1. Home
  2. Hindi
  3. World's Thinnest Building: कहां है दुनिया की सबसे पतली बिल्डिंग, किसने बनाई और क्यों ?

World's Thinnest Building: कहां है दुनिया की सबसे पतली बिल्डिंग, किसने बनाई और क्यों ?

क्या आपने कभी दुनिया की सबसे पतली बिल्डिंग के बारे में सुना है। आज हम आपको एक ऐसी ही बिल्डिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी बनावट की वजह से पूरी दुनिया में अलग पहचान रखती है। 

कहां है दुनिया की सबसे पतली बिल्डिंग
कहां है दुनिया की सबसे पतली बिल्डिंग

दुनिया की सबसे पतली बिल्डिंग मध्य पूर्व स्थित लेबनान देश में देखने को मिल जाएगी। यह बिल्डिंग सामने से देखने में तो एकदम सामान्य बिल्डिंग की तरह दिखती है, लेकिन जैसे ही आप इसे साइड से देखेंगे, तो इसका पतलापन देखकर हैरान हो जाएंगे। बिल्डिंग के एक तरफ की मोटाई 04 मीटर, जबकि दूसरी तरफ की मोटाई इससे भी कम सिर्फ 60 सेंटीमीटर ही है। इस बिल्डिंग को देखने के लिए दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से लोग लेबनान पहुंचते हैं। 

बिल्डिंग का निर्माण 1954 में किया गया था, जो कि 120 वर्ग मीटर की जमीन पर बनी हुई है। बिल्डिंग में केवल दो फ्लोर हैं और दोनों फ्लोर पर सिर्फ चार ही कमरे बने हुए हैं। यानि कि एक फ्लोर पर सिर्फ दो कमरे बने हैं।  
इस बिल्डिंग के बनने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी जुड़ी हुई है, जो इस बिल्डिंग के निर्माण को लेकर जिम्मेदार है। बताया जाता है कि दो भाईयों ने अपने पिताजी से एक जमीन को हिस्से लिया था। 
इसके बाद जमीन को प्लॉट ए और प्लॉट बी के तौर पर बांट लिया। कई साल बीतने के बाद सरकार उस जगह पर सड़क बनाने की परियोजना लेकर आई। योजना के लिए सरकार ने दोनों भाईयों से जमीन देने के लिए कहा।  हालांकि, सड़क को लेकर एक भाई तो सहमत हो गया, लेकिन दूसरा भाई जमीन न देने पर अड़ गया। दूसरा भाई चाहता था कि उसका भाई भी जमीन को सरकार को न देकर अपने पास ही रखे, लेकिन उसका भाई नहीं माना और सरकार को जमीन सौंप दी।
इसके बाद एक भाई ने सरकार को सौंपी गई जमीन की वैल्यू घटाने के लिए अपनी जगह पर इस बिल्डिंग का निर्माण कर दिया, जिससे  यदि कभी भविष्य में उसके भाई की जगह पर कोई बिल्डिंग बनाए, तो बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को समुद्र का नजारा देखने को नहीं मिले। 
आज के समय में यह दो मंजिला बिल्डिंग खाली है और इसमें कोई नहीं रहता है। लोग इस बिल्डिंग को देखने के लिए पहुंचते हैं। साथ ही इसके पीछे समुद्र का खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलता है। जहां यह बिल्डिंग बनी हुई उस जगह को अलबसा(Al Ba’sa) कहते हैं, जिसका अंग्रेजी में मतलब होता है ग्रज(Grudge) यानि द्वेष या फिर किसी चीज को लेकर शिकायत या कोई चीज देने में हिचकना।