1. Home
  2. Hindi
  3. दुनिया के इन 5 देशों में नहीं है लोगों के पास ट्रेन की सुविधा

दुनिया के इन 5 देशों में नहीं है लोगों के पास ट्रेन की सुविधा

दुनिया में रेलवे का नेटवर्क बहुत बड़ा है. हर शहर और देश में रेलवे की सुविधा मौजूद है लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी देश हैं जहाँ आज तक रेलवे की सुविधा नहीं आ पाई है. जानिये कौनसे हैं वह देश.

list of five countries with no railway network service
list of five countries with no railway network service

ट्रेन लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.  ट्रेन का सफ़र लोगों को ख़ास पसंद आता है क्योंकि यह सफ़र रोमांचक के साथ-साथ बजट फ्रेंडली भी होता है. 

रेलवे दुनिया के सबसे पुराने परिवहन नेटवर्क में से एक है न केवल पुराना बल्कि रेलवे का नेटवर्क बहुत बड़ा भी है. देश के शायद ही किसी हिस्से में रेलवे की पहुँच नहीं होगी बल्कि रेलवे के संबंध में पूरी दुनिया के हालत यहीं हैं. चाहे कहीं पास में जाना हो या दूर परिवहन के लिए रेलवे का ख्याल सबसे पहले दिमाग़ में आता है क्योंकि रेलवे सफ़र को सुगम बनाने में विशेष भूमिका निभाता है. 

जहाँ पूरी दुनिया में रेलवे की अपनी एक अलग पहचान है ऐसे में कुछ देश ऐसे भी हैं जहाँ आज तक रेलवे शुरू भी नहीं हुआ है. यहाँ रहने वाल लोगों के लिए रेलवे का आनंद लेना उतना आम नहीं है जितना की अन्य देशों के लोगों के लिए है. 

भूटान     

source: tour my india

भारत का रेल नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है लेकिन भारत के पड़ोसी के पास यह सुविधा नहीं है. खूबसूरत नज़ारों से घिरा हुआ भूटान दक्षिण एशिया का सबसे छोटा देश है जो की पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है पंरतु भूटान में आज तक एक भी ट्रेन नहीं चली है. 

हालांकि भविष्य में ऐसा विचार किया जा रहा है कि भूटान के दक्षिणी हिस्से को भारतीय रेल नेटवर्क के साथ जोड़ा जाएगा. 

अंडोरा  

source: carosa

यदि जनसंख्या के अनुसार बात करें तो अंडोरा दुनिया का 11वां सबसे छोटा देश है. इस देश की आबादी और क्षेत्रफल काफी कम है जिस कारण इस देश में अब तक कोई भी रेल नेटवर्क स्थापित नहीं हो पाया है. अंडोरा के लोगों के लिए सबसे करीबी रेल नेटवर्क फ्रांस का है. इसके अलावा परिवहन के लिए वहां के लोग निजी वाहन या फिर बसों का इस्तेमाल करते हैं. 

कुवैत  

source: state department 

कुवैत एक ऐसा देश है जो की अपने रिच लाइफस्टाइल के लिए प्रसिद्ध है. इस देश में तेल का अकूत भंडार है. भारत और अन्य विकासशील देशों के लोग कुवैत में रोज़गार के अवसर ढूँढने जाते हैं लेकिन विचित्र बात यह है की इस अमीर देश में रेलवे की कोई सुविधा नही है. 

गौरतलब है की यह देश जल्द ही रेलवे नेटवर्क को विकसित करने के प्रोजेक्ट्स के बारे में बात कर रहा है. यहाँ 1200 मील लंबे गल्फ रेलवे नेटवर्क को बनाने का काम चल रहा है जो की कुवैत सिटी से ओमान के बीच होगा. 

ईस्ट तिमोर  

Source : houstonia magazine

ईस्ट तिमोर क्षेत्रफल के हिसाब से बहुत छोटा देश है. इस देश की जनसंख्या भी काफी कम है. ईस्ट तिमोर में संचार नेटवर्क और  परिवहन का बुनियादी ढांचा भी काफी ख़राब स्थिति में है. यहाँ परिवहन के लिए सड़क मार्ग का ही प्रयोग किया जाता है जिसकी हालत भी काफी खराब है. 

ईस्ट तिमोर की आर्थिक स्थिति भी ख़ास मज़बूत नही है लेकिन फिर भी  यहाँ 310 किलोमीटर लंबे एक्सटेंड इलेक्ट्रीफाइड सिंगल ट्रैक रेलवे नेटवर्क के निर्माण का काम शुरू करने की योजना बनाई जा रही है. 

साइप्रस  

source: pip and the city

वर्ष 1950 से 1951 के बीच इस देश में एक रेलवे नेटवर्क का निर्माण किया गया था लेकिन वर्तमान में इस देश में कोई भी रेलवे नेटवर्क नहीं है क्योंकि इस देश की आर्थिक स्थिति इतनी मज़बूत नहीं है की रेलवे नेटवर्क को चालू रखा जा सकता था. 

हालाँकि एक बार फिर 1974 में यहाँ एक रेलवे नेटवर्क की स्थापना की गयी थी लेकिन उसे भी बंद कर दिया गया और तब से लेकर आज तक इस देश में कोई भी रेलवे नेटवर्क नहीं है.