1. Home
  2. Hindi
  3. जाने कैसे करें घर बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन

जाने कैसे करें घर बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन

क्या आपको भी पासपोर्ट आवेदन करने के बारे में सोचकर चिंता होती है तो अब यह लेख पढ़ने के बाद नहीं होगी क्योंकि आप अपने घर बैठे भी आसानी से पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं जानिए पूरी जानकारी ।

 understand how to apply for passport online at your home
understand how to apply for passport online at your home

दिन प्रतिदिन हमारा देश डिजिटल हो रहा है जिसके कारण बहुत से कार्य जिन्हें करना पहले लोगों को काफी मुश्किल व मेहनत भरा लगता था वह अब कुछ हद तक आसान हो गए है। विशेष तौर पर सरकारी दफ्तरों के कामों में लोगों को ख़ास परेशानियों का सामना करना पड़ता था क्योंकि उन दफ्तरों की भीड़ के चलते यह अंदाज़ा लगाना ही मुश्किल हो जाता था कि आखिर हमारा नंबर ही कितने घंटों में आएगा। इन सारी परेशानियों को डिजिटल माध्यमों ने बहुत सीमा तक कम किया है एक बहुत बड़ा उदाहरण है पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करना।

पासपोर्ट एक प्रमाण है जो हमारे देश में पहचान का काम करने के साथ साथ विदेशों में जाने के लिए भी अनिवार्य है हालांकि पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया अब भी थोड़ी बड़ी ज़रूर है मगर ऑनलाइन पासपोर्ट सेवा के ज़रिये इस प्रक्रिया को थोड़ा आसान किया गया है ।

बीते कुछ वर्षों में भारतीयों की विदेश दौरे पर जाने की संख्या में बड़ा उछाल देखा गया है जिसके चलते पासपोर्ट की मांग में भी इज़ाफ़ा हुआ है। भारतीय सरकार का पासपोर्ट सेवा पोर्टल भारतीयों को इस पोर्टल के ज़रिये आवेदन करने के मौका देता है साथ ही  यह ऑनलाइन पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट और पहचान प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है।  तो आइये जानते है कि कैसे घर बैठे भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते है।

 

source: hi-in-facebook.com

आप नीचे दिए गए चरणों को देखकर पासपोर्ट सेवा पोर्टल के ज़रिये पासपोर्ट के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाएं।
  • होमस्क्रीन पर दिए गए " register now "के लिंक पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कीजिये ।
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद “apply” पर क्लिक करें।  यदि आपको आपका पासपोर्ट री इशू कराना है तब भी " apply” पर ही क्लिक करना होगा ।
  • अब फॉर्म में पूछी गयी ज़रूरी सूचनाओं को उचित रूप से भरने के बाद  "submit "पर क्लिक करें ।
  • आपके पास सेव की गयी ऐप्लीकेशन को देखने का भी ऑप्शन है आप वहां जाकर उसे देख सकते है।
  • अब अपनी अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए  "pay and schedule appointment " पर क्लिक करके पासपोर्ट के लिए फीस का भुगतान करना होगा । पासपोर्ट आवेदन के लिए फीस इस बात पर निर्भर करती है की पासपोर्ट तत्काल है या नियमित आधार पर । यह फीस 1500 से 3000 के बीच होती है ।
  • इंटरनेट बैंकिंग के ज़रिये फीस का भुगतान करने के बाद अपनी ट्रांज़ेक्शन रसीद को प्राप्त करने के लिए  "Print Application Receipt"  पर क्लिक करें।
  • फीस भुगतान के बाद SMS के ज़रिये आपके पास आपकी अपॉइंटमेंट की सारी डिटेल्स आ जाएंगी।  इस SMS को आपको पासपोर्ट ऑफिस में दिखाना होगा ।
  • अब आपको जिस दिन व समय की अपॉइंटमेंट मिली हो उस दिन पासपोर्ट ऑफिस अपने दस्तावेज़ों के साथ जाकर इस प्रक्रिया को पूरा कर लें जिसके बाद निर्धारित समय में आपका पासपोर्ट आपके घर आ जाएगा।

पासपोर्ट सेवा पोर्टल से पासपोर्ट का आवेदन करना बेहद आसान है जिसे आप घर बैठे खुद आसानी से कर सकते है । पासपोर्ट ऑफिस जाते वक्त इस बात का ख़ास ख्याल रखा जाए की जो दस्तावेज़ ऑनलाइन आवेदन करते वक्त अपलोड किए गये थे उनकी असल कॉपी साथ हो ।