1. Home
  2. Hindi
  3. RRB Group D Result: रिजल्ट से जुड़े 10 सवालों का यहां मिलेगा जवाब, जानने के लिए पढ़ें

RRB Group D Result: रिजल्ट से जुड़े 10 सवालों का यहां मिलेगा जवाब, जानने के लिए पढ़ें

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022:  उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी का परिणाम जल्द ही डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परिणाम को घोषित किया जाएगा। रेलवे द्वारा परिणाम को अलग-अलग 23 आरआरबी वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार इस लेख में आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट पर 10 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को पढ़ सकते हैं।

RRB Group D Result: रिजल्ट से जुड़े 10 सवालों का यहां मिलेगा जवाब, जानने के लिए पढ़ें
RRB Group D Result: रिजल्ट से जुड़े 10 सवालों का यहां मिलेगा जवाब, जानने के लिए पढ़ें

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022: जो लोग रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं, उनका इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। परिणाम आने पर सफल उम्मीदवार रेलवे में अपने नौकरी करने के सपने को पूरा करने के लिए आगे बढ़ सकेंगे। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) आरआरबी ग्रुप डी 2022 का रिजल्ट जारी करेगा। अधिकारियों के अनुसार, आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 24 दिसंबर, 2022 को या इससे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर प्रकाशित किया जाएगा।




इस लेख में हम आपको ऐसे 10 रेलवे रिजल्ट से जुड़े सवालों का जवाब देने जा रहे हैं, जो हमेशा पूछे जाते हैं। तो आइये देखते हैं सवाल व उनके जवाब। 

 

प्रश्न 1: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022: रिजल्ट की तारीख क्या है?

उत्तर: परीक्षा प्राधिकरण द्वारा अभी कोई भी तय तारीख नहीं बताई गई है। हालांकि, परिणाम प्रकाशित करने की समय सीमा घोषित की गई है। आरआरबी ग्रुप डी 2022 का परिणाम 24 दिसंबर, 2022 तक जारी किया जाएगा।

 

प्रश्न 2: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022: रिजल्ट कैसे चेक करें ?

उत्तर: उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की आधिकारिक वेबसाइट से आरआरबी परिणाम की जांच कर सकते हैं। उन्हें रेलवे भर्ती बोर्ड की क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाना होगा, जहां से उन्होंने आरआरबी ग्रुप डी के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवारों को परिणाम की जांच करने के लिए आरआरबी की 23 आधिकारिक वेबसाइटों में से किसी एक को चुनना होगा।

 

प्रश्न 3: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022: स्कोरकार्ड कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर: उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं, जब यह जारी हो जाता है तो उम्मीदवार अपनी योग्यता की स्थिति जानने के लिए अपने परीक्षा रोल नंबर की जांच कर सकते हैं। आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 की जांच करते समय उम्मीदवारों को रेलवे क्षेत्र का चयन करने के लिए संबंधित आरआरबी वेबसाइट पर जाना होगा, जहां से उन्होंने पद के लिए आवेदन किया है।

 

प्रश्न 5: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022: रिजल्ट चेक करने के लिए आरआरबी जोन के अनुसार लिंक क्या हैं?

उत्तर: ज़ोन के अनुसार रेलवे ग्रुप डी परिणाम लिंक नीचे दिए गए हैं। उम्मीदवारों को संबंधित चयन करना होगा, जहां से उन्होंने आरआरबी ग्रुप डी परिणाम की जांच करने के लिए आवेदन किया है।

 

आरआरबी जोन रिजल्ट के लिए लिंक
आरआरबी अजमेर http://rrbajmer.gov.in/
आरआरबी प्रयागराज http://rrbald.gov.in/
आरआरबी बैंगलुरू http://www.rrbbnc.gov.in/
आरआरबी बिलासपुर http://www.rrbbilaspur.gov.in/
आरआरबी चंडीगढ़ http://www.rrbcdg.gov.in/
आरआरबी गोरखपुर http://www.rrbgkp.gov.in/
आरआरबी भोपाल https://rrbbhopal.gov.in/
आरआरबी भुवनेश्वर http://www.rrbbbs.gov.in/
आरआरबी चेन्नई http://www.rrbchennai.gov.in/
आरआरबी गुवाहटी http://www.rrbguwahati.gov.in/
आरआरबी कोलकाता http://www.rrbkolkata.gov.in/
आरआरबी  मुंबई http://www.rrbmumbai.gov.in/
आरआरबी पटना http://www.rrbpatna.gov.in/
आरआरबी रांची http://rrbranchi.gov.in/
आरआरबी सिकंदराबाद http://rrbsecunderabad.nic.in/
आरआरबी त्रिवेंद्रम https://rrbthiruvananthapuram.gov.in/
आरआरबी अहमदाबाद http://www.rrbahmedabad.gov.in/




