1. Home
  2. Hindi
  3. UKPSC Exam Calendar 2023: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने जारी किया वर्ष, यहाँ देखें डिटेल्स

UKPSC Exam Calendar 2023: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने जारी किया वर्ष, यहाँ देखें डिटेल्स

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने अगले वर्ष में होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए एग्जाम कैलेंडर जारी कर दिया है, अभ्यर्थी यहाँ डिटेल्स देख सकते हैं.

UKPSC Exam calendar 2023
UKPSC Exam calendar 2023

UKPSC Exam Calendar 2023: नये वर्ष के नजदीक आते ही अलग - अलग संस्थानों ने आने वाले वर्ष के लिए अपनी कार्य सूची तैयार करनी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में उतराखंड लोक सेवा आयोग ने भी आने वाले वर्ष 2023 में होने वाली भर्ती परीक्षाओं की डेट लिस्ट भी जारी कर दी है. नये कैलेंडर के जारी होने के बाद राज्य में अलग - अलग परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को अपनी तैयारी में सहायता मिलेगी और वो एक टारगेट बेस स्टडी कर पाएंगे.

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग (UKPSC) के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार ने 27 दिसम्बर 2022 को आयोग के अधिकारियों के साथ एक मीटिंग में आने वाले वर्ष में होने वाली परीक्षाओं की जानकारी ली और आगामी परीक्षाओं के लिए परीक्षा कैलेण्डर भी जारी कर दिया गया. राज्य में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवार आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट  www.psc.uk.gov.in पर जा कर ये कैलेंडर देख सकते हैं.

अगले वर्ष होने वाली परीक्षाओं में पटवारी परीक्षा 8 जनवरी को, वन आरक्षी परीक्षा 22 जनवरी को, सहायक कुल सचिव परीक्षा 7 और 8 फरवरी को सहायक लेखाकार परीक्षा 12 फरवरी को कनिष्ठ सहायक परीक्षा 5 मार्च, उत्तराखंड सिविल जज परीक्षा 30 अप्रैल, समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा 18 जून को, राज्य सिविल/ प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2 जुलाई को, प्रस्तावित की गई है. उम्मीदवार राज्य में होने वाली अन्य परीक्षाओं को आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये गए परीक्षा कैलेंडर में देख सकते हैं.    

      

परीक्षा कैलेंडर के विषय में जानकारी देते हुए आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने बताया है कि, शासन से प्राप्त विभिन्न अधियाचनों की समरूपता के आधार पर इन परीक्षाओं की सूची को तैयार किया गया है. इस सूची में वर्ष 2023 में होने वाली   32 परीक्षाएं सम्मिलित हैं. साथ ही इस कैलेंडर में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली 15 परीक्षाओं को भी शामिल किया गया है. इस सूची के जारी होने से परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को तैयारी में सहायता मिलेगी और वो एक निर्धारित समय में अपनी तैयारी पूरी कर पाएंगे.   

आयोग के अध्यक्ष ने जानकारी देते हुए बताया है कि, आरक्षण से सम्बन्धित विसंगतियों के निस्तारण के लिए अधियाचनों को संशोधित करने की कार्यवाही शासन स्तर से की जा रही है. कैलेंडर में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि किसी भी परीक्षा की तिथि आपस में क्लैस न हो.