1. Home
  2. Hindi
  3. UP Police Constable Bharti: जारी हुई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की अधिकारिक जानकारी, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

UP Police Constable Bharti: जारी हुई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की अधिकारिक जानकारी, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए मिली अधिकारिक जानकारी के अनुसार इस बार ये भर्तियाँ 37 हजार पदों पर की जाएंगी और इन भर्तियों के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होना जरुरी है.

UP Police Constable Bharti 2023
UP Police Constable Bharti 2023

UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए लम्बे समय से प्रतीक्षारत उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, यूपी कांस्टेबल भर्ती के लिए जल्द अधिसूचना जारी की जायेगी. ये भर्तियाँ 37 हजार पदों पर की जाएंगी. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित 'मिशन रोजगार यूपी' में जारी किये गए अपडेट के अनुसार, इस वर्ष राज्य में 37 हजार कांस्टेबल और फायर मैन के पदों पर भर्तियाँ की जाएंगी. इन भर्तियों के लिए यूपी पुलिस विभाग जल्द ही अधिसूचना जारी करेगी. इन भर्तियों के लिए उम्मीदवारों का 12वीं पास होना अनिवार्य होगा.

उल्लेखनीय है कि, लम्बे समय से विभिन्न मिडिया रिपोर्ट्स में यूपी पुलिस में होने वाली भर्तियों की खबरे आ रहीं थी, और अब यूपी सरकार द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में सरकार ने खुद इसकी पुष्टि कर दी है. ये भर्तियाँ इसी वर्ष की जाएंगी. इन 37 हजार पदों में से अधिकांश पद कांस्टेबल के जबकि कुछ पद फायर मैन के हैं. विभिन्न मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 26,210 पद और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती के लिए 7 जनवरी 2022 एक नोटिस जारी किया गया था इस नोटिस में बोर्ड ने भर्ती प्रक्रिया के संचालन से सम्बन्धित निविदाएं आमंत्रित की थीं. लेकिन उसके बाद से विभाग द्वारा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है. हालाँकि इस विषय पर उम्मीदवारों द्वारा कई बार जानकारी भी मांगी गई है.  

'मिशन रोजगार यूपी' में दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य के पुलिस विभाग में 37 हजार कॉन्स्टेबल और फायरमैन के पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जायेगी. पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार विभाग द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंड होने पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB या UPPBPB) की ऑफिसियल वेबसाइट, uppbpb.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे. 

सरकार द्वारा जारी किये गए अपडेट के अनुसार, पुलिस विभाग में कांस्टेबल और फायर मैन पदों पर भर्तियाँ  इसी वर्ष की जाएंगी हांलाकि सरकार द्वारा इस संदर्भ में अभी तक कोई निर्धारित तिथि जारी नहीं की गई है. पुलिस विभाग में कांस्टेबल और फायर मैन पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार समय-समय पर पुलिस विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट को समय समय पर चेक करते रहें.