1. Home
  2. Hindi
  3. अब तीन दिन में घर बैठे मिलेगा Passport, जानिएं कैसे ?

अब तीन दिन में घर बैठे मिलेगा Passport, जानिएं कैसे ?

यदि आप भी कहीं विदेश घूमने की योजना बना रहे हैं और Passport बनवाना चाहते हैं, तो आपको लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बल्कि, अब तीन दिनों में ही Passport आपके पास घर बैठे ही पहुंच जाएगा।

अब तीन  दिन में घर बैठे मिलेगा Passport, जानिएं कैसे ?
अब तीन दिन में घर बैठे मिलेगा Passport, जानिएं कैसे ?

जो लोग इन दिनों विदेश घूमने की योजना बना रहे हैं और उनके पास  पासपोर्ट नहीं है और दिन भी कम हैं, तो ऐसे लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, बल्कि अब तीन दिनों के भीतर ही आपका पासपोर्ट आपके हाथों में होगा। इसके लिए आपको कुछ अलग से भी करने की जरूरत नहीं है, बल्कि सामान्य तौर पर होने वाली प्रक्रिया को पूरा करना है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका पासपोर्ट आपके हाथों में आ जाएगा और आप अपनी विदेश यात्रा पर निकल सकते हैं, तो आइये जानते हैं कि तुरंत पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको क्या करना होगा। 

 

इस तरह तुरंत बनेगा Passport

जल्द से जल्द पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हालांकि, ऑनलाइन आवेदन के दौरान आपको Tatkaal Passport के तहत आवेदन करना है। इस विकल्प के माध्यम से आवेदन करने पर आपकी पासपोर्ट बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

 

Passport India की साइट  के मुताबिक, आवदेन करने के बाद आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी। जांच पूरी होते ही और अंतिम मंजूरी मिलने क बाद आपका पासपोर्ट तैयार हो जाएगा, जिसे डिस्पैच भी कर दिया जाएगा। 



पुलिस Verification का नहीं करना पडे़गा इंतजार

सामान्य तौर पर जब आप पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं, तो दस्तावेज जांच प्रक्रिया के दौरान आपके घर के नजदीकी थाने का पुलिसकर्मी आपके घर पहुंच वेरिफिकेशन करता है। पुलिस द्वारा वेरिफिकेशन होने के बाद थाने से आपके खिलाफ किसी भी प्रकार का कोई आपराधिक मामला न मिलने पर पासपोर्ट बनने की प्रक्रिया आगे बढ़ती है। हालांकि, तत्काल पासपोर्ट में पुलिस वेरिफिकेशन नहीं होता है, बल्कि पासपोर्ट केंद्र की ओर से अपने स्तर पर ही सभी जरूरी दस्तावेजों की जांच करने के साथ सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाती हैं, जिसके बाद पासपोर्ट भी जल्द बनकर तैयार हो जाता है। 






Normal पासपोर्ट की तुलना में कितनी देनी पडे़गी फीस 

 

यहां पर यह जानना जरूरी है कि Normal पासपोर्ट की तुलना में आपको तत्काल पासपोर्ट के लिए कितनी फीस देनी पडे़गी। तो हम यहां आपको बता देते हैं कि Normal Passport के लिए आपको 1500 रुपये फीस देनी होती है, जबकि तत्काल पासपोर्ट के मामले में आपको अलग से फीस का भुगतान करना है। यहां आपको अतिरिक्त तत्काल फीस जमा करनी होगी, जो कि 2,000 रुपये होती है। ऑनलाइन आवेदन के दौरान आपको फीस का भुगतान पहले ही करना होता है। फीस का भुगतान होने पर आपका आवेदन जमा हो जाता है और इसके बाद आपको एक Appointment Date का चयन कर अपने नजदीकी पासपोर्ट केंद्र पर पहुंचना होता है। यहां हम आपको यह बता दें कि  36 पेज के तत्काल पासपोर्ट के लिए आपको 3500 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, 40 पेज के तत्काल पासपोर्ट के लिए आपको अपनी जेब से 4000 रुपये ढीले करने पड़ेंगे। 




इस राज्य के लोगों को नहीं मिलेगी तत्काल पासपोर्ट की सुविधा

 

देश के किसी भी राज्य के लोग तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन एक ऐसा भी राज्य है, जहां के लोग तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। नागालैंड में रहने वाले लोग तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। वहीं, देशभर में नाबालिग भी तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले अथॉरिटी की अनुमति लेनी होगी। इसके बाद ही बच्चों को तत्काल पासपोर्ट जारी किया जाएगा।