1. Home
  2. Hindi
  3. UP Board class 10th Exam: यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा के पैटर्न में बदलाव, जानें क्या हुए हैं चेंजेस

UP Board class 10th Exam: यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा के पैटर्न में बदलाव, जानें क्या हुए हैं चेंजेस

इस वर्ष यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा पैटर्न में परिवर्तन किया गया है. नये पैटर्न के अनुसार, इस वर्ष अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के साथ ही उम्मीदवारों को OMR शीट पर भी परीक्षा देनी होगी. आइये जानें क्या हुआ है परिवर्तन.

UP Board High School EXam Pattern
UP Board High School EXam Pattern

UP Board class 10th Exam:  यूपी बोर्ड ने इस वर्ष होने वाली हाईस्कूल बोर्ड परीक्षाओं में बड़ा परिवर्तन किया है. अब यूपी बोर्ड के हाईस्कूल के छात्र पहली बार लिखित परीक्षा के साथ ही OMR शीट पर भी परीक्षाएं देंगे. छात्रों के लिए पहला अनुभव होगा. इस वर्ष हाईस्कूल की परीक्षायें 70 अंकों की होंगी जिसमें 50 अंकों के प्रश्नों के उत्तर छात्रों को लिखित रूप से यानीं वर्णात्मक प्रकार से देने होंगे जबकि 20 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछें जायेंगे जिसके उत्तर छात्रों को OMR शीट में दर्ज करने होंगे. और यदि छात्र OMR शीट को गलत भरते हैं तो उन्हें 20 अंकों की हानि होगी अर्थात यदि छात्र हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान OMR शीट में मांगी गई जानकारी को गलत भरते हैं तो बोर्ड द्वारा उनके 20 अंक काट लिए जायेंगे.

 

उल्लेखनीय है कि यूपी बोर्ड के छात्र पहली बार OMR शीट पर परीक्षा देने जा रहे हैं और इस परीक्षा पैटर्न में छात्रों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए बोर्ड ने अपनी वेबसाइट OMR शीट का एक नमूना और एडवाइजरी जारी की है छात्र इस नमूने की सहायता से OMR शीट भरने की प्रक्रिया समझ सकते हैं.  

 

इस वर्ष यूपी बोर्ड हाईस्कूल छात्रों को सभी परीक्षाओं में OMR शीट के माध्यम से 20 अंकों के प्रश्नों को सॉल्व करना होगा. इस वर्ष हाईस्कूल की प्री बोर्ड की परीक्षा में छात्रों को OMR शीट आधारित प्रश्नों को सॉल्व करना होगा. उल्लेखनीय है कि इस वर्ष यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं 16 मार्च से प्रारम्भ हो रहीं हैं जिसमें लाखों की संख्या में छात्र सम्मिलित होंगे.