1. Home
  2. Hindi
  3. RSMSSB CET 2023: जल्द जारी होंगे CET परीक्षा के एडमिट कार्ड, ड्रेस कोड हुआ लागू

RSMSSB CET 2023: जल्द जारी होंगे CET परीक्षा के एडमिट कार्ड, ड्रेस कोड हुआ लागू

राजस्थान समान पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द जारी होने वाले हैं लेकिन इससे पूर्व ही विभाग ने परीक्षा के लिए ड्रेस कोड जारी कर दिया है. यहाँ देखें पूरी रिपोर्ट

RSMSSB CET 2023 परीक्षा के लिए ड्रेस कोड लागू
RSMSSB CET 2023 परीक्षा के लिए ड्रेस कोड लागू

RSMSSB CET 2023: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जल्द ही CET परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करने वाला है लेकिन इससे पूर्व ही बोर्ड ने CET परीक्षा के लिए ड्रेस कोड लागू कर दिया है. इस बार उम्मीदवार परीक्षा में स्वेटर, जैकेट, स्कार्फ आदि पहन कर परीक्षा हॉल में नहीं बैठ पाएंगे. अभ्यर्थियों को इस बार परीक्षा में अत्यधिक तलाशी देनी होगी. उल्लेखनीय है कि, आरएसएमएसएसबी (RSMSSB) द्वारा घोषित संशोधित कार्यक्रम के अनुसार इस वर्ष CET (सीनियर सेकेंडरी लेवल) परीक्षा का आयोजन 4, 5 और 11 फरवरी 2023 को किया जायेगा. 

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड CET 12वीं लेवल की परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है. इसके लिए आयोग जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करने वाला है. आयोग ने एडमिट कार्ड जारी करने से पूर्व परीक्षा के लिए ड्रेस कोड से सम्बन्धित नियम जारी किये हैं. इन नियमों के अनुसार, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर तलाशी के लिए अपने स्वेटर, स्कार्फ और जैकेट को हटाना होगा. इसके लिए आयोग द्वारा विभिन्न नियम जारी किये गयें हैं जो इस प्रकार हैं-

  • बोर्ड के अनुसार उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान जैकेट, शाल, स्वेटर, मफलर आदि लेकर नहीं आना है. साथ ही कोट टाई और ब्लेजर आदि पहनने पर भी पाबंदी है.
  • उम्मीदवारों की शर्ट में किसी तरह का कोई बैच, या ऐसी कोई जगह नहीं होनी चाहिए जिसमे नकल सामग्री छिपाई जा सके.
  • साथ ही महिलाओं के लिए भी कुछ नियम निर्धारित किये गयें हैं जैसे महिलाएं अपने बलों में कोई रबर बैंड या सिम्पल सी हेयर पिन लगा सकती हैं. 
  • उम्मीदवारों को पूरी आस्तीन का कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज, आदि पहन कर अपनी वेशभूषा में बड़ा बटन, ब्रोच, जडाऊ या कोई फूल लगाने की अनुमति नहीं होगी.    
  • परीक्षार्थी लाख या कांच की चूड़ियाँ, किसी भी प्रकार का जेवरात, कान की बाकी, अंगूठी आदि पहन कर नहीं आयेंगे. 
  • उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार की घड़ी, सैंडल, मोज़े, धूप का चश्मा, बेल्ट, हैण्ड बैग, हेयर पिन, गंडा/ताबीज आदि पहन कर नहीं आयेंगे.            
  • महिला और पुरुष सभी उम्मीदवारों को मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा.
  • उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए परीक्षा सेंटर पर 1.30 घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य है.
      
  • परीक्षा के ड्रेस कोड को विस्तार से देखने के लिए नोटिस पढ़ें