1. Home
  2. Hindi
  3. UP BC Sakhi Bharti 2023: ग्राम पंचायतों में होंगी 3808 बीसी सखी भर्ती, 10वीं पास महिलाओं के लिए सुनहरा मौका

UP BC Sakhi Bharti 2023: ग्राम पंचायतों में होंगी 3808 बीसी सखी भर्ती, 10वीं पास महिलाओं के लिए सुनहरा मौका

 उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (UPSRLM) द्वारा उत्तर प्रदेश की पंचायतों में 3808 बीसी सखी की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। यूपी बीसी सखी मोबाइल एप के जरिए 10वीं पास महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

 

महिलाओं के लिए 3 हजार पदों पर निकलीं भर्ती
महिलाओं के लिए 3 हजार पदों पर निकलीं भर्ती

UP BC Sakhi Bharti 2023: उत्तर प्रदेश सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (UPSRLM) के तहत राज्य की विभिन्न ग्राम पंचायतों में रिक्त बीसी सखी की भर्ती के लिए विज्ञापन  जारी किया गया है। विभाग द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार प्रदेश में 3808 बीसी सखी की भर्ती की जानी है। बता दें कि इन खाली पदों पर भर्ती के लिए केवल महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा प्रदेश की 58 हजार ग्राम पंचायतों में 3544 पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी 2023 से जारी है। पात्र महिलाएं अपना आवेदन अंतिम तिथि के पूर्व यूपी बीसी सखी (UP BC SAKHI)  मोबाइल ऐप के माध्यम से जमा करा दें।

 

UP BC Sakhi Bharti 2023 आवेदन कैसे करें

 

उत्तर प्रदेश पंचायत बीसी सखी (UP BC SAKHI) के रिक्त पदों पर योग्य एवं पात्र महिला उम्मीदवार यूपी बीसी सखी मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं। सबसे पहले इस एप को मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। एप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं, वहां से यूपी बीसी सखी एप डाउनलोड करें। इसके बाद एप खोलने के लिए  मोबाइल नंबर दर्ज करें, आपके सामने बीसी सखी का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें और सबमिट पर क्लिक करें। आवेदन करते समय किसी प्रकार की असुविधा या जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 0522-2724611 पर कॉल कर मदद ली जा सकती है। आपको बता दें कि यूपी बीसी सखी के आवेदन की अंतिम तिथि 5 फरवरी 2023 है। इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन जमा कर दें।

 

 

UP BC Sakhi Bharti 2023 योग्यता

 

उत्तर प्रदेश पंचायत बीसी सखी भर्ती में इच्छुक महिला अभ्यर्थियों का मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 साल से कम और 50 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार ध्यान रखें कि अभ्यर्थी जिस पंचायत के लिए आवेदन कर रहा है वह उसी पंचायत का निवासी होना चाहिए।

 

UP BC Sakhi Bharti 2023 जानिए इस योजना के बारे में

 

बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी यह योजना भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अन्य बैंकों के तहत माइक्रो एटीएम के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। बीसी का मुख्य कार्य हर ग्रामीण को बैंकिंग सेवाएं, आर्थिक लेन-देन, पैसा जमा करना या निकालना, नए बैंक खाते खुलवाना जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

 इस योजना की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 मई 2022 को की थी  इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है। इसके लिए चयनित महिलाओं को हर महीने 4 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। जो महिला इस भर्ती के लिए आवेदन करेगी उसे कमीशन और डिवाइस की खरीद के लिए 50 रुपये भी दिए जाएंगे। पात्र एवं इच्छुक महिलाएं अपना आवेदन 05 फरवरी से पहले यूपी बीसी सखी मोबाइल के माध्यम से जमा करा दें।