1. Home
  2. Hindi
  3. ये हैं दुनिया के सात शाही परिवार , जानें क्या है इनकी खासियत

ये हैं दुनिया के सात शाही परिवार , जानें क्या है इनकी खासियत

जानें कौन से है दुनिया के वो राजशाही परिवार जिनकी अमीरी की किस्से दूर-दराज़ तक मशहूर हैं . यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी .

 

these are the seven royal families of world know their qualities
these are the seven royal families of world know their qualities

कोरोना काल के बाद से दुनिया की अर्थव्यवस्था में एक हड़कंप मचा हुआ है। लेकिन दुनिया में आज भी कई परिवार हैं जिनकी अमीरी के किस्से मशहूर हैं. इन परिवारों की आय सुनकर मानो ऐसा प्रतीत होता है की एक परिवार की आए में भी न जाने कितने परिवार गरीब परिवार अमीर हो सकते हैं. अगर आज तक आपने इन परिवारों की राजशाही का अंदाज़ा नहीं लगाया गया हैं तो आज हम आपको बताएंगे की कौन से हैं वो परिवार और क्यों वह  अपना नाम इस सूची में अपना नाम शुमार करते हैं .

 ब्रिटेन का शाही परिवार 

Source: the drinks business

इस बात पर कोई संदेह नहीं कर सकता की ब्रिटेन का शाही परिवार एक नामी शाही परिवार है जिसके चर्चे पूरी दुनिया में मशहूर हैं. इस शाही परिवार का हर व्यक्ति अपने आप में एक चर्चा का विषय है चाहे बात महारानी एलिज़ाबेथ की हो या उनके बाद की पीढ़ियों की. महारानी एलिज़ाबेथ ने 25 साल की उम्र  में महारानी की उपाधि हासिल कर ली थी . फोर्ब्स के अनुसार ब्रिटेन के शाही परिवार की कुल आय 28 बिलियन डॉलर है.

अल सऊद परिवार 

Source: houseofsaud.com

सऊदी अरब पर पिछले 88 वर्षों से एक ही परिवार राज कर रहा है.  इस परिवार के लोगो की यहाँ सत्ता है।  वर्तमान शासक सलमान बिन अब्दुलअजीज़ , किंग अब्दुल अज़ीज़ के 25वें  बेटे हैं जिनकी कुल आय 100 बिलियन डॉलर है इस शाही परिवार के सबसे अमीर व्यक्ति में सलमान बिन अब्दुलअजीज़ का ही नाम आता है. इस शाही परिवार का महल देखने लायक है. अल सऊद परिवार की कमाई का ज़रिया भूमि सौदे, तेल रिफाइनरी व जीवाश्म ईंधन भंडार (fossil fuel reserves) इत्यादि है. 

 कुवैत के अमीर 

Source: carnegieendowment.com

कुवैत के अमीर कुवैत के सम्राट और वहां के प्रमुख हैं. कुवैत के अमीर सबाह वंश से ताल्लुक रखते हैं जो कि 1752 से कुवैत में सत्ता में हैं. वर्तमान में शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह कुवैत के शेख़ व शासक हैं इन्होनें 30 सितम्बर 2022 को अपनी गद्दी संभाली थी.  कुवैत के सम्राट की कुल आय 360 बिलियन डॉलर हैं.

अल थानी 

Source: simple wikipedia

द हाउस ऑफ़ थानी क़तर का शाही परिवार है  जो की पूरे क़तर पर राज करता है. इस शाही परिवार का ताल्लुक़ बनु तमीम से हैं. वर्तमान में इस सम्राज्य को तमीम बिन हम्द ने संभाला हुआ हैं इन्हें यह सत्ता अपने पिता खलीफा बिन हम्द से मिली है. इस शाही परिवार की कुल सम्पत्ति 335 बिलियन डॉलर है. यह शाही परिवार 19वीं सदी के मध्य से क़तर पर राज किये हुए हैं.

 अल  नाह्यन 

Source: wikipedia

अबू दाबी का शाही परिवार अल फलाही साम्राज्य से ताल्लुक रखता हैं .नाह्यान संयुक्त अरब अमीरात के सात शासकों में से एक है जो की संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू दाबी पर शासन करता हैं . 1793 से अबू दाबी पर इसी परिवार का राज है .इस शाही परिवार के वर्तमान शासक शेख मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नाह्यान हैं .शेख मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नाह्यान ने अपने पिता की मृत्यु के अगले दिन ही सत्ता संभाल ली थी .फ़िलहाल शेख मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नाह्यान को शासन करते हुए 1 साल से ज़्यादा हो गया है .

ब्रूनेई शाही परिवार

Source: insider 

ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया अपने शाही अंदाज़ से जीवन जीन के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं . हसनल बोलकिया ब्रूनेई की सत्ता पर एकाधिकार रखते हैं, अपनी इस सत्ता को सम्भालने के अलावा सुल्तान सबसे ज़्यादा अपने राजशाही शौकों को लेकर चर्चा में रहते हैं. सुल्तान ने अपने शाही शौकों के चलते अपने लिये एक सोने का महल बनवाया है जिसमें वह रहते है, इसके अलावा सुल्तान के पास सोने की परत वाली कारें और विमान भी है जिनमें अक्सर सुल्तान को घूमते हुए देखा जाता है.  एलक्स के मुताबिक 2022 में सुल्तान की कुल आय 30 बिलियन डॉलर है.

अल कासिमी 

Source: khaleej times

अल कासिमी फारस की खाड़ी में बसा अरब राजवंश है जो संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह और रास अल खैमाह पर राज करते है. अरब प्रायद्वीप में सबसे लम्बे समय तक शासन करने वाले राजघरानों में अल कासिमी का भी नाम शामिल है . वर्तमान में शेख डॉ सुल्तान बिन मुहम्मद अल कासिमी शारजाह के सुप्रीम काउंसिल मेम्बर व शासक हैं.शेख डॉ सुल्तान बिन मुहम्मद अल कासिमी की कुल आय नेट वर्थ लिस्ट के अनुसार 22 बिलियन डॉलर है.