1. Home
  2. Hindi
  3. Vande Bharat express 2022 : PM मोदी ने दिखाई देश की तीसरी वन्दे भारत को हरी झंडी

Vande Bharat express 2022 : PM मोदी ने दिखाई देश की तीसरी वन्दे भारत को हरी झंडी

 भारत सरकार के मेक इन इंडिया अभियान के हाथ एक ओर बड़ी सफलता लगी है . देश ने अपनी तीसरी वन्दे भारत एक्सप्रेस का सफलतापूर्वक संचालन शुरू कर दिया है . यहाँ पढ़ें पूरी जानकरी

Vande Bharat express 2022 :pm modi flags off third vande bharat express
Vande Bharat express 2022 :pm modi flags off third vande bharat express

 

भारत की तीसरी वन्दे भारत का सफलतापूर्वक प्रशिक्षण कर लेने के बाद आज माननीय प्रधानमंत्री ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है. PM मोदी ने गुजरात के गांधीनगर से इस ट्रेन का उद्घाटन किया है.इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2019 में पहली वन्दे भारत एक्सप्रेस का भी उद्घाटन किया था . साथ ही PM मोदी ने  रेलवे अधिकारियों ,महिला उद्यमी तथा अन्य कुछ लोगों के साथ इस ट्रेन में गांधीनगर से कालूपुर तक का सफर भी तय किया है . यह तकरीबन आधे घंटे का सफ़र है . 

Source: ANI news

वन्दे भारत एक्सप्रेस 2022

भारत सरकार के मेक इन इंडिया अभियान के तहत वन्दे भारत एक्सप्रेस का निर्माण किया गया है . हालांकि यह भारत की पहली वन्दे भारत एक्सप्रेस नही है इससे पहले भी भारत में दो वन्दे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं लेकिन यह वन्दे भारत एक्सप्रेस हाई स्पीड वन्दे भारत एक्सप्रेस का अपग्रेडेड वर्ज़न है . 

जारी हुआ नई वन्दे भारत एक्सप्रेस का शेड्यूल 

नई वन्दे भारत के उद्घाटन के साथ ही रेल प्रशासन के द्वारा इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है . जारी किये गये शेड्यूल के अनुसार इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में सोमवार से शनिवार तक हुआ करेगा, रविवार के दिन इस ट्रेन का संचालन नही होगा . 

इसके आलावा ट्रेन की टाइमिंग कुछ इस प्रकार है - 

यह ट्रेन सुबह 6.10 पर मुंबई सेंट्रल से चला करेगी और दोपहर 12.30  तक यह गांधीनगर पहुँच जाया करेगी इसके अलावा वापसी के लिए यह ट्रेन दोपहर 2.05 पर निकला करेगी और मुंबई सेंट्रल पहुँचते हुए रात के 8.35 हो जाया करेंगे. गौरतलब है कि मुंबई से अहमदाबाद तक का सफ़र तय करने में इस ट्रेन को 5.25 घंटे लगा करेंगे जबकि गांधीनगर तक का सफ़र तय करने में इसे 6.20 मिनट का समय लगेगा . 

क्या है नई वन्दे भारत एक्सप्रेस की खासियत :

तीसरी वन्दे भारत एक्सप्रेस पुरानी वन्दे भारत एक्सप्रेस का अपग्रेडेड वर्ज़न है. पुरानी वन्दे भारत के मुकाबले इस ट्रेन में बहुत से सुधार किये गये हैं .

 ट्रेन की स्पीड : 

नई वन्दे भारत एक्सप्रेस 160 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने के लिए 120 सेकंड का समय लेती है जोकि पुरानी वन्दे भारत एक्सप्रेस की तुलना में 16 सेकंड तेज़ी से हो रहा है . 

ट्रेन का वज़न :

ट्रेन की स्पीड में अंतर का कारण नई और पुरानी वन्दे भारत के एक्सप्रेस के वज़न में अंतर है . नई वन्दे भारत एक्सप्रेस का वज़न 392 टन है जो की पुरानी वन्दे भारत से 38 टन कम है . 

यात्री सुरक्षा : 

यदि सुरक्षा के सन्दर्भ में बात की जाए तो नई ट्रेन में स्वचालित टक्कर-रोधी प्रणाली कवच ( automatic anti-collision system Kavach) ​​ है जबकि पुरानी ट्रेनों में यह सुविधा नही है .

इसके अलावा नई ट्रेन के कोच में डिज़ास्टर लाइट है जिनका बैटरी बैकअप भी तीन घंटे के लिए है जबकि पुरानी ट्रेन में यह बैटरी बैकअप एक घंटे का है .

साथ ही कोच में पैसेंजर-गार्ड कम्युनिकेशन की सुविधा भी है, जो ऑटोमैटिक वॉयस रिकॉर्डिंग फीचर के साथ आती है .