1. Home
  2. Hindi
  3. PM Modi visit himachal Pradesh: पीएम मोदी ने बिलासपुर एम्स का किया उद्घाटन, जानें और कितने प्रोजेक्ट हुए लांच?

PM Modi visit himachal Pradesh: पीएम मोदी ने बिलासपुर एम्स का किया उद्घाटन, जानें और कितने प्रोजेक्ट हुए लांच?

PM Modi visit himachal Pradesh: पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के कोठीपुरा में एम्स का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने अक्टूबर 2017 में नवनिर्मित अस्पताल की आधारशिला रखी थी.  इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अन्य योजनाओं की भी आधारशिला रखी.   

पीएम मोदी ने बिलासपुर एम्स का किया उद्घाटन
पीएम मोदी ने बिलासपुर एम्स का किया उद्घाटन

PM Modi visit himachal Pradesh: पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के कोठीपुरा में एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) का उद्घाटन किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एम्स से बिलासपुर जिले में स्वास्थ्य की सुविधाएं और बेहतर होंगी साथ ही रोजगार के भी अनेक अवसरों का भी सृजन होगा.  

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अन्य योजनाओं की भी आधारशिला रखी. पीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश अवसरों की भूमि है और यहाँ चिकित्सा पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और यह राज्य देश के लिए स्वास्थ्य और पर्यटन का केंद्र बनेगा. वह अपनी यात्रा के दौरान प्रसिद्ध कुल्लू दशहरा समारोह में भी भाग लिया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित अन्य लोग उपस्थित थे. 

बिलासपुर एम्स के बारे में:

  • बिलासपुर एम्स हिमाचल के बिलासपुर जिले के कोठीपुरा क्षेत्र में स्थित है. 
  • यह लगभग 247  एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यह 1471 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है.
  • पीएम मोदी ने अक्टूबर 2017 में नवनिर्मित अस्पताल की आधारशिला रखी थी और इसे केंद्र की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित किया गया है.
  • यह 750 बिस्तरों वाला प्रमुख चिकित्सा संस्थान है. इसकी मदद से यहाँ के लोगों को सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा उपचार उपलब्‍ध होगा.
  • एम्स, बिलासपुर एक अत्याधुनिक अस्पताल है जिसमें 18 स्पेशलिटी और 17 सुपर-स्पेशियलिटी विभाग 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 64 आईसीयू बेड शामिल हैं.

पीएम ने अन्य विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया:

  • पीएम मोदी ने अपने  हिमाचल दौरे पर 3,650 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 
  • गवर्नमेंट हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज: प्रधानमंत्री ने बिलासपुर के बंदला में 140 करोड़ के सरकारी हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का भी उद्घाटन किया. इसकी मदद से  पनबिजली परियोजनाओं के लिए प्रशिक्षित कामगार उपलब्ध होंगे. इससे युवाओं के कौशल को बढ़ाने और पनबिजली क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिलेंगे.
  •  भारत माला परियोजना: पीएम ने भारत माला परियोजना के तहत 1692 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली नालागढ़ और पिंजौर-नालागढ़ चार-लेन के रोड प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी. यह राष्ट्रीय राजमार्ग-105 पर स्थित है.
  • मेडिकल डिवाइस पार्क, नालागढ़: पीएम मोदी ने लगभग 350 करोड़ रुपये की लागत के मेडिकल डिवाइस पार्क की भी आधारशिला रखी. इसमे उद्योग स्थापित करने के लिए पहले ही 800 करोड़ रुपये से अधिक के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं.  

पीएम 'कुल्लू दशहरा समारोह' में हुए शामिल: 

अपने हिमाचल दौरे के दौरान पीएम मोदी ने कुल्लू दशहरा समारोह में भी हिस्सा लिया. साथ ही वहां उपस्थित लोगों का अभिवादन भी किया. प्रधानमंत्री भक्तों के साथ पैदल चल कर भगवान रघुनाथ के मंदिर तक गये और पूजा अर्चना की.