1. Home
  2. Hindi
  3. Punjab ETT Teacher Bharti: 5994 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आज से आवेदन शुरू

Punjab ETT Teacher Bharti: 5994 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आज से आवेदन शुरू

पंजाब में शिक्षकों के 5994 पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू , पदों के विवरण, महत्वपूर्ण तारीखों और अन्य जानकारी के लिए डिटेल्स यहाँ पढ़ें.

Punjab EET
Punjab EET

Punjab ETT Teacher Bharti: पंजाब के शिक्षक भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, पंजाब सरकार के विद्यालय शिक्षा विभाग ने ईटीटी शिक्षकों के 5994 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, कुल पदों में से 3000 पदों पर नई रिक्तियां की जाएंगी. जबकि 2994 पदों पर बैकलॉग भर्तियाँ होनी है. नये पदों में से 975 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किये गए हैं और 1170 अनारक्षित वर्ग के जबकि शेष पद  विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षित हैं. 

इच्छुक उम्मीदवारों को ध्यान दें कि, पंजाब शिक्षा भर्ती बोर्ड ईटीटी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 14 अक्टूबर 2022 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक और पात्र उम्मीदवार Educationrecruitmentboard.com पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि बाद में अधिसूचित की जाएगी.

उम्मीदवारों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता में 12 वीं पास के साथ-साथ एजुकेशन में डिप्लोमा भी पंजाब शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने हेतु पात्र हैं. आयु सीमा, रिक्ति वितरण, चयन मानदंड, आवेदन प्रक्रिया आदि से संबंधित अन्य विवरण नीचे हैं।

साथ ही सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी जिनके ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत अंक और SC/ST/OBC/BC/PH उम्मीदवार जिनके 45 प्रतिशत अंक हैं वो आवेदन के पात्र होंगे.साथ ही आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार निम्न प्रक्रिया को अपना सकते हैं 

सर्वप्रथम उम्मीदवार पंजाब रिक्रूटमेंट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर जाएं  दिए गए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें, अब मांगे गए विवरणों को भरें, आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें, अब ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आखिरी में आवेदन पत्र सबमिट कर दें. आवेदन के दौरान सामान्य / ओबीसी / ई डब्ल्यू एसको 1000 रु का भुगतान जबकि एससी/एसटी/ पीडब्ल्यूडी को 500 रु का भुगतान और ESM को किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा.