1. Home
  2. Hindi
  3. JEE Mains 2023: अब टॉप 20 पर्सेंटाइल वाले छात्रों को IIT और NIT एडमिशन में मिलेगी रियायत

JEE Mains 2023: अब टॉप 20 पर्सेंटाइल वाले छात्रों को IIT और NIT एडमिशन में मिलेगी रियायत

एजुकेशन मिनिस्ट्री के साथ एक मीटिंग में NTA ने एक अतिरिक्त मानदंड शुरू करने पर सहमति व्यक्त की. इससे उन उम्मीदवारों को लाभ होगा जो अपने बोर्ड एग्जाम के शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में आते हैं. देखें पूरी डिटेल्स 

JEE Mains 2023
JEE Mains 2023

JEE Mains 2023: ये खबर उन छात्रों के लिए है जो 2023 में IIT या NIT में एडमिशन लेना चाहते हैं. शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने IIT या NIT जैसे संस्थानों में एडमिशन लेने वाले छात्रों को रियायत देने का फैसला किया है. विभिन्न मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब सभी शिक्षा बोर्ड के शीर्ष 20 पर्सेंटाइल वाले स्टूडेंट्स IIT या NIT में एडमिशन लेने के पात्र होंगे. साथ ही उन सभी को JEE एडवांस सम्मिलित होने का मौका दिया जायेगा. यदि उन्होंने 12वीं में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं किये हैं तो भी उन्हें ये मौका दिया जायेगा. अभी तक इसके लिए छात्रों को अपने शिक्षा बोर्ड में कम से कम 75 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य है.

जैसा कि जेईई एडवांस में पहले से ही समान मानदंड है, इस रियायत से छात्रों को एनआईटी के एडमिशन में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति भी मिलेगी.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा जारी किये गए JEE मेंस इनफार्मेशन बाउचर के अनुसार, इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों की अखिल भारतीय रैंक (AIR) के अतिरिक्त उन्हें कक्षा 12 में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे.
sc/ST उम्मीदवारों के लिए ये स्कोर 65 प्रतिशत हैं.


पहले भी इसी मानदंड का पालन किया जा रहा था, लेकिन कोविड महामारी के कारण पिछले तीन वर्षों से इसे निलंबित कर दिया गया था। इसका मुख्य कारण विभिन्न बोर्डों में सामान मूल्यांकन व्यवस्था की एकरूपता में कमी था.   

मंत्रालय के अनुसार, कई राज्यों के शिक्षा बोर्डों में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल उम्मीदवारों में से कई 75 प्रतिशत अंक या 350 अंक से कम स्कोर प्राप्त करते हैं. इसलिए ये योजना उन उम्मीदवारों की मदद करेगी जिनके पर्सेंटाइल प्राप्तांक कक्षा 12वीं बोर्ड में कुल 75 प्रतिशत से कम हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, मंत्रालय ने फैसला किया कि अगर कोई उम्मीदवार शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में है तो वह इस के लिए पात्र होगा. इस संदर्भ में NTA जल्द ही एक अधिसूचना जारी कर सकता है. जेईई मेन के पहले सत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 12 जनवरी को समाप्त हो जायेगा और इसकी परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी से 31 जनवरी, 2023 के बीच किया जाएगा.

हालांकि, अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों ने इसका विरोध किया. साथ ही कई लोगों ने ट्विटर पर परीक्षा स्थगित करने की भी मांग की है. उल्लेखनीय है कि, जेईई-मेन को टालने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है जिसमें 75 प्रतिशत पात्रता मानदंड में छूट की भी मांग भी शामिल है.