1. Home
  2. Hindi
  3. MPPEB Bharti 2023 : वन रक्षक और जेल प्रहरी के 2 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 10वीं पास के लिए सुनहरा अवसर

MPPEB Bharti 2023 : वन रक्षक और जेल प्रहरी के 2 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 10वीं पास के लिए सुनहरा अवसर

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने वन रक्षक और जेल प्रहरी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं, पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है, पदों की विस्तृत जानकारी, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए डिटेल्स यहाँ पढ़ें.

MPPEB Notification 2023
MPPEB Notification 2023

MPPEB Bharti 2023 : मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने वन रक्षक और जेल प्रहरी के 2 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है जो 3 फरवरी 2023 तक जारी रहेगी. ये भर्तियाँ कुल 2112 पदों पर की जाएंगी. इच्छुक उम्मीदवार MPPEB की ऑनलाइन वेबसाइट peb.mponline.gov.in पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 


क्या है आवेदन के लिए पात्रता :

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड यानी MPPEB ने वन रक्षक और जेल प्रहरी के 2112 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास कुछ विशेष पात्रता होनी अनिवार्य है. जैसे इन पदों के लिए वही उम्मीदवार पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल या मैट्रिक पास किया है. साथ ही आवेदन के लिए उम्मीदवारों की एक निर्धारित आयुसीमा अनिवार्य है. पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 33 वर्ष से अधिक आयु का नहीं होना चाहिए, हालाँकि बोर्ड ने राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट प्रदान की है. 


कैसे करें आवेदन ?

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड यानी MPPEB ने वन रक्षक और जेल प्रहरी के 2112 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया 20 जनवरी 2023 से शुरू हो रही है इच्छुक उम्मीदवार MPPEB को ऑफिसियल वेबसाइट peb.mponline.gov.in पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की लास्ट डेट 3 फरवरी 2023 निर्धारित है. आवेदन के दौरान सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से 560 रु का भुगतान करना होगा जबकि, राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 310 रु का भुगतान करना होगा.

उम्मीदवार ध्यान दें कि, आवेदन की अंतिम तिथि यानी 3 फरवरी के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे.