानें कौन से हैं दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश

जानें कौन से हैं दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश

यदि दुनिया के ताकतवर देशों की बात की जाए, तो अमेरिका, चीन व ब्रिटेन समेत अन्य देशों के नाम जुबान पर आ जाएंगे। लेकिन, क्या आपको पता है दुनिया के सबसे खुशहाल देश के बारे में। हालांकि, इस लेख के माध्यम से हम यह जानेंगे कि दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश कौन से हैं।

जानें कौन से हैं दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश
जानें कौन से हैं दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश

दुनिया में ताकवदर देशों की सूची में अमेरिका,चीन, रूस व ब्रिटेन समेत कई देशों के नाम शामिल है। हालांकि, सिर्फ ताकतवर होना ही सब कुछ नहीं होता है। उस देश में रहने वाले लोग कितना खुश हैं, यह सब चीजें भी महत्व रखती हैं। आज हम आपको दुनिया के 10 ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी गिनती सबसे खुशहाल देशों में की गई है। तो आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किन-किन देशों के टॉप 10 लिस्ट में जगह मिली है और कैसे खुशहाली का पैमाना तय किया जाता है। 

 

संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया के खुशहाल देशों को लेकर वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी की है। इस सूची के तहत संबंधित देशों में रहने वाले लोगों की खुशहाली का आकलन किया गया है। इसमें सामाजिक व आर्थिक आंकड़े भी देखे गए हैं। तो आइये जानते हैं पहले से लेकर 10वें पायदान तक किन-किन देशों ने जगह बनाई है। 

 

रैंकिंग 1ः फिनलैंड

 

फिनलैंड उत्तरी यूरोप के फेनोस्केनेडियन क्षेत्र में स्थित एक नॉर्डिक देश है। इसकी सीमा पश्चिम में स्वीडन, पूर्व में रूस और उत्तर में नार्वे स्थित है। वहीं,  फिनलैंड खाड़ी के पार दक्षिण में एस्टोनिया स्थित है। इस देश की राजधानी हेलसिंकी है। यहां की आबादी की बात करें तो लगभग 53 लाख की आबादी वाले इस देश के ज्यादातर लोग दक्षिणी क्षेत्र में रहते हैं। क्षेत्रफल के हिसाब से यह यूरोप का 8वां सबसे बड़ा और जनघनत्व के आधार पर यूरोपीय संघ में सबसे कम आबादी वाला देश हैं। 

 

रैंकिंग 2ः डेनमार्क

डेनमार्क स्कैंडिनेविया, उत्तरी यूरोप में स्थित एक देश है। इसकी भूसीमा केवल जर्मनी से मिलती है, जबकी उत्तरी सागर और बाल्टिक सागर इसे स्वीडन से अलग करते हैं। यह देश जूटलैंड प्रायद्वीप पर हजारों द्वीपों में फैला हुआ है।इसकी राजधानी कॉपनहेगन रहने योग्य सर्वाधिक उपयुक्त नगर है। देश की अनुमानित जनसंख्या लाख से अधिक है।डेनमार्क ने लंबे समय तक बाल्टिक सागर को जाने वाले मार्गों को नियंत्रित किया है और इस जलराशी को डैनिश खाड़ी के नाम से जाना जाता है। 

 

रैंकिंग 3ः आइसलैंड

आइसलैंड आधिकारिक रूप से आइसलैंड गणराज्य उत्तर पश्चिमी यूरोप में, उत्तरी अटलांटिक में ग्रीनलैंड, फरो द्वीप समूह और नार्वे के मध्य बसा एक नार्डिक द्विपीय देश है। आइसलैण्ड का क्षेत्रफल लगभग 1,03,00 वर्ग किलोमीटर है और अनुमानित जनसंख्या तीन लाख से अधिक है। यह यूरोप में ब्रिटेन के बाद दूसरा, व विश्व में 18वां सबसे बड़ा द्वीप है। आइसलैंड की राजधानी रेक्याविक है। देश की आधी जनसंख्या राजधानी में ही निवास करती है।

 

रैंकिंग 4ः  स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड मध्य यूरोप का एक देश है। इसकी 60 % सरज़मीन ऐल्प्स पहाड़ों से ढकी हुई है, सो इस देश में बहुत ही ख़ूबसूरत पर्वत, गांव, सरोवर (झील) और चारागाह हैं। स्विस लोगों का जीवनस्तर दुनिया में सबसे ऊंचे जीवनस्तरों में से एक है। स्विस घड़ियां, पनीर व चॉकलेट के लिए भी मशहूर है। यहां एक तरफ बर्फ के सुंदर ग्लेशियर हैं। ये ग्लेशियर साल में आठ महीने तक बर्फ की सुंदर चादर से ढके रहते हैं, वहीं दूसरी तरफ सुंदर वादियां हैं, जो सुंदर फूलों और हरी पत्तियों वाले पेड़ों से ढकीं रहती हैं।

 

रैंकिंग 5ः नीदरलैंड

नीदरलैंड यूरोप महाद्वीप का एक प्रमुख देश है। यह उत्तरी-पूर्वी यूरोप में स्थित है। इसकी उत्तरी तथा पश्चिमी सीमा पर उत्तरी समुद्र स्थित है, दक्षिण में बेल्जियम एवं पूर्व में जर्मनी है। नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम है। हालांकि, "द हेग" को प्रशासनिक राजधानी का दर्जा दिया जाता है। नीदरलैंड को अक्सर हॉलेंड के नाम से भी संबोधित किया जाता है। नीदरलैंड के निवासियों तथा इसकी भाषा दोनों के लिए डच शब्द का उपयोग होत है। 

 

रैंकिंग 6ः लक्समबर्ग 

लक्समबर्ग यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी लक्समबर्ग नगर है। यहां की मुख्य राजभाषाओं की बात करें तो जर्मन, फ्रांसिसी और लक्सेम्बर्गी है। लक्समबर्ग पश्चिम यूरोप का एक छोटा सा देश है। इसके साथ ही यह बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी से घिरा हुआ है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 2586 वर्ग किलोमीटर है। यहां की जनसंख्या करीब छह लाख है।

 

रैंकिंग 7ः स्वीडन

 स्वीडन यूरोपीय महाद्वीप में उत्तर में स्केंडिनेविया प्रायद्वीप में आने वाला एक एक देश है। इस देश की राजधानी स्टॉकहोल्म है। इसके साथ ही यह सबसे बड़ा शहर भी है। यहां की भाषा की बात करें तो स्वीडिश यहां की मुख्य और राजभाषा है। स्वीडन के पश्चिम एवं उत्तर में नार्वे पड़ता है, जबकि पूर्व में फिनलैंड तथा दक्षिण में डेनमार्क है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 528447 वर्ग किलोमीटर का है। इसमें से 407340 वर्ग किलोमीटर थल क्षेत्र, 40080 वर्ग किलोमीटर में नदियां और झील तथा 81027 वर्ग किलोमीटर समुद्र क्षेत्र है। यहां की जनसंख्या वर्तमान में लगभग एक करोड़ से ऊपर है। 

 

रैंकिंग 8ः नार्वे

 नॉर्वे यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है। नार्वे की राजधानी ओस्लो है। इसकी मुख्य और राजभाषा नॉर्वेजियन है। इसके क्षेत्राधिकार में स्कैडीनेवियाई देश है, जिसमें पहाड़, ग्लेशियर और गहरे तटीय क्षेत्र आते हैं। यह शहर हरे- भरे स्थानों और संग्रहालयों का शहर है। यहां की जनसंख्या लगभग 55 लाख है।

 

रैंकिंग 9ः इजरायल

इजरायल ने बीते वर्ष की तुलना में इस बार अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। बीते वर्ष इजरायल की रैंकिंग 12 थी, जबकि इस बार इसने तीन पायदान ऊपर पहुंच कर नौ पर जगह बना ली है। यह देश दक्षिण पश्चिम एशिया में स्थित एक देश है। यह दक्षिणपूर्व भूमध्य सागर के पूर्वी छोर पर स्थित है। इस देश के उत्तर में लेबनान, पूर्व में सीरिया और जॉर्डन व दक्षिण-पश्चिम में मिस्र देश स्थित है। यहां की प्रमुख भाषा हिब्रू है, जो कि दाएं से बाएं लिखी जाती है।

 

रैंकिंग 10ः न्यूजीलैंड

 न्यूजीलैंड प्रशान्त महासागर में ऑस्ट्रेलिया के बसा एक देश है। इसके साथ ही यह दो बड़े द्वीपों से बना देश है। यहां की 50 लाख लोगों में से करीब 30 लाख लोग उत्तरी द्वीप और करीब 10 लाख लोग दक्षिणी द्वीप में रहते हैं। आपको बता दें कि यह द्वीप दुनिया के सबसे बड़े द्वीपों में गिने जाते हैं। वहीं, इन द्वीपों पर साल भर रहने वाला मौसम यहां आने वाले पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। 

 

इस तरह होता है खुशहाल देशों का आकलन

संयुक्त राष्ट्र की ओर से बीते 10 सालों से हैप्पीनेस रिपोर्ट बनाई जा रही है। इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए लोगों की खुशी का आकलन किया जाता है। साथ ही आर्थिक और सामाजिक आंकड़े भी देखे जाते हैं। तीन साल के औसत डाटा के आधार पर खुशहाली को शून्य को 10 तक के स्केल पर मापा जाता है।