1. Home
  2. Hindi
  3. जानिये सड़क पर क्यों बनी होती हैं अलग-अलग तरह की पट्टियां

जानिये सड़क पर क्यों बनी होती हैं अलग-अलग तरह की पट्टियां

अक्सर सड़क से गुज़रते हुए आपने अलग-अलग तरह की पट्टियों को देखा होगा . यह पट्टियां दो रंग की होती हैं लेकिन इनकी बनावट अलग होती है. यह पट्टियां व लाइन  सड़क पर चलने से जुड़े महत्वपूर्ण नियमों की जानकारी देती हैं. जानिये क्या है इन पट्टियों का मतलब. 

know why different type of lines are made on roads
know why different type of lines are made on roads

सड़कें हमारे जीवन का एक ज़रूरी हिस्सा है अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में हम सब सड़कों के द्वारा सफ़र करते हैं. सड़कों के द्वारा सफ़र करने के दौरान अक्सर आप अलग-अलग तरह के साइन देखते हैं जो की हमें सड़क पर चलने वाले नियमों से परिचित कराते हैं. यह साइन हमारे जीवन की रक्षा और हमसे किसी और के जीवन को कोई हानि न पहुंचे इसलिए बनाये जाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सड़कों पर बनी अलग-अलग तरह की पट्टियों पर ध्यान दिया है.  सड़कों पर बनी यह पट्टियां कोई आम पट्टियां नही होती बल्कि सड़क पर बनी हर पट्टी का एक ख़ास मतलब होता है. 

सड़कों पर बनी अलग-अलग- तरह की लाइन 

सड़कों पर अक्सर सफ़ेद और पीले रंग की लाइन बनी होती हैं लेकिन इन सफ़ेद और पीले रंग की लाइनों की बनावट में भी कुछ अंतर होता है. जानिये इन अलग-अलग लाइनों की मतलब क्या होता है . 

सफ़ेद लाइन ( white continuous line )

Source: drive spark

लंबी चलने वाली सफ़ेद लाइन का अर्थ होता है की ट्रैफिक को अपने बायीं ओर ही चलना है . ऐसी लाइन बनें रोड का मतलब है की यहाँ आपको सीधा ही चलना होगा किसी भी तरह के ओवरटेक या यू टर्न की इज़ाज़त नहीं है. 

सफ़ेद टूटी हुई लाइन ( white broken line )

source: twitter

सफ़ेद टूटी हुई लाइन सड़क के बीच में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर बनाई जाती हैं. यह टूटी हुई लाइन हाईवे को दो हिस्सों में बांटती हैं जिसका मतलब है की इस रोड पर दोनों तरफ से ट्रैफिक आएगा. ऐसी लाइन बनें रोड पर ड्राईवर को अपने बायीं तरफ रहना होता है लेकिन ओवरटेकिंग के लिए ब्रोकन लाइन को पार किया जा सकता है. 

डबल सफ़ेद लाइन ( Double white line ) 

source : dreamstime.com

दोहरी सफ़ेद लाइन का मतलब है की इस तरह की सड़क पर आप  जिस लेन में चल रहे है आपको केवल उसी लेन में चलना है. यहाँ आपको दूसरे लेन में जाने और ओवरटेकिंग करना मना होता है. 

पीली लाइन ( Yellow line )

source: wikipedia

इस तरह की पीली लाइन चौड़ी सड़कों पर बनी होती है. यह एकसार लाइन होती है जिन्हें अक्सर झुकाव वाली सड़कों पर बनाया जाता है. इस तरह की पीली लाइन को क्रॉस करने पर सज़ा भी हो सकती है. 

पीली टूटी लाइन ( Yellow broken line ) 

source: cars24.com

इस तरह की पीली लाइन वाली सड़क पर आप यू टर्न और ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन गौरतलब है की ओवरटेकिंग और यू टर्न के समय आपको अन्य वाहनों का ध्यान रखना होगा. 

डबल पीली लाइन ( Double yellow line ) 

source: drivespark.com

डबल पीली लाइन का मतलब होता है की इस सड़क पर सफ़र के दौरान आपके पास ओवरटेक या यू-टर्न लेने की कोई इजाज़त नहीं है बल्कि यहाँ आपको केवल सीधा ही चलना है.