1. Home
  2. Hindi
  3. NEET PG के स्थान पर इस परीक्षा से ले सकेंगे PG मेडिकल कोर्स में दाखिला

NEET PG के स्थान पर इस परीक्षा से ले सकेंगे PG मेडिकल कोर्स में दाखिला

मेडिकल के PG कोर्स में दाखिले के लिए NEET PG की परीक्षा देनी पड़ती थी लेकिन अब NEET PG को रिप्लेस कर एक नई परीक्षा को आयोजित किया जाएगा. वर्ष 2023 के अप्रैल-मई में होने में होने वाली NEET PGकी परीक्षा आखिरी परीक्षा होगी उसके बाद से NExT परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा. 

neet pg will be replaced by this exam to get admission in medical pg courses
neet pg will be replaced by this exam to get admission in medical pg courses

मेडिकल में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. अब तक छात्रों को मेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज़ में दाखिले के लिए NEET PG की परीक्षा से होकर गुज़रना पड़ता था लेकिन वर्ष 2023 में होने वाली NEET PG की परीक्षा आखिरी NEET PG की परीक्षा हो सकती है. 

NEET PG परीक्षा 

 नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है . मेडिकल क्षेत्र में करियर का चुनाव करने वाले छात्रों को इस एंट्रेंस परीक्षा से होकर गुज़रना पड़ता है . यह एक ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा होती है जिसमें देशभर के छात्र हिस्सा लेते हैं. फिलहाल NEET PG को रिप्लेस करने की तैयारी की जा रही है. 

मीटिंग में हुआ निर्णय 

नेशनल मेडिकल कमिशन ने एक हाई लेवल मीटिंग में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को बताया कि छात्रों का मेडिकल PG कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली NEET PG की परीक्षा को रिप्लेस कर NExT परीक्षा को लाया जा रहा है.

मेडिकल PG कोर्स में “NExT” से होगा एडमिशन 

PTI की रिपोर्ट के अनुसार अगले वर्ष अप्रैल-मई में होने वाली NEET PG की परीक्षा आखिरी परीक्षा हो सकती है. इस परीक्षा को रिप्लेस कर अब नेशनल एग्ज़िट टेस्ट NExT का आयोजन करवाया जाएगा जिसकी मेरिट के आधार पर ही PG कोर्सेज़ में एडमिशन लिया जा सकेगा. 

NExT बनेगा कॉमन क्वालीफाइंग एग्ज़ाम

NExT MBBS का एक कॉमन क्वालीफाइंग अंतिम वर्ष का एग्ज़ाम है. यह परीक्षा मॉडर्न मेडिकल की प्रैक्टिस करने के लिए लाइसेंस एग्ज़ाम और साथ ही भारत में प्रैक्टिस करने के इच्छुक विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट छात्रों के लिए एक स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में भी काम करेगी . 

कौन करेगा परीक्षा को आयोजित

रिपोर्ट्स के अनुसार नेशनल बोर्ड ऑफ़ एग्ज़ामिनेशन (NBE) के स्थान पर यह परीक्षा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान , नई दिल्ली ( AIIMS, New Delhi) के द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. हालांकि इस मामले पर अभी विचार ही किया जा रहा है पूर्ण रूप से फैसला किया जाना अभी बाकी है. 

सितम्बर 2020 में लागू किया गया था अधिनियम 

गौरतलब है कि यह अधिनियम सितंबर 2020 में लागू किया गया था. केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2024  तक NExT परीक्षा को आयोजित करने की समय सीमा बढ़ाने के लिए NMC अधिनियम के प्रोविज़न को सितंबर में लागू किया गया था. 

एग्ज़ाम पैटर्न को समझने के लिए मिलेगा पूरा समय 

NEET की तरह NExT भी देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक होगा जिसके लिए छात्रों को खास तैयारी करनी होगी. अधिकारियों का कहना है की NExT परीक्षा के लिए सिलेबस व परीक्षा पैटर्न को समझने के लिए छात्रों को तैयारी की ज़रूरत है जिसके लिए समय की आवश्यकता है इसलिए मुख्य परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट देने होंगे.