1. Home
  2. Hindi
  3. जाने कौन है अक्षता मूर्ति और क्यों है चर्चाओं में

जाने कौन है अक्षता मूर्ति और क्यों है चर्चाओं में

कैटमरैन वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड की डायरेक्टर अक्षता मूर्ति पहली इंडियन फर्स्ट लेडी हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता भारत की बहुत बड़ी IT कंपनी इंफोसिस की शेयर होल्डर भी हैं . जानिये अक्षता से जुड़ी अन्य जानकारियाँ. 

know who is akshata murthy and why is she in discussions
know who is akshata murthy and why is she in discussions

भारत में जन्मी अक्षता मूर्ति को किसी भी परिचय की ज़रूरत नही है लेकिन ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद अक्षता मूर्ति पूरी दुनिया में पहली इंडियन फर्स्ट लेडी बनने जा रही हैं. भले ही फिलहाल अक्षता पहली इंडियन फर्स्ट लेडी बनने के कारण अधिक चर्चा में आ रही हैं लेकिन अक्षता की पहचान इससे कहीं अलग भी मौजूद है. 

कौन है अक्षता मूर्ति 

कर्नाटक के हुबली में जन्मी अक्षता मूर्ति IT सेक्टर की बहुत बड़ी कम्पनी इन्फोसिस के मालिक की बेटी हैं. अक्षता के पिता श्री नारायण मूर्ति को भारतीय IT सेक्टर का जनक और भारत का बिल गेट्स कहकर पुकारा जाता है . अक्षता की माँ सुधा मूर्ति एक लेखिका और इंजिनियर हैं. पिता नारायण मूर्ति की तरह अक्षता के पास भी बेशुमार दौलत का खज़ाना मौजूद है. 

अक्षता मूर्ति की शिक्षा 

हुबली में जन्मी अक्षता ने अपने हाई स्कूल की पढ़ाई बैंगलोर से पूरी की है जिसके बाद वह लोस एंजेलस के फैशन इंस्टिट्यूट डिजाईन एंड मर्चेंडाइजिंग में पढ़ने चली गयी थी . इसके अलावा अक्षता के पास एक MBA की डिग्री भी है जिसे अक्षता ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से हासिल किया था . स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में MBA के दौरान ही अक्षता की मुलाक़ात ऋषि सुनक से हुई थी और आपसी सहमती से ऋषि और अक्षता ने 2009 में बैंगलोर में शादी कर ली. 

अमीर ब्रिटिश कपल्स में है दोनों का नाम दर्ज 

Source: the guardian

रिपोर्ट्स के अनुसार ऋषि सुनक की कुल संपत्ति 730 मिलियन पाउंड है साथ ही अक्षरा के पास भी इनफ़ोसिस के शेयर्स हैं कुल मिलाकर इन दोनों की आय ब्रिटेन की पूर्व महारानी एलिज़ाबेथ से भी ज़्यादा आंकी जा रही है जिस कारण यह कपल ब्रिटेन के अमीर कपल्स की सूची में अपना नाम दर्ज कराता है. 

इन कम्पनियों की है अक्षता डायरेक्टर 

अक्षता की linkedin प्रोफाइल के अनुसार वह वर्तमान में कैटमरैन वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड की डायरेक्टर और क्लेयरमोंट मक्केन्ना कॉलेज ( claremont Mckenna college) की ट्रस्टी हैं. साथ ही अक्षता के पास अपनी पिता की कम्पनी इंफोसिस के भी शेयर्स हैं. अक्षता को इन्फोसिस की ओर से वर्ष 2022 में  126.६१ करोड़ रूपये का लाभांश प्राप्त हुआ है . 

टैक्स बचाने के कारण रही हैं अक्षता चर्चा में 

कुछ समय पहले अक्षता टैक्स बचाने के कारण काफी चर्चाओं में रही . अक्षता पर यह आरोप था की उन्होंने टैक्स बचाने के लिए अपने नॉन डोमिसाइल स्टेटस को इस्तेमाल किया है. ब्रिटेन की अथॉरिटी का कहना था की अक्षता ने विदेशों से हो रही कमाई पर करोड़ों का टैक्स बचाया है लेकिन इस विवाद के बाद अक्षता ने कहा की अब से वह दुनियाभर में कहीं से भी हुई कमाई पर  ब्रिटेन को टैक्स दिया करेंगी.