1. Home
  2. Hindi
  3. यह हैं देश के कुछ ऐसे कानून जिन्हें जानकर होगी आपको हैरानी

यह हैं देश के कुछ ऐसे कानून जिन्हें जानकर होगी आपको हैरानी

दुनिया का हर देश कुछ कानूनों के अनुसार चलता है जिनका पालन करना देश में मौजूद सभी लोगों के लिए अनिवार्य होता है लेकिन भारत में कुछ ऐसे भी कानून मौजूद है जिनका अस्तित्व लोगों को हैरान कर देता है. जानिये ऐसे ही कुछ कानूनों के बारे में. 

these are some such laws of the country that you will be surprised to know
these are some such laws of the country that you will be surprised to know

किसी भी देश का संचालन उस देश में बनाये गये कानूनों के अनुसार होता है. देश में मौजूद कानूनों के ज़रिये एक व्यवस्था का निर्माण किया जाता है जिसके द्वारा देश को व्यवस्थित रूप से चलाया जाता है. 

अक्सर जाने-अंजाने में हम कुछ ऐसा कर देते हैं की हमें अंदाज़ा भी नहीं होता की यह क़ानून में दायरे में है भी या नहीं क्योंकि देश में कुछ ऐसे भी कानून मौजूद हैं जिनके अस्तित्व के बारे में भी लोगों को अधिकांश तौर पर पता नहीं होता और इनके बारे में जानकर अक्सर हैरानी होती है. 

आइये जानते है भारत के कुछ ऐसे ही अजीब कानूनों के बारे में. 

शराब पीने का कानून

source: practo

भारत में शराब से जुड़ा कोई कानून नहीं हैं हालंकि अलग-अलग राज्यों ने अपने अनुसार शराब से जुड़े क़ानून बनाये हुए हैं. उदाहरण के लिए गुजरात में शराब बैन है लेकिन दिल्ली व महाराष्ट्र में शराब पीने पर कोई पाबंदी नहीं है परन्तु दिल्ली में शराब पीने के लिए आयु 25 वर्ष और और महाराष्ट्र में 21 वर्ष निर्धारित की गयी है. 

आत्महत्या की सज़ा

source: morocco world news

भारत में आत्महत्या करना एक कानूनी अपराध है. यदि कोई व्यक्ति आत्महत्या करने की कोशिश करता है लेकिन किन्हीं कारणवश वह बच जाता है तो वह भारतीय कानून के अनुसार (IPC 309 ) सज़ा का पात्र होगा. 

लड़ाई में चाकू का इस्तेमाल source: hiconsumption

भारतीय कानून के अनुसार सैनिकों के द्वारा लड़ाई में चाकू इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध है. हालांकि यह कानून नागालैंड में लागू नहीं होता वहां के सैनिक लड़ाई में चाकू का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि नागालैंड में चाकू को एक पारंपरिक हथियार के रूप में देखा जाता है. 

तीसरे बच्चे पर जुर्माना

source: today parent

महज़ चीन में ही नहीं बल्कि भारत स्थित केरल में भी तीसरे बच्चे पर जुर्माना लगाया जाता है. केरल में तीसरे बच्चे के जन्म पर 10,000 रूपये का जुर्माना देना पड़ता है और इसके अलावा ऐसे लोगों को सरकारी सेवाओं का फायदा भी नहीं मिलेगा. 

ट्रैफिक इंस्पेक्टर बनने के लिए सफ़ेद दांत अनिवार्य

source: deccan chronicle

भले ही सुनकर यह आपको थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन आंध्र प्रदेश में ट्रैफिक इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार के दांतों का मोती की तरह चमकना अनिवार्य है अन्यथा उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए योग्य नहीं माना जाता. 

इंडियन मोटर व्हीकल एक्ट 1974 के अनुसार यह नियम बनाया गया है. 

पतंग उड़ाने का कानून

source: health fitness revolution

मौका चाहे स्वतंत्रता दिवस का हो या मकर संक्रांति का पूरे आसमान में दूर-दूर तक पतंगे देखी जा सकती हैं लेकिन एयरक्राफ्ट एक्ट 1934 के अनुसार पुलिस की इजाज़त के बिना पतंग उड़ाना एक कानूनी अपराध है और इस अपराध को करने पर 2 साल की जेल या 10 लाख तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. 

अश्लीलता फ़ैलाना अपराध  

Source: UNSW

यदि कोई व्यक्ति सामाजिक तौर पर कुछ भी अश्लील बोलता है या किसी भी तरह की अश्लील हरक़त करता है तो यह एक दंडनीय अपराध है जिसके लिए IPC के सेक्शन 294 के अनुसार सज़ा भी हो सकती है.