1. Home
  2. Hindi
  3. ये हैं देश के 7 शुद्ध शाकाहारी शहर

ये हैं देश के 7 शुद्ध शाकाहारी शहर

शाकाहारी लोगों को अक्सर ही यह दुविधा रहती है की क्या उन्हें कहीं बाहर शाकाहारी भोजन मिल पाएगा या नही. यदि आप भी उनमें से एक हैं तो जाने इन 7 शहरों के बारे में जहाँ एक से बढकर एक शाकाहारी भोजन मिलता है. 

these are the seven vegetarian cities of india
these are the seven vegetarian cities of india

एक रिसर्च के अनुसार पूरे विश्व में यदि किसी देश में सबसे अधिक शाकाहारी लोग हैं तो वह भारत में हैं. भारत की आबादी के लगभग 40% लोग शाकाहारी हैं. हालंकि यह ध्यान देने योग्य बात है कि देश की लगभग 60% आबादी मांसाहारी होने के बाद भी भारत में आपको ऐसे शहर भी मिल जाएंगे जहाँ आपको केवल शाकाहारी खाना ही मिलता है. यदि आपको भी कहीं घूमने जाने से पहले शाकाहारी खाने की चिंता सताती है तो आप इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं यहाँ आपको केवल शुद्ध शाकाहारी खाना ही मिलेगा. 

(1)  वाराणसी , उत्तर प्रदेश

Source: viator  

भगवान शिव की नगरी वारणसी में लोगों के घरों में मांस का ज़िक्र भी नही होता ऐसे में दूकान से खरीद कर लाने का तो सवाल ही पैदा नही होता. वाराणसी में आपको केवल वेगन और शाकाहारी भोजन ही खाने के लिए मिलेगा और उसका स्वाद भी अत्याधिक स्वादिष्ट ही होता है. हिन्दू धर्म में इस शहर की पवित्र छवि है जिसे बरकरार रखने के लिए यहाँ शाकाहारी खान-पान का ही प्रचलन है. 

(2) ऋषिकेश , उत्तराखंड 

Source:  thrillophillia 

ऋषिकेश अपने अध्यात्मिक साधकों के कारण एक आदर्श स्थान माना जाता है. इस शहर की ख़ूबसूरती पर लोगों की नज़रें टिक जाती हैं.  ऋषिकेश में आपको शाकाहारी भोजन की इतनी वैरायटी मिलती है की यदि आप केवल उन्हें चखना भी शुरू कर दें तो आपकी पूरी भूख आसानी से खत्म हो जाएगी. ऋषिकेश में ऐसे बहुत से रेस्तरां है जहाँ आपको बेहद स्वादिष्ट शाकाहारी खाना मिलता है. 

(3) मदुरई ,तमिलनाडु 

Source:  literary traveler

तमिलनाडु का दिल कहलाने वाले मदुरई में भले ही शाकाहारी लोगों की संख्या अधिक न हो लेकिन वहाँ शाकाहारी खाना परोसने वाले रेस्तरां की संख्या बहुत अधिक हैं. इसके अलावा यदि यह समझा जाता हो की अधिक शाकाहारी न होने के कारण वहां शाकाहारी भोजन का स्वाद कैसा होगा तो आपको बता दें कि मदुरई में बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन मिलता है जिनमें शुद्ध भारतीय मसालों का इस्तेमाल होता है. 

(4) हरिद्वार , उत्तराखंड

 

Source: thrillophillia 

पवित्र गंगा नदी की वजह से यह शहर भी बहुत पवित्र माना जाता है. विशेष तौर पर हिन्दू धर्म के लिए यह शहर अनेक धार्मिक मान्यताओं का केंद्र है.  इस शहर में पर्यटकों के लिए शाकाहारी खाना ढूँढना कोई बड़ी या मुश्किल बात बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि यहाँ आपको केवल शकाहारी खाना ही मिलेगा और शाकाहारी खाने में भी आपको बहुत सी वैरायटी मिल जाएगी जैसे की सूप , सलाद जैसे हल्के खाने से लेकर फ्राइड खाना व थाली का भी आप मज़ा ले सकते हैं. 

(5) अयोध्या , उत्तर प्रदेश 

Source: firstpost.com

भगवान श्रीराम की जन्म भूमि, अयोध्या अपने आप में एक पवित्र स्थान है जहाँ किसी एक भी रेस्तरां या होटल में आपको नॉन वेज नहीं परोसा जाता. अयोध्या में केवल आपको शुद्द शाकाहारी भोजन ही परोसा जाता और यह भोजन बेहद ज़ायकेदार भी होता है. 

(6)  पलिताना , गुजरात

Source: beyonder travel 

गुजरात की यह जगह शाकाहारी लोगों के लिए स्वर्ग कहलाती है क्योंकि पलिताना में अधिकांश रूप से जैन धर्म के अनुयायिओं का निवास है और यह लोग शुद्ध शाकाहारी होते हैं . इसलिए यहाँ आने वाले लोगों के पास शाकाहारी भोजन के आलावा किसी और तरह के भोजन का कोई विकल्प ही नही होता.

(7) वृन्दावन , गुजरात 

Source: dham yatra 

वृन्दावन एक ऐसा ऐतिहासिक शहर है जहाँ भगवान कृष्ण का अधिकाँश बचपन गुज़रा है. यहाँ की गलियों में भी भजन की आवाजें गूंजती हैं जिस कारण यह एक पवित्र शहर का दर्जा रखता है. शहर की पवित्रता को बरकरार रखने के लिए यहाँ अंडे और मांस पर प्रतिबन्ध है इसलिए यहाँ आने पर लोगों को केवल स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन की परोसा जाता है.