1. Home
  2. Hindi
  3. ब्लू टिक के अलावा इन फीचर्स के लिए भी ट्विटर लेगा अब पैसे

ब्लू टिक के अलावा इन फीचर्स के लिए भी ट्विटर लेगा अब पैसे

जब से ट्विटर की बागडोर एलोन मस्क के हाथ में आई है तब से कंपनी में एक हलचल भरा माहौल है. कंपनी ने पहले निश्चित किया कि अबसे ब्लू टिक के लिए पैसे देने होंगे लेकीन अब और भी कई फीचर्स के लिए ट्विटर को सब्सक्रिप्शन फीस देनी होगी. यहाँ पढें पूरी जानकारी. 

Other than blue tick twitter will now charge for these features too
Other than blue tick twitter will now charge for these features too

लगभग सभी सोशल नेटवर्किंग साइट्स के इस्तेमाल के लिए किसी भी तरह के पैसे देने नही पड़ते. महज़ इंटरनेट से हम सोशल साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन एक बेहद प्रसिद्द सोशल साइट ट्विटर को लेकर अब नई-नई ख़बरें सामने आ रही है. ट्विटर यूज़र्स के लिए अब एक नया चिंता का विषय सामने आया है . ट्विटर यूज़र्स के पास अब केवल कुछ लिमिटेड फीचर्स का एक्सेस मुफ्त में होगा. 

देनी होगी सब्सक्रिप्शन फीस 

Platformer के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के अनुसार एलोन मस्क अधिकांश यूज़र्स से सब्सक्रिप्शन फीस लेने के बारे में विचार कर रहे हैं. यूज़र्स को अब ट्विटर के कुछ फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए एक सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा जिसके अलावा उन फीचर्स का इस्तेमाल मुमकिन नहीं हो पाएगा. 

सब्सक्रिप्शन फीस का यह आईडिया एलोन मस्क ने एक मीटिंग में कर्मचारियों के साथ मिलकर लिया है. जारी की गयी रिपोर्ट के अनुसार यूज़र्स महीने में लिमिटेड समय के लिए ट्विटर फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे उसके बाद उन्हें एक प्लान खरीदना होगा. 

इन फीचर्स के लिए देने होंगे पैसे 

एलोन मस्क के द्वारा  फिलहाल तीन फीचर्स के लिए सब्सक्रिप्शन फीस लेने के बारे में विचार किया जा रहा है. ये 3 फीचर्स निम्नलिखित हैं.

(1) डायरेक्ट मैसेज 

एलोन मस्क के द्वारा विचार किया जा रहा है की किसी सेलेब्रिटी को डायरेक्ट मैसेज करने का फीचर अब पेड होना चाहिए. उदाहरण के लिए यदि आप सलमान खान या किसी नेता जैसे की अमित शाह को मैसेज करके कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो इसके लिए अब आपको सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा. 

(2) वीडियो देखना 

देश 5G की ओर बढ़ रहा है और लोगों को वीडियोज़ देखना ख़ास पसंद होता है लेकिन कुछ ही समय में यूज़र्स को ट्विटर पर वीडियो देखने के लिए भी सब्सक्रिप्शन फीस देनी होगी. ट्विटर एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिसमें यूज़र्स को ट्विटर पर वीडियो अपलोड करने और देखने के लिए पैसे देने होंगे. 

(3) ब्लू टिक

Source: bitcoin.com 

ऊपर वाले दोनों फीचर्स पर अभी तक विचार ही किया जा रहा है लेकिन यह तीसरा फीचर कन्फर्म हो चुका है की ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए पैसे देने होंगे. इस बात की जानकारी स्वयं एलोन मस्क ने ट्वीट कर दी है कि ब्लू टिक के लिए अब 8 डॉलर का भुगतान करना होगा. ट्विटर के इंजिनियर इस ब्लू सब्सक्रिप्शन के फीचर पर फिलहाल काम कर रहे हैं और बहुत जल्द ही यह लागू भी हो जाएगा.