प्रश्न 6: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022: पर्सेंटाइल-बेस्ड नॉर्मलाइजेशन क्या है?

उत्तर: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में उम्मीदवार के स्कोर की गणना के लिए परीक्षा अथॉरिटी ने पर्सेंटाइल आधारित नॉर्मलाइजेशन को अपनाया है। इस प्रक्रिया में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को प्रत्येक परीक्षा पाली के लिए 100 से 0 के पैमाने में परिवर्तित कर दिया गया है। आरआरबी ग्रुप डी 2022 पर्सेंटाइल-आधारित नॉर्मालाइजेशन में उच्चतम और न्यूनतम के बीच प्राप्त अंकों को भी आरआरसी स्कोर प्राप्त करने के लिए उपयुक्त पर्सेंटाइल में परिवर्तित किया जाता है। आरआरसी स्कोर प्राप्त करने के लिए सभी शिफ्ट के लिए सभी उम्मीदवारों के  स्कोर के पर्सेंटाइल स्कोर को मर्ज कर दिया गया है। इस स्कोर के आधार पर आरआरबी ग्रुप डी परिणाम संकलित किया गया है। इसके अलावा चयनित उम्मीदवारों की आरआरबी जोन के अनुसार मेरिट सूची को इंटरपोलेशन के मानक गणितीय सूत्र का उपयोग करके 'बेस शिफ्ट' में प्राप्त अंकों (परीक्षा में वास्तविक अंक) के द्वारा सामान्यीकृत अंकों में परिवर्तित कर दिया गया है।

 

प्रश्न 7: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022: कटऑफ स्कोर क्या है?

उत्तर: परीक्षा के लिए निर्धारित श्रेणी-वार आरआरबी ग्रुप डी 2022 के तहत 40 फीसदी अंक अनारक्षित और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए है, जबकि ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर), एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 30% है। PwBD उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रिक्तियों के विरुद्ध PwBD उम्मीदवारों की कमी के मामले में योग्यता अंकों में 2% की छूट दी जा सकती है।

 

प्रश्न 8: आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022: शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) कब आयोजित की जाएगी?

उत्तर: आरआरबी ग्रुप डी 2022 पीईटी जनवरी 2023 से आयोजित होने की संभावना है। इस संबंध में आरआरबी ने एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें कहा गया है कि सीबीटी में योग्य उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए तैयार रहने की सलाह दी जाती है, जो संबंधित जोनल रेलवे के रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए जनवरी 2023 से अस्थायी रूप से निर्धारित हैं। इस संबंध में संबंधित आरआरसी द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर अलग से नोटिस प्रकाशित किया जाएगा।

 

प्रश्न 9: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022: पीईटी के लिए कितने उम्मीदवारों का चयन हुआ?

उत्तर: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 के आधार पर लगभग 3,11,307 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। अधिसूचना के अनुसार, रेलवे/आरआरसी पीईटी के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा, जो रिक्तियों के तीन गुना की दर से बढ़ या घट सकता है। 

 

प्रश्न 10: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022: आरआरबी ग्रुप डी स्कोरकार्ड 2022 पर विवरण?

उत्तर: आरआरबी ग्रुप डी परिणाम स्कोरकार्ड में उम्मीदवार का नाम, भरा गया जोन, उम्मीदवार की जन्म तिथि, पंजीकरण संख्या, रोल नंबर, उम्मीदवार का नार्मालाइज स्कोर, प्रो-राटा स्कोर, रॉ स्कोर, परीक्षा की समग्र और अनुभागीय कट ऑफ होगी।