1. Home
  2. Hindi
  3. अगले साल से न्यूयॉर्क में भी होगी दिवाली की धूम, स्कूलों में घोषित किया गया अवकाश

अगले साल से न्यूयॉर्क में भी होगी दिवाली की धूम, स्कूलों में घोषित किया गया अवकाश

देश भर में दिवाली का त्यौहार बेहद हर्ष और उल्लास से मनाया जाता है लेकिन भारत के इस प्रसिद्द त्यौहार ने दुनिया भर में अपनी पहचान बना ली है . अगले वर्ष से न्यूयॉर्क में भी दिवाली के दिन स्कूलों के छुट्टी का ऐलान किया गया है . यहाँ पढें पूरी जानकारी . 

New york will also celebrate diwali and it will be a school holiday  from 2023
New york will also celebrate diwali and it will be a school holiday from 2023

 

हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा पर्व दिवाली रौशनी और अच्छाई पर बुराई की जीत का प्रतीक है . भारत में दिवाली का त्यौहार बहुत ही हर्ष और उल्लास से मनाया जाता है लेकिन दिवाली का यह त्यौहार अब केवल भारत में ही नही बल्कि दिवाली की यह धूम न्यू यॉर्क में भी अब देखी जा सकती है. लेकिन न्यू यॉर्क में दिवाली की खास बात यह है कि वर्ष 2023 से वहां के स्कूलों में भी दिवाली के दिन अवकाश रहा करेगा. 

न्यू यॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने किया ऐलान 

Source: siasat.com 

न्यू यॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने गुरूवार को यह ऐलान किया है की अगले वर्ष अर्थात् 2023 से न्यूयॉर्क के स्कूलों में दिवाली के दिन अवकाश रहा करेगा. दिवाली के अवकाश को लेकर मेयर एडम्स ने कहा की इस अवकाश से शहर की समग्रता का संदेश दिया जाएगा और साथ ही लंबे समय से अपेक्षित यह कदम बच्चों को रौशनी के त्यौहार के बारे में सीखने के लिए प्रोत्साहित करेगा. 

एडम्स का कहना है की उन्होंने कैंपेन ट्रेल के दौरान दिवाली और रौशनी के त्यौहार के बारे में बहुत कुछ सीखा.इसके साथ ही उनका  कहना है की हम उन अनगिनत लोगों को एक स्पष्ट संदेश देना चाहते है जो इस समय को उत्सव का समय मानते हैं. यह एक शैक्षणिक पल है जिसमें बच्चों को दिवाली के बारे में सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. बच्चों से इस बारे में बात की जाएगी की रौशनी का त्यौहार क्या है और कैसे वह यह रौशनी अपने अंदर ला सकते हैं . 

कैसे मिला न्यूयॉर्क में दिवाली को त्यौहार का दर्जा 

Source: new york state assembly 

न्यू यॉर्क में दिवाली को त्यौहार का दर्जा देने का प्रस्ताव न्यूयॉर्क विधानसभा की सदस्य जेनिफ़र राजकुमार ने पेश किया जिसे मेयर एरिक एडम्स और न्यूयॉर्क सिटी के स्कूलों के चांसलर डेविड बैंक्स का समर्थन प्राप्त हुआ.  अवकाश घोषित होने पर जेनिफ़र का कहना था की मुझे गर्व है कि हमारा समय आ गया है . न्यूयॉर्क में मौजूद 2 लाख हिन्दू, बौद्ध , सिक्ख व जैन लोगों को अब पहचान मिलेगी. . 

भारतीय दूत ने किया धन्यवाद 

न्यू यॉर्क में मौजूद भारत के वाणिज्य दूत रणधीर जयसवाल ने दिवाली पर अवकाश के लिए मेयर एडम्स का धन्यवाद किया है . उनका कहना है की भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों की लंबे समय से यह मांग थी जिसकी दक्षिण-एशियाई महिला जेनिफ़र राजकुमार ने आवाज़ उठायी और सफलता भी हासिल की.