1. Home
  2. Hindi
  3. School Education in UP: यूपी के स्कूलों को बेहतर बनाने का प्रयास, अब IIM सिखाएगा प्रिंसिपल्स को लीडरशिप के गुण

School Education in UP: यूपी के स्कूलों को बेहतर बनाने का प्रयास, अब IIM सिखाएगा प्रिंसिपल्स को लीडरशिप के गुण

अब यूपी के स्कूलों को और बेहतर बनाने के लिए आईआईएम माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक को लीडरशिप के गुण सिखाएगा. इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है और जनवरी से इसके प्रशिक्षण की शुरुआत कर दी जायेगी.

School Education in UP
School Education in UP

School Education in UP: यूपी सरकार माध्यमिक स्कूलों को बेहतर बनाने का लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में अब सरकार ने फैसला किया है कि यूपी के माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों को लीडरशिप की क्वालिटी सिखाने के लिए  अब आईआईएम का सहारा लिया जायेगा. 

उत्तर प्रदेश के सरकारी व अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों को लीडरशिप का क्वालिटी सिखाने के जिम्मेदारी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट यानी आईआईएम, लखनऊ को दी गई है. महानिदेशक, स्कूल शिक्षा ने बेसिक के साथ-साथ माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर यह निर्देश जारी किये हैं. इस विषय में उन्होंने आईआईएम लखनऊ के अधिकारीयों के साथ एक मीटिंग कर प्रधानाचार्यों की ट्रेनिंग प्रोग्राम तैयार करने का जिम्मा उप शिक्षा निदेशक विकास श्रीवास्तव को सौंपा है.

स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार कर रही है अलग-अलग प्रयास 

  • प्रधानाचार्यों का ये प्रशिक्षण जनवरी 2023 से शुरू कराया जाएगा। आईआईएम में प्रधानाचार्यों को टाइम मैनेजमेंट सिखाया जायगा.
  • इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्यों को लीडरशिप गुण, स्कूलों का बेहतर प्रबंधन और शिक्षा व्यवस्था में सुधार के प्रयास सिखाये जाएंगे . 
  • स्कूली पढाई को रोचक बनाने, टीचर्स और स्टूडेंट्स के बीच संवाद को बढ़ाने और स्कूल के वातावरण को हेल्दी बनाने, समय पर कोर्स को पूरा करवाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा.
  • जिला और स्थानीय स्तरों पर स्कूलों में मैथ्स और साइंस की पढ़ाई की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए राज्य स्तर पर दोनों विषयों के सौ-सौ टीचर्स का चुनाव किया जायेगा.
  • इस ट्रेनिंग में स्टेट रिसोर्स ग्रुप शिक्षकों को रोचक तरीके से पढ़ाने का भी प्रशिक्षण दिया जायेगा और इसकी नोडल अधिकारी अपर शिक्षा निर्देशक डॉ. मंजू शर्मा को बनाया गया है. 
  • वर्ष 2023 के नए शैक्षिक सत्र से शिक्षकों को उनकी पाठ्य योजना तैयार करने के लिए मार्गदर्शिका भी तैयार की जाएगी. 
    इस पूरे कार्यक्रम के लिए 7 नोडल अधिकारीयों की नियुक्ति की गई है.