1. Home
  2. Hindi
  3. SSC MTS Syllabus 2023 in Hindi: देखें नया MTS का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

SSC MTS Syllabus 2023 in Hindi: देखें नया MTS का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

 कर्मचारी चयन आयोग ने MTS पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है साथ ही एग्जाम का नया पैटर्न भी जारी कर दिया गया है. यहाँ देखें क्या हुए हैं चेंजेस?

SSC MTS और हवलदार परीक्षा का बदला पैटर्न
SSC MTS और हवलदार परीक्षा का बदला पैटर्न

SSC MTS Exam Pattern 2023: कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी MTS के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और ये प्रक्रिया 17 फरवरी 2023 तक जारी रहेगी. इस बार इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से लगभग 11 हजार पदों पर भर्तियाँ की जाएंगी. एसएससी ने नोटिफिकेशन के साथ ही एग्जाम का पैटर्न भी जारी कर दिया है. इस बार टियर-2 के एग्जाम को परीक्षा पैटर्न से बाहर कर दिया गया है. अर्थात अब उम्मीदवारों को अब टियर-2 का एग्जाम नहीं देना होगा. इस बार परीक्षा 2 पैटर्न में होगी.

जानें क्या हुआ है बदलाव ?

कर्मचारी चयन आयोग ने MTS और हवलदार एग्जाम पैटर्न को पूरी तरह से बदल दिया है. अब MTS परीक्षा में टियर-2 पेपर नहीं हुआ करेगा. पहले ये पेपर-2 के रूप में डिस्क्रिप्टिव हुआ करता था. अब MTS और हवलदार की परीक्षा दो सेशन में आयोजित की जायेगी और अभ्यर्थियों को दोनों सेशन को अटेम्प्ट करना अनिवार्य होगा. इस बार पेपर पेपर-1 में 20-20 प्रश्न होंगे ये प्रश्न 60-60 अंकों के होंगे. साथ ही इसमें कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. सेशन-2 में जनरल अवर्नेस, इंग्लिश लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन के 25-25 प्रश्न होंगे ये प्रश्न 75-75 अंकों के होंगे. दोनों ही सेशन 45-45 मिनट के आयोजित होंगे. प्रत्येक प्रश्न 3-3 अंकों के होंगे. 

 

भाग  विषय  प्रश्नों की संख्या  समय सीमा 
सेशन-1  
             1 . संख्यात्मक और गणितीय क्षमता 20/60   45 मिनट
             2 . तर्क क्षमता और समस्या समाधान 20/60  
सेशन-2 
              1.  सामान्य जागरूकता 25/75   45 मिनट
              2.  अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन 2575  

उम्मीदवारों को दोनों ही सेशन में भाग लेना अनिवार्य है जो उम्मीदवार पहले सेशन में सफल होते हैं उनकी ही कॉपी चेक की जाएंगी.जबकि उम्मीदवारों की मेरिट सेशन-2 में किये गए परफोर्मेंस के आधार पर बनाई जाएगी साथ ही इस बार PET और PST परीक्षा केवल क्वालीफाइंग प्रकार की होगी. हवलदार पदों पर भर्ती के लिए अब चयन प्रक्रिया से साइकिलिंग का टेस्ट हटा दिया गया है. उम्मीदवारों को अब सिर्फ तेज चलने की रेस में भाग लेना होगा, जिसमें पुरुषों को 15 मिनट में 1600 मीटर और महिलाओं को 20 मिनट में 1 km चलना होगा.

उल्लेखनीय है कि इस बार SSC MTS और हवलदार भर्ती परीक्षा के माध्यम से 11 हजार से अधिक पदों पर भर्तियाँ की जाएंगी. इस के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है साथ ही उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष निर्धारित की गई है पदों पर भर्ती की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से 100 रु के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.