1. Home
  2. Hindi
  3. जानिये महात्मा गांधी के अलावा और किन तस्वीरों को दी गयी है करेंसी नोटों पर जगह

जानिये महात्मा गांधी के अलावा और किन तस्वीरों को दी गयी है करेंसी नोटों पर जगह

भारतीय करेंसी नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर प्रकाशित की जाती है लेकिन महात्मा गांधी के अलावा भी नोटों पर कुछ अन्य तस्वीरें प्रकाशित की जाती हैं. जानिये किन-किन तस्वीरों को भारतीय नोटों पर जगह दी गयी हैं.  

Know which pictures other than Mahatma Gandhi have been given place on currency notes
Know which pictures other than Mahatma Gandhi have been given place on currency notes

एक समय था की लेनदेन के लिए वस्तु विनिमय प्रणाली (Barter system) का प्रयोग किया जाता था लेकिन उसके बहुत से नुकसान होते थे जिस कारण आगे चलकर करेंसी का आविष्कार हुआ. प्राचीन काल से लेकर आज तक करेंसी के कई स्वरुप भी बदल गये हैं. भारत में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के द्वारा करेंसी नोटों को प्रकाशित किया जाता है जिसपर देश के राष्ट्रपिता कहलाने वाली महात्मा गांधी का चित्र अंकित होता है लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है की करेंसी नोटों पर महात्मा गांधी के अलावा भी कुछ चित्र अंकित होते हैं. 

देश के करेंसी नोटों पर किसकी तस्वीर होगी यह एक बड़ा मुद्दा होता है जिसका निर्णय लेना काफी मुश्किल होता है . वर्तमान में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा भारतीय करेंसी नोटों पर गणेश जी व लक्ष्मी जी  का चित्र अंकित करवाने की मांग उठाई जा रही है तो आइये जानते हैं कि भारतीय करेंसी नोटों पर महात्मा गाँधी के अलावा और किन -किन तस्वीरों को छापा जाता है. 

10 रूपये का नोट 

Source: edudwar

भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा 10 रूपये के नोट पर ओडिशा के पूर्वी जिले में स्थित सूर्य मन्दिर का चित्र छापा जाता है. इस सूर्य मन्दिर को 1984  में UNESCO के द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साईट के रूप में भी मान्यता दी गयी थी.

20 रूपये नोट

 

Source: reserve bank of india

20 रूपये के नोट पर भारतीय रिज़र्व बैंक के द्वारा एलोरा की गुफाओं का चित्र छापा जाता है . यह गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित है. कुल मिलाकर यह 100 गुफाएं हैं जिनमें से 34 में ही लोगों को घूमने दिया जाता है . वर्ष 1983  में एलोरा की गुफाओं को वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा दिया गया था . 

50 रूपये नोट 

Source: adobe stock

50 रूपये के नोट पर कर्णाटक में मौजूद हम्पी के रथ की तस्वीर दिखाई देती है . हम्पी विजयनगर साम्राज्य की राजधानी के रूप में जाना जाता था. 1986 में इसे वर्ल्ड हेरिटेज साईट घोषित किया गया था. 

100 रूपये नोट 

Source: the better india 

100 रूपये के नोट पर रानी की वाव का चित्र छापा जाता है इस बावड़ी में बहुत सी कलाकृतियाँ बनी हुई है जिनका संबंध भगवान विष्णु से है. 11वीं सदी में बनी रानी का वाव को भी UNESCO द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साईट में शामिल किया गया है. 

200 रूपये नोट 

Source:  RBI 

200 रूपये के नोट पर मध्य प्रदेश स्थित साँची स्तूप का चित्र अंकित है. साँची का यह स्तूप बौद्ध धर्म से संबंध रखता है जिसका निर्माण अशोक महान के द्वारा करवाया गया था . साँची के स्तूप को 1989 में UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साईट में शामिल किया गया था. 

500 रूपये नोट 

Source: the financial express

दिल्ली स्थित लाल किला किसी भी परिचय का मोहताज़ नही है . इसी लाल किले की तस्वीर को 500 रूपये के नोट पर छापा जाता है. हज़ारों की संख्या में रोज़ लोग लाल किला घूमने के लिए आते हैं. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी लाल किले से ही झंडा फ़हराया जाता है. 

2000 रूपये नोट 

Source : india.com

2000 रूपये के नोट पर मंगलयान की तस्वीर छपी हुई होती है. ISRO के द्वारा वर्ष 2014 में मंगलयान को अन्तरिक्ष में भेजा गया था और यह सफलतापूर्वक मंगल ग्रह तक पहुँच भी गया था. यह देश की एक महत्वाकांशी परियोजना थी.