1. Home
  2. Hindi
  3. जानें क्यों सड़क के किनारे लगे पेड़ों पर किया जाता है सफ़ेद रंग

जानें क्यों सड़क के किनारे लगे पेड़ों पर किया जाता है सफ़ेद रंग

अक्सर आपने सड़क के किनारों पर लगे पेड़ों पर सफ़ेद रंग हुआ देखा होगा. इन पेड़ों पर बिना किसी कारण के सफ़ेद रंग नहीं किया जाता बल्कि इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक और तर्कसंगत कारण मौजूद हैं. यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी. 

know why roadside trees are painted with white color
know why roadside trees are painted with white color

अपनी रोज़ाना की जिंदगी में हम ऐसी कई चीज़े देखते हैं जो हमें बहुत आम लगती हैं लेकिन असल में उनके पीछे कोई न कोई बड़ी और गहरी वजह छुपी होती है जिसे हम अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं. 

यक़ीनन आपने सड़कों से गुज़रते हुए किनारों पर लगे हुए पेड़ों को देखा होगा और यह नोटिस भी ज़रूर किया होगा की सड़कों के किनारों पर लगे पेड़ों को नीचे की तरफ से सफ़ेद रंग से रंगा जाता है लेकिन शायद आपने कभी इसके पीछे के कारण पर गौर न किया हो. पेड़ों को यूँ ही रंग नहीं जाता बल्कि इन्हें सफेद रंग से रंगने के पीछे वैज्ञानिक कारण मौजूद है. 

बढ़ाता है पेड़ों की ज़िंदगी 

Source: taste of home

पेड़ों को सफ़ेद रंग से रंगने से उनका लाइफ स्पैन बढ़ जाता है. दरअसल पेड़ों पर लगाने वाले सफ़ेद रंग को चूने और पानी में मिलाया जाता है जिससे पेड़ को रंगने से दीमक और अन्य तरह के कीड़े-मकौड़े पेड़ के ताने को नुकसान नहीं पहुंचा पाते और अंततः पेड़ों की ज़िंदगी बढ़ जाती है. 

धूप से बचाव 

भले ही पेड़ हमे छाया देते हैं लेकिन पेड़ों को बहुत तेज़ धूप को झेलना पड़ता है जो की उनके लिए नुकसानदायक होती है. तेज़ धूप के कारण पेड़ों में दरारें आनी शुरू हो जाती हैं और धीरे-धीरे उनकी छाल भी अलग होने लगती हैं. यदि पेड़ों पर सफ़ेद रंग कर दिया जाता है तो उनपर सीधी धूप नहीं पड़ती जिस कारण दरारें नहीं आती और पेड़ों की छाल लंबे समय तक सही रहती है. 

स्ट्रीट लाइट का करते हैं काम 

Source: nature hills nursery

पेड़ों पर रंगे गये सफ़ेद रंग के द्वारा स्ट्रीट लाइट का भी काम लिया जा सकता है. अक्सर जंगल के रास्ते में या किसी लंबी दूरी वाले रास्ते पर स्ट्रीट लाइट नहीं होती लेकिन पेड़ों पर सफ़ेद रंग किया गया होता है तब गाड़ियों की लाइट दोनों तरफ के पेड़ों पर पड़ने से यह अंदाज़ा बखूबी लगाया जा सकता है की सड़क कितनी चौड़ी है. 

वन विभाग की धरोहर 

पेड़ों पर किया गया सफ़ेद रंग यह दर्शाता है कि यह सभी पेड़ शासकीय वन-विभाग की धरोहर हैं इसलिए इनपर पूर्ण रूप से उनके द्वारा निगरानी की गयी है. यदि कोई व्यक्ति इन पेड़ों को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तो उनके खिलाफ कार्यवाई की जाएगी. 

साथ ही सफ़ेद रंग के इस्तेमाल से वन-विभाग के पेड़ों की गणना भी की जाती है.