1. Home
  2. Hindi
  3. 75,000 युवाओं को दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी देंगे तोहफा , जारी किये जाएंगे नियुक्ति पत्र

75,000 युवाओं को दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी देंगे तोहफा , जारी किये जाएंगे नियुक्ति पत्र

इस वर्ष दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी देश के युवाओं को रोज़गार का तोहफा देने वाले है. सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस तोहफे में 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे. यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी . 

On this diwali pm modi will give gifts to 75,000 youth appointment letters will be issued
On this diwali pm modi will give gifts to 75,000 youth appointment letters will be issued

देश के युवाओं के लिए यह दिवाली बहुत ख़ास होने वाली हैं क्योंकि इस वर्ष दिवाली पर PM मोदी देश के युवाओं को एक बहुत बड़ा तोहफा देने वाले हैं. 22 अक्टूबर 2022 को PM मोदी वीडियो कॉल के माध्यम से सुबह 11 बजे 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान “रोज़गार मेले” का उद्घाटन करेंगे . इस उद्घाटन में केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे . कार्यक्रम के दौरान 75,000 नवनिर्युक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे और साथ ही PM मोदी इस अवसर पर इन 75,000 नवनिर्युक्त कर्मियों को संबोधित भी करेंगे . 

किन विभागों में दी जाएगी नौकरी 

देश भर से चयनित इन नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों व विभागों में नियुक्त किया जाएगा . साथ ही इन नव चयनित कर्मियों को सम्मिलित करने के अलग-अलग स्तर होंगे , यह कर्मी ग्रुप -A, ग्रुप -B (राजपत्रित), ग्रुप - B ( अराजपत्रित)  और ग्रुप - C स्तर में भर्ती किये जाएंगे . इन स्तरों पर युवाओं को रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय , श्रम और रोजगार मंत्रालय , कस्टम व बैंकिंग समेत अन्य मंत्रालयों में नौकरी का अवसर प्राप्त होगा. 

कैसे की जा रही है भर्ती 

इन पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाने का प्रयास किया गया है . इन भर्तियों के लिए मंत्रालयों और विभागों के द्वारा मिशन मोड में स्वयं भर्ती की जा रही है और इसके अलावा कुछ भर्तियाँ UPSC, SSC और रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी एजेंसियों के द्वारा की गयी हैं. 

2023 के अंत तक 10 लाख नौकरियों का आश्वासन 

इस वर्ष जून में सभी विभागों और मंत्रालय की समीक्षा के बाद PM मोदी ने 2023 के दिसंबर तक 10 लाख नौकरियों का आश्वासन दिया है . इस ऐलान के बाद से इस दिशा में मिशन मोड में काम शुरू हो गया है और यह 75,000 नियुक्ति पत्र भी इसी मिशन मोड के तहत दिए जाएंगे.

युवाओं के लिए रोज़गार अवसर देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम 

प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशानुसार सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों के खाली स्थानों को भरने के लिए काम कर रहे हैं . PM मोदी के द्वारा युवाओं को रोज़गार का अवसर प्रदान करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.