1. Home
  2. Hindi
  3. IPS Success Story: पढ़ें KBC में एक करोड़ रुपये जीतने वाली IPS मोहिता शर्मा की कहानी

IPS Success Story: पढ़ें KBC में एक करोड़ रुपये जीतने वाली IPS मोहिता शर्मा की कहानी

IPS Success Story: आज हम आपको आईपीएस अधिकारी मोहिता शर्मा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पिता मारूती कंपनी में काम करते थे और बेटी ने आर्थिक परेशानियों को पीछे छोड़ते हुए आईपीएस बनने से लेकर कौन बनेगा करोड़पति में एक करोड़ रुपये जीतने तक का सफर पूरा किया। 

IPS Success Story: पढ़ें  KBC में एक करोड़ रुपये जीतने वाली IPS मोहिता शर्मा की कहानी
IPS Success Story: पढ़ें KBC में एक करोड़ रुपये जीतने वाली IPS मोहिता शर्मा की कहानी

IPS Success Story:

 

हर साल यूपीएससी की सिविल सेवा में लाखों बच्चे शामिल होते हैं, लेकिन सिर्फ कुछ ही बच्चों के सपनों को पंख लगते हैं। कुछ बच्चे बीच राह में सफर को छोड़ देते हैं। हालांकि, कुछ बच्चे तब तक लगे रहते हैं, जब तक उन्हें सफलता नहीं मिल जाती है। आज हम एक ऐसे शख्स मोहिता शर्मा की कहानी लेकर आए हैं, जिन्होंने कई बार असफलता देखने के बाद भी हार नहीं मानी और सिविल सेवा में आईपीएस बनकर अपने सपने को सच कर दिया। साथ ही वह टीवी पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय शो कौन बनेगा करोड़पति में भी पहुंची और यहां एक करोड़ रुपये जीते। तो आइये जानते हैं, उनके जीवन की कहानी। 

 

मोहिता शर्मा का परिचयः

मोहिता शर्मा मूल रूप से हिमाचल के कांगड़ा की रहने वाली हैं। कुछ समय बाद उनका परिवार दिल्ली आ गया था और इसके बाद से वह परिवार समेत दिल्ली में रही रही हैं। परिवार में माता-पिता है। पिता मारूती कंपनी में नौकरी करते थे, जबकि माता गृहणी है। मोहिता के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। हालांकि, इसके बावजूद भी माता-पिता ने अपनी बेटी की पढ़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने बेटी का दाखिला द्वारका स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में कराया। यहां से मोहिता ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद उन्होंने भारतीय विद्यापीठ कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स व संचार में इंजीनियरिंग की। अपनी बीटेक की डिग्री पूरी होने के बाद मोहिता ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।  

 

यूपीएससी में चार बार मिली असफलता

मोहिता शर्मा ने यूपीएससी की तैयारी की और पहला प्रयास किया, लेकिन वह फेल हो गई। हालांकि, उन्होंने फिर से तैयारी की और दूसरा प्रयास किया। लेकिन, वह इस बार भी फेल हो गई। उन्होंने अपनी तैयारी नहीं रोकी और पढ़ती रही व तीसरी बार परीक्षा में शामिल हुई। इस बार भी वह परीक्षा में सफलता हासिल नहीं कर सकी। बार-बार मिल रही असफलताओं की वजह से मनोबल कम हुआ, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अच्छी तैयारी के साथ फिर से परीक्षा में शामिल हुई। हालांकि, किस्मत को इस बार भी उनकी सफलता मंजूर नहीं थी और वह चौथी बार भी फेल हो गई। उन्होंने अपनी कमियों पर काम किया और रात-दिन जमकर मेहनत की। वह पांचवी बार सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुई और इस बार उन्होंने 262 रैंक के साथ सफलता हासिल कर ली। इस रैंक के साथ उन्हें आईपीएस सर्विस मिली।

 

कौन बनेगा करोड़पति में जीते एक करोड़ रुपये

मोहिता शर्मा की सामान्य ज्ञान में रूचि थी। ऐसे में वह टीवी पर प्रसारित होने वाले कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में पहुंची और यहां उन्होंने एक करोड़ रुपये की राशि भी जीती। इस कार्यक्रम में आने के बाद वह काफी चर्चाओं में रही थी। उन्होंने साल 2019 में आईएफएस अधिकारी रुशल गर्ग के साथ वैवाहिक जीवन की शुरुआत की है। 

 

Read: Tina Dabi की तरह UPSC Topper रेणु राज ने रचाई दूसरी शादी, पढ़ें पूरी कहानी