1. Home
  2. Hindi
  3. NEP2020: वसंत पंचमी से पढ़ाया जाएगा भारतीय इतिहास का सही संस्करण, केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

NEP2020: वसंत पंचमी से पढ़ाया जाएगा भारतीय इतिहास का सही संस्करण, केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

 केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ऐलान किया है कि देश भर के सभी स्कूलों में बसंत पंचमी से भारतीय इतिहास का सही संस्करण पढ़ाया जायेगा.

NEP-2020
NEP-2020

NEP2020: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ऐलान किया है कि आने वाली बंसन्त पंचमी यानी 26 जनवरी 2023 से देश भर के सभी स्कूलों में छात्रों को भारतीय इतिहास का सही संस्करण पढ़ाया जायेगा. ये बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP2020) के अंतर्गत किया जाएगा. 

केन्द्रीय मंत्री ने भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) और आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय इतिहास संकल्प योजना द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा है कि, इतिहास की किताबों को नये और सही संस्करण के साथ फिर से प्रकाशित किया जा रहा है. इन पुस्तकों के माध्यम से अब विश्व भारत के विषय में बेहतर और स्पष्ट जान पायेगा.  

साथ ही उन्होंने बताया है कि देश भर के छात्रों को आने वाले नए वर्ष की बंसन्त पंचमी यानी 26 जनवरी 2023 से भारत के सही इतिहास को पढ़ाया जायेगा. ये इतिहास छात्रों को देश के इतिहास, संस्कृति और भाषाओँ के बारे में विस्तार से जानने में सहायता करेगा. ये परिवर्तन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत किया जा रहा है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति से हमे कई नये अवसर प्रदान किये जायेंगे. एनईपी में मातृभाषा को प्राथमिकता दी गई है क्योंकि मातृभाषा को प्राथमिकता दिए बिना शिक्षा प्रदान करना निरर्थक है.

केन्द्रीय मंत्री ने अपने सम्बोधन में आगे कहा है कि, "हमें 21वीं सदी में भारत की प्राचीन संस्कृति और सभ्यता को एक नया वैश्विक परिप्रेक्ष्य देना चाहिए. नई रचनाओं के साथ पुस्तकें पुनः प्रकाशित हो रही हैं. ये किताबें दुनिया को भारत के बारे में स्पष्टता देंगी और ये किताबें डिजिटल मोड में भी उपलब्ध होंगी." धर्मेन्द्र प्रधान ने कार्यक्रम में कहा है कि, जी20 की अध्यक्षता भारत को दुनिया के सामने अपनी संस्कृति और विरासत पेश करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है, इस लिए हमें G20 को एक उत्सव की तरह देखना चाहिए जो भारत की कला, संस्कृति और सभ्यता को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने में सहायक होगी